भाग्यशाली औरत के ये 7 अंग बड़े होते हैं || Bhagyashali Aurat Chanakya Niti

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

भाग्यशाली औरत के ये 7 अंग बड़े होते हैं || Bhagyashali Aurat Chanakya Niti

औरत के ये 7 अंग बड़े हों तो होती है भाग्यशाली || Chanakya Niti || Chanakya Neeti Full in Hindi || भाग्यशाली औरत के ये 5 अंग बड़े होते हैं || Bhagyashali Aurat Chanakya Niti

भाग्यशाली औरत
भाग्यशाली औरत

नमस्कार दोस्तों, औरत के अगर यह अंग बड़े हो तो वह होती है बहुत भाग्यशाली! कौन से अंग आइए जानते हैं। दोस्तों भारतीय संस्कृति में महिलाओं को पूज्य माना गया है। उन्हें सबसे उचित सम्मान प्राप्त है।

यही वजह है कि हमारे यहां कन्याओं के पूजन की परंपरा है। दोस्तों गरुड़ पुराण और सामुद्रिक शास्त्र की बात करें तो इसमें महिलाओं के अंगों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

दोस्तों हर महिला की अपनी एक खासियत होती है। उसका कौन सा लक्षण किस पुरुष के लिए बेहतर या भाग्यवर्धक है इस सवाल का जवाब सामुद्रिक शास्त्र में बताया गया है।

इसमें महिलाओं के बालों से लेकर पैरों और नाखूनों की स्थिति तक बताया गया है कि उसका क्या फल मिलता है। दोस्तों इसमें महिलाओं के बड़े अंगों का अलग-अलग फल बताया गया है।

शायद यही वजह है कि हमारे घर के बुजुर्ग विवाह के लिए जब लड़की देखने जाते हैं तो शारीरिक सुंदरता की बजाय बालिका के शारीरिक अंगों और लक्षणों पर अधिक गौर करते हैं।

आइए हम आपको बताते हैं कि महिलाओं के कौन से अंग अगर बड़े हैं तो वह पति और परिवार के लिए भाग्यशाली होती हैं और उनके भाग्य को बदलने वाली होती हैं। उनके लिए बहुत ही शुभ होती है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में


Also Read – पढ़ें और भी रोच‍क कहानियां


नंबर 1 लंबे और बड़े बाल

दोस्तों शास्त्रों में वर्णित है कि लंबे बालों वाली महिलाएं पद्मिनी होती हैं अर्थात उच्च कोटि की होती हैं। दोस्तों लंबे और रेशमी बाल और सौंदर्य का प्रतीक होते हैं।

अगर आप भगवती देवी का कोई चित्र या प्रतिमा देखेंगे तो आप यह पाएंगे कि उनके बाल लंबे होते हैं। क्योंकि दोस्तों लंबे बालों वाली महिलाएं पति के लिए भाग्यशाली होती हैं।


Adjustable Laptop Stand
Adjustable Laptop Stand 

नंबर 2 लंबी गर्दन

सामुद्रिक शास्त्र में लंबी गर्दन वाली महिलाओं को मंगलकारी माना गया है। दोस्तों जिन महिलाओं की गर्दन लंबी होती है वह शालिनी होती हैं। उनके पास संपूर्ण वैभव होता है और उनके रहते पति को कभी भी पैसों की कमी नहीं होती।



नंबर 3 ऊँचा वक्ष स्थल

सामुद्रिक शास्त्र और गरूण पुराण में यह बताया गया है कि ऊंचे सुडोल और बड़े वक्षस्थल वाली महिलाएं सौभाग्यशाली होती है। दोस्तों इनके सुडोल वक्ष स्थल धन संपत्ति और ऐश्वर्य का प्रतीक होते हैं।

प्राचीन देवी प्रतिमाओं में आप देख सकते हैं कि फिल्मकारों ने बड़े स्तनों को सौभाग्य के रूप में प्रस्तुत किया है।

दोस्तों ऐसी महिलाएं पति के लिए एक तरह से तारणहार होती हैं और उनकी संतान भी अपेक्षाकृत ज्यादा बेहतर और ज्यादा सफल होती है।



नंबर 4 मांसल और पुष्ट जंघाएं

दोस्तों माशल और पुष्ट जंघाएं भी सौभाग्य होने का प्रतीक होती है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन महिलाओं की जंघाएं मांसल होती है वे बहुत ही सौभाग्यशाली होती है।

इनके कारण पति को मकान और वाहन का सुख बेहतर ढंग से प्राप्त होता है। पतली और विकृत जंघाओं को शास्त्रों में अच्छा नहीं माना गया है।



नंबर 5 बड़ी आंखें

दोस्तों बड़ी आंखों वाली महिलाएं बहुत ही सौभाग्यशाली होती हैं। यह विदुषी विवेकशील और बहुत ही समझदार होती हैं।

यह पूरे परिवार के लिए शुभ होती हैं और विपत्ति आने पर अपनी सूझबूझ से पूरे परिवार को संभाल लेती हैं।

इनके रहते कभी भी धन की कमी नहीं होती।



नंबर 6 लंबी नाक

दोस्तों सामान्य से कुछ लंबी नाक वाली महिलाएं गंभीर और शांत स्वभाव की होती हैं।

यह हर विपत्ति का सामना करने में सक्षम होती हैं। इनके कारण पूरा परिवार सुरक्षित रहता है।

इसके अलावा सामान्य सिर और सामान्य कान वाली महिलाएं परिवार के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती हैं।



नंबर 7 पैर और उंगलियां

सामुद्रिक शास्त्र में महिलाओं के हाथ और पैरों के आकार को विशेष महत्व दिया गया है। सामान्य आकार के चिकने पैर वाली महिलाएं एक तरह से लक्ष्मी का स्वरूप होती है।

इनके पैरों की सबसे छोटी उंगली कुछ लंबी और भूमि को स्पष्ट करती है तो यह महिलाएं बहुत ही सौभाग्यशाली और पति के लिए लकी होती हैं।

इसी तरह हाथों की मध्यम आकार की उंगलियां और चिकने हाथों वाली महिलाएं बहुत ही लकी साबित होती हैं।



दोस्तों अगर यह जानकारी आपके लिये उपयोगी रही हो तो इसे अपने मित्रों तक अवश्‍य पहुँचायें। धन्‍यवाद!

 

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.