एक महिला को पुरुष से किस तरह की सन्तुष्टि चाहिए?

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

 एक महिला को पुरुष से किस तरह की सन्तुष्टि चाहिए?

 एक महिला को पुरुष से किस तरह की सन्तुष्टि चाहिए?

एक महिला को पुरुष से

 इस प्रश्न को पढ़ने के बाद ज्‍यादातर लोगों के दिमाग में सिर्फ यही ख्याल आया होगा कि महिलाओं को पुरुषों से सिर्फ शारीरिक सन्तुष्टि चाहिए परंतु ऐसा बिल्‍कुल भी सही नहीं है। अपितु महिलाओं को पुरूषों से इसके अलावा मानसिक संतुष्टि भी चाहिए।

तो चलिये इस बात को समझाने के लिए हम आपको एक सच्‍ची कहानी बताते हैं। हुआ यूँ कि महान राजा हर्षवर्धन युद्ध में हार गए थे। उन्हें हथकड़ी पहनाई गई और विजेता राजा के पास ले जाया गया। उस समय विजेता राजा बहुत ही खुश मिजाज में था। उस राजा ने हर्षवर्धन के समक्ष एक विशेष प्रस्ताव रखा।

उस विजयी राजा ने कहा, ” हर्षवर्धन! यदि तुम मुझे एक प्रश्न का एकदम सही उत्तर दे सको तो मैं तुम्हारा राज्य वापस कर दूंगा या और फिर तुम्‍हारे राज्य को छोड़ दूंगा। लेकिन यदि तुम सही उत्‍तर देने में असमर्थ रहते हो तो तुम्हें मेरे देश में अपने शेष जीवन बतौर कैदी बनकर रहना होगा।”



तो मेरा सवाल बहुत ही ध्‍यान से सुनो। सवाल यह है कि एक महिला को पुरुष से किस तरह की सन्तुष्टि चाहिए?”

आपको उत्तर देने के लिए मैं एक महीने का समय देता हूँ।” राजा हर्षवर्धन ने उस विजयी राजा के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

अब हर्षवर्धन विभिन्न स्थानों पर गये और कई विद्वानों, प्रचारकों, पुजारियों, नर्तकियों, वेश्याओं, गृहिणियों, नौकरानियों और कई लोगों से मिले। उन सभी से हर्षवर्धन ने वही सवाल पूछा।

यह जानने के लिए कि वास्तव में एक महिला एक पुरुष से क्या चाहती है वह इधर उधर भटकते रहे।  हर कोई अलग अलग उत्‍तर दे रहा था। कोई कहता है कि उसे गहने चाहिए, दूसरा कहेगा कि वह अपने आदमी से बच्चे चाहती है, दूसरे ने कहा कि सुंदर घर और परिवार, फिर भी दूसरे ने कहा कि वह सिंहासन आदि लेना चाहती है आदि।

पर राजा हर्षवर्धन इन उत्तरों से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं थे। राजा द्वारा दिया गया एक माह का समय  खत्म होने को था। और दूसरी ओर, हर्षवर्धन संतोषजनक जवाब नहीं जुटा पाए थे। अब वह काफी चिंता में डूब गये थे।



तभी किसी व्‍यक्ति ने हर्षवर्धन को बताया कि दूर देश में एक डायन रहती है। इस विचित्र प्रश्न का उचित उत्तर वही दे सकती है क्योंकि उसके पास सभी उत्तर मौजूद हैं। अपने मित्र सिद्धिराज के साथ हर्षवर्धन गए और डायन से मिले। उन्होंने उस डायन से भी वही सवाल किया।

उस चुड़ैल ने कहा, “राजन, मैं आपको सही जवाब तभी दूंगी जब आपका दोस्त मुझसे शादी करने के लिए राजी हो जाएगा।” चुड़ैल बूढ़ी और बेहद बदसूरत थी। वह नहीं चाहता था कि उसके दोस्त के साथ यह अन्याय हो।

लेकिन अपने दोस्त और अपने देश के राजा को बचाने के लिए सिद्धिराज ने डायन से शादी करने के लिए हामी भर दी और शादी हो गई। तब चुड़ैल ने हर्षवर्धन को उत्तर दिया और कहा, “एक महिला स्वतंत्र होना चाहती है ताकि वह अपने आप निर्णय ले सके।” हर्षवर्धन को जवाब पसंद आया। यह जवाब उसने विजेता राजा को बताया।

राजा को उत्तर पसंद आया, हर्षवर्धन को रिहा कर दिया और अपना राज्य उसे वापस कर दिया। दूसरी ओर, डायन ने अपनी शादी की रात अपने पति से कहा, “तुम्हारा दिल शुद्ध है। तुमने अपने दोस्त को बचाने के लिए खुद को बलिदान कर दिया है, इसलिए, मैं आपको कुछ बताना चाहता हूं।”


Styledose Branded Analogue Black Dial Magnet Watch with Gift Bracelet for Women

 “हर दिन, मैं 12 घंटे बदसूरत दिखती हूं और 12 घण्‍टे बेहद खूबसूरत। तो क्या आप स्वीकार करना चाहेंगे।” इस पर सिद्धिराज ने कहा , “यह तुम्हारा निर्णय है प्रिये। मैंने तुम्हें अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया है, इसलिए, मैं तुम्हें वैसे भी चाहूंगा,”

तो इस कहानी से आपने क्या सीखा??

इस कहानी से हमने सीखा की महिलाओं की सन्तुष्टि का कोई अंत नहीं है आप उन्हें जितना दोगे उतना वह लेगी। आप उनसे शॉपिंग करवाओगे वह शॉपिंग करेगी। आप उन्हें जितना अधिक पैसा दोगे वह उतना अधिक लेगी इसीलिए उन्हें स्वतंत्र छोड़ दो। उन्हें अपना निर्णय खुद लेने दो।

स्रोत – इंटरनेट

दिलचस्प और रोचक जानकारियों के लिए हमें फॉलो कीजिए।

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.