तीन मुख्‍य कारण हॉलीवुड फिल्म ‘ जोकर मूवी ‘ हिंदी में रिलीज नहीं हो रही है।

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

तीन मुख्‍य कारण जिसके वजह से हॉलीवुड फिल्म ‘ जोकर मूवी ‘ हिंदी में रिलीज नहीं हो रही हैं।

तीन मुख्‍य कारण जिसके वजह से हॉलीवुड फिल्म ‘ जोकर मूवी ‘ हिंदी में रिलीज नहीं हो रही हैं। आइये जानते हैं इस बारे मे-

जोकर मूवी


वह था साल 2008 जब पूरे वर्ल्‍ड में आई फिल्म ‘द डार्क नाइट’ Batman The Dark Knight । इस फिल्‍म के जोकर के किरदार को पूरी दुनिया में काफी प्‍यार दिया गया और सराहा गया था।

जब से दर्शकों ने द डार्क नाइट फिल्‍म देखी वे बैटमैन से ज्‍यादा जोकर के दीवाने बन गये। और तभी से पूरी दुनिया में जोकर की एक सोलो फ़िल्म की डिमांड थी।

सभी लोग जानना चाहते थे कि जोकर Joker of Batman Series इतना सरफिरा कैसे बना? लोग चाहते थे कि जोकर के बारे में और अधिक पता लग सके। और आखिरकार यह फ़िल्म अब हम सबके सामने है।

यदि आप सोचते हैं कि इस मूवी को बनाने में बहुत ज्‍यादा खर्चा हुआ है तो आप गलत हो सकते हैं क्‍योंकि यह फिल्‍म केवल और केवल 60 मिलियन डॉलर्स के बजट में बनाई गयी थी।

और यदि कमाई की बात की जाये तो यह फ़िल्म दुनिया भर में अब तक 900 मिलियन डॉलर्स से भी अधिक की कमाई कर चुकी है। है न कमाल की बात। विशेषज्ञों का कहना है कि यह जल्द ही 1 बिलियन डॉलर्स का आंकड़ा भी पार कर लेगी।


पढ़ें और भी रोच‍क कहानियां


और इतनी तगड़ी कमाई का राज है जोवाकिन फिनिक्स की दमदार एक्टिंग। यह इनकी मेहनत का ही नतीजा हैं कि यह फ़िल्म Joker Movie Hindi इतनी सफल हो पायी। इस फ़िल्म को अगर एक ब्लॉकबस्टर कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा।

भारत में यह फ़िल्म जोकर मूवी केवल अंग्रेजी में रिलीज हुई हैं। पर सवाल यह उठता है कि आखिर क्‍यों इसे हिन्‍दी या अन्‍य लोकल भाषाओं मे रिलीज नहीं किया गया?

हालांकि आपको बता दें कि इस फ़िल्म ने इतने तगड़े कॉम्पटीशन के बावजूद भी भारत में 60 करोड़ से अधिक की कमाई कर ली।

और हमें इस बात पर भी कोई संदेह भी नहीं हैं कि अगर यह फ़िल्म हिंदी में भी रिलीज होती तो और भी ज्यादा कमाई करती।



लेकिन इस फ़िल्म जोकर मूवी को  Joker Movie Hindi हिंदी में रिलीज नहीं किया गया जिसके कुछ कारण हो सकते हैं जैसे कि-

 

  • पहला कारण यह हो सकता है कि फिल्‍म मेकर्स ही इस फ़िल्म को हिंदी या किसी अन्य भाषा में डब नहीं करना चाहते थे। ऐसा इसलिये क्योंकि इससे फ़िल्म की क्वालिटी पर अच्‍छा और सकारात्‍मक असर नहीं पड़ता।

 

  • दूसरा मुख्‍य कारण यह है कि यह फ़िल्म एक एक्शन फ़िल्म तो थी नहीं जिसे आसानी से हिंदी में डब किया जा सके। यह इसके बिल्‍कुल उलट एक ड्रामा फ़िल्म थी।

 

  • हिंदी में डब करने पर फ़िल्म का पूरा मजा बिगड़ सकता था। इस कारण यह फ़िल्म आगे भी शायद ही  कभी हिंदी में रिलीज होगी। अगर आपको यह फ़िल्म कही हिंदी में मिल भी जाती है तो वह आधिकारिक डब नहीं होगी।

 

  • इसके अलावा इसका एक सबसे बड़ा कारण यह हैं कि फिल्म मेकर्स इस फ़िल्म पर शुरुआत में ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते थे। वे इसे एक ड्रामा फिल्‍म की तरह प्रदार्शित कर रहे थे। और वे इस बात को लेकर भी आश्‍वस्त नहीं थे की फ़िल्म सफल हो पाएगी भी या नहीं। इसी कारण इस फ़िल्म को इतने कम बजट में तैयार कर दिया गया।


इन सब कारणों को यदि दरकिनार कर दिया जाये तो हम देख ही चुके हैं कि बैटमैन द डार्क नाइट में हिथ लेजर के रोल ने जोकर को इतना लोकप्रिय बना दिया कि इस फ़िल्म की एडवांस बुकिंग ही बेहतरीन हुई। इसके बाद अब जोवाकिन फिनिक्स की एक्टिंग ने इसे और भी बेहतर बना दिया चार चांद लगाकर।

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *