हैरी पॉटर मूवी पार्ट 1 कहानी हिंदी में || Harry Potter 1 Explained in Hindi || हैरी पॉटर एण्‍ड द फिलोसोफर्स स्‍टोन स्‍टोरी इन हिंदी || Harry Potter and The Philosopher Stone Movie Explained in Hindi

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

हैरी पॉटर मूवी पार्ट 1 कहानी हिंदी में || Harry Potter 1 Explained in Hindi || हैरी पॉटर एण्‍ड द फिलोसोफर्स स्‍टोन स्‍टोरी इन हिंदी || Harry Potter and The Philosopher Stone Movie Explained in Hindi

Harry Potter 1 Explained in Hindi  || Harry Potter and the Sorcerer’s Stone Movie Story Explained In Hindi || Harry Potter and The Philosopher Stone Movie (2001) Explained in Hindi

Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

आप सभी को हमारा यानि कि topbesthomecare (entertainment/kahani category) का नमस्कार। दोस्‍तों आज हम जिस फिल्म  के बारे में बात करने वाले हैं वह है हैरी पॉटर एंड द   फिलॉस्फर्स स्टोन यानि कि हैरी पॉटर और पारस पत्थर। 

आप ही की तरह हम भी हैरी पॉटर मूवीस के बहुत  बड़े फैन हैं। तो बिना समय बर्बाद किये चलिये शुरू करते हैं। तो मूवी शुरू होती है लिटिल विनिंग शहर के प्राइवेट टाइप एरिया से जहां हेड मास्टर डंबलडोर  है।

वहीं हैग्रिड एक बच्चे को एक   खत के साथ एक दरवाजे पर छोड़ जाते हैं। वह बच्चा और  कोई नहीं होता है बल्कि अपनी कहानी का मुख्‍य पात्र हैरी पॉटर ही होता है। अब कहानी बढ़ती है 10   साल आगे।

हम देखते हैं कि हैरी का छोटा भाई विल्ली होता है। विल्ली उसे आकर उठाता है। आज विल्ली का बर्थडे होता   है और इसी बर्थडे को खास बनाने के लिए आपके पापा  वर्नन, मम्मी पिटूनिया और हैरी चारों चिड़ियाघर घूमने   का प्लान बनाते हैं।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

चिड़ियाघर जाने पर वह देखते  हैं कि वहां पर एक सांप है जो कि चुपचाप बैठा है। विल्‍ली उसे देख   कर बोर हो जाता है और आगे चला जाता है। तभी हैरी उस सांप से पूछता है और बातें करने लगता है।

हैरी उस सांप से पूछता है कि तुम्‍हें यहां   पर बैठे रहकर लोगों को देखना होता है और यह सब तुम्‍हें बोर नहीं करता?  यह सुनकर सांप हां मैं रिप्लाई करता है और यह देखकर  हैरी शॉक हो जाता है।

और उस सांप से पूछता है कि क्या तुम्हें मेरी  भाषा समझ में आ रही है? सांप जवाब में कहता है हां। उन दोनों को   बातें करता देख उसी वक्त विल्ली वहां आता है और हैरी  को जोर का धक्का देता है जिससे हैरी नीचे गिर जाता है और उसे   गुस्सा आता है।

गुस्से की वजह से हैरी घूरकर विल्ली  को देखता है। पर यहीं होती है जादुई दुनिया की शुरूआत और इसकी वजह से विल्ली उस चिड़िया घर  के अंदर और सांप वहां से बाहर निकल जाता है।

इस पर   अंकल वर्नन हैरी पर काफी गुस्सा होते हैं और तो  बहुत चिल्‍लाते हैं और पूछते हैं कि आखिर चिड़ियाघर   में वहां हुआ क्या था? तभी हैरी कहता है कि एक पल में  कांच जैसे मानो गायब हो गया था। वह जैसे कोई जादू था।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

अंकल   वर्नन कहते हैं कि जादू जैसी कोई चीज नहीं होती और  उसे वहीं घर में एक कमरे के अंदर बंद कर देते हैं। अगली सीन में हम देखते हैं   कि एक उल्लू उनके घर पर एक डाक लाया होता है।

डाक में  काफी खत होते हैं मगर एक खत हैरी पॉटर के नाम का   भी होता है। हैरी पॉटर उस खत को उठाकर पढ़ने ही लगता  है तभी विल्‍ली हैरी से वह खत लेकर भाग जाता है और अपने पापा  को देता है।

अंकल वर्नन कहते हैं कि तुझे  कौन खत डालेगा। तभी वह खत पर अपनी-अपनी नजर डालते हैं   उन्हें पता चलता है कि यह खत तो हॉगवर्ट्स से आया है।  अगले ही दिन हम देखते हैं कि काफी सारे उल्लू वही   खत उनके घर पर बार-बार डालते हैं।

इससे परेशान  होकर अंकल वर्नन अपने घर के दरवाजे पर एक लकड़ी का   पट्टा लगा देते हैं ताकि और खत ना सकें। लेकिन  देखते ही देखते हमें मालूम चलता है कि उनके घर पर   काफी सारे उल्लू आ गए हैं।

अगले दिन संडे होता है और  अंकल वर्नन काफी खुश होते हैं। वह कहते हैं कि संडे   बहुत ही खास होता है। बताओ हैरी इतना खास दिन क्यों है  तो हैरी कहता है संडे खास इसलिए है क्योंकि संडे को डाक नहीं आती।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

उसी वक्त हम देखते हैं कि घर की चिमनी  में से कुछ कर गुजरने की आवाज़ आती है और साथ ही ढेर   सारे खत उस चिमनी में से निकलकर पूरे घर में भर जाते  हैं। घर में काफी अफरा-तफरी मच जाती है।

उसी बीच हेरी एक खत पकड़ लेता है। लेकिन खत पढ़ने से पहले अंकल  वर्नन हैरी को पकड़ लेते हैं और बोलते हैं कि मैं तुम्हें कहीं नहीं जाने दूंगा।

इस वाकये को खत्म होने  के बाद में अंकल वर्नन काफी डर जाते हैं और वह अपने   घर को कवर कर लेते हैं। अब हम  देखते हैं कि हैरी 11 साल का हो चुका है।

क्योंकि उसका बर्थडे मनाने के लिए वहां कोई नहीं होता तो  वहीं रेत पर उंगलियों से अपना केक बनाता है और खुद अपने आप को विश करता है।

सी वक्त हम देखते हैं किसी के  घर पर दरवाजे पर खटखटाने की आवाज आती है और जोर से वह दरवाजा नीचे गिरता है। हम देखते हैं कि है  हैग्रिड घर में एंट्री लेता है।

हैग्रिड, हैरी को एक साथ  ही हॉगवर्ड्स सेटिंग लैटर भी देता है और यह भी बताता  है कि हैरी तुम तो एक जादूगर हो। इसी के साथ वहां पर   अंकल और आंटी भी नीचे आ जाते हैं और वह हैरी को वहां  से जाने के लिए मना करते हैं।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

मगर हैग्रिड कहता है कि हैरी एक जादूगर है और वह उसकी असली जगह है। यह कहकर  हैग्रिड, हैरी को अपने साथ ले जाता है और दोनों लंदन की ओर रवाना होते हैं।

साथ ही हैग्रिड हैरी को कुछ और चीजे भी देता है जिसमें कुछ पंख और कुछ किताबे   होती हैं। हैरी पूछता है कि हमें यह सब मिलेगा कहां?  तो हैग्रिड कहता है कि बस सही जगह पता होनी चाहिए।  

वह हैरी को एक रेस्‍टोरेण्‍ट में लेकर जाता है। रेस्ट्रों में  काफी लोग होते हैं। ये सब लोग जब पहली बार हैरी पॉटर   को देखते हैं तो काफी चौंक जाते हैं क्योंकि हैरी  पॉटर एक बहुत ही मशहूर नाम होता है।

सी बीच वहां पर   हॉगवर्ट्स की प्रोफेसर मौजूद होते हैं मगर वे  हैरी से हाथ मिलाने से कतराते हैं। वे आगे बढ़ते हैं और हैग्रिड अपने छड़ी की मदद से वहां की सीटों को छोड़कर  108 नंबर गली का रास्ता खोलता है।

यह वह गली है जहां पर जादू की जरूरत की सभी चीजें  उपलब्ध होती है। वहां पर जाकर हैरी अपना उल्लू,   अपनी छड़ी, अपनी किताबें, पंख और शाही खरीदने के लिए  हैग्रिड को कहता है।

हैरी कहता है कि मेरे पास तो   पैसे नहीं है। हैग्रिड मैं सबका पैसा कहां से दूंगा।  तभी हैग्रिड कहता है कि वह देखो हैरी ग्रीन कोट्स   बैंक जादूगरों का बैंक।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

वहां पर सभी जादूगर अपने पैसे  रखते हैं। दोनों साथ में ग्रीन गॉड्स बैंक में एंटर   करते हैं और जाकर एक एल्बम को मिलते हैं। हैग्रिड कहता है कि मिस्टर हैरी पॉटर अपने पैसे   निकालना चाहते हैं।

वह हैग्रिड से पूछता है कि क्या मिस्टर  हैरी पॉटर अपने साथ अपनी चाभी लाये हैं? वह हैरी को चाबी निकाल कर देता है साथी ही एक टॉप सीक्रेट खत  भी देता है जिसे डंबलडोर में उस बैंक के लिए भेजा था।  

थे वैल्यू आफ ए ग्रेट और एल्‍फ तीनों मिलकर  grinkgott bank नंबर 687 में जाते हैं जो कि हैरी पॉटर की होती है।  तिजोरी को खोलकर जब देखा जाता है तो वहां पर काफी सारे  सोने के सिक्के मिलते हैं। वह सब कुछ हैरी पॉटर का   होता है।

हैग्रिड कहता है कि तुम्हें क्‍या लगा कि तुम्‍हारे मां-बाप तुम्हारे लिए कुछ भी नहीं छोड़ेंगे?   अब कहानी यहां से आगे बढ़ती है हैग्रिड और  एल्‍फ वहां से बढ़ते हैं तिजोरी नंबर 687 की ओर।

वहां पर एक छोटा सा पैकेट बड़ा होता है हैग्रिड उसे उठा लेता है। साथ ही हैरी को यह कहता है कि इस   पैकेट के बारे में किसी को कुछ मत कहना। कहानी यहां से  आगे बढ़ती है और हैग्रेड हैरी को एक प्लेटफॉर्म   का टिकट देता है।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

प्लेटफार्म नंबर देखकर हैरी हैग्रिड से कहता है कि इस तरीके का तो कोई  प्लेटफॉर्म नहीं होता। लेकिन जब तक वह देखता   हैग्रिड वहां से जा चुका होता है।

वहीं इससे हैरी  आगे बढ़ता है और स्टेशन मास्टर को टिकट दिखाकर   पूछता है कि क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं? मुझे बता  सकते हैं कि प्लेटफार्म नंबर कहां मिलेगा? 

स्टेशन मास्टर उससे कहता है कि क्या तुम मुझे  पागल समझते हो? जाओ किसी और से जाकर पूछो। उसी वक्त   वैसली फैमिली भी प्लेटफार्म नंबर 9 से 10 पर आती  है और एक एक कर प्लेटफार्म नंबर 9 से 10 में एंटर   होती है।

यह देखकर हैरी वैसली फैमिली के पास जाता है  और उससे पूछता है कि यहां से अंदर कैसे जाया जाता   है। तो उसे पता चलता है कि सीधी 9 और 10  के बीच में खड़े हो जाओ और डर लगे तो भागते हुए अंदर चले जाओ।

यह सुनते ही हेरी प्लेटफार्म नंबर  9 से 10 की तरफ रवाना होता है जैसे ही रवाना   होता है उसे दिखता है हॉगवर्ट्स एक्सप्रेस वाया  ट्रेन होती है जो सभी स्टूडेंट्स को हॉगवर्ल्‍ड्स की ओर लेकर जा रही होती है।

ट्रेन स्टार्ट होती है और हम देखते हैं कि हरमॉइनी ग्रेंजर और रॉन की एंट्री होती है। रॉन उससे वहां बैठने की इच्छा जाहिर करता  है तभी हैरी कहता है कि हां क्यों नहीं आओ बैठ जाओ।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

उसी वक्त दोनों का इंट्रोडक्शन आपस में होता है। उसी  वक्त एक आंटी वहां से गुजरती है और पूछती है कि आपको कुछ चाहिए और रॉन कहता है कि नहीं मेरे पास सब है।

उसी वक्त हेरी अपनी जेब से कुछ सोने के सिक्के   निकालता है और कहता है मुझे सारे दे दो। हम देखते हैं  कि कहानी आगे बढ़ती है और हरमायनी वहां से गुजरती   है हरमायनी कहती है कि जल्द ही अपने कपड़े बदल लो  क्योंकि स्टेशन आने ही वाला है।

थोड़ी देर में स्टेशन आता है और हम देखते हैं कि हैग्रेट वहां पर  सभी स्टूडेंट्स का वेलकम करता। हैग्रेड वहां से   उन्हें नोटिस के जरिए हॉगवर्ड स्कूल की तरफ लेकर जाता है ।

वहां पर पहुंचने के बाद हम देखते हैं कि मिनिमम मेकनिकल ऑलरेडी वहां  पर स्टेज पर खड़ी होकर सभी स्टूडेंट्स का वेट करती   हैं उसी बीच मैल्फॉय वहां आता है और हैरी की ओर दोस्ती का  हाथ बढ़ाता है लेकिन हैरी उसे मना कर देता है।

कहते  है कि मुझे अच्छे-बुरे की पहचान अच्छे से हैं। मिस  मेकनिकल सभी स्टूडेंट्स को कहती है   कि आपको अभी अंदर नहीं लिया जाएगा आपको थोड़ा इंतजार  करना पड़ेगा।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

यहां पर एंटर होने से पहले आपको अपने   अपने हाउस में बांटा जाएगा जो कि है गरूण द्वार,  चलघात, मेहनतकश और नागशक्ति। इसी के साथ   मेकनिकल सभी स्टूडेंट्स को अंदर हॉगवर्ट्स हॉल में  बुलाती है

वहां पर पहुंचने के बाद सभी देखते हैं   कि हॉगवर्ट्स की छत मानो जैसे कोई जादू लग रही हो।  मिनिमम मेकनिकल बोलती हुई टोपी सभी के सामने रखती है   वो बोलती हुई टोपी सभी स्टूडेंट्स को अपने हाउस  में बांट दिए जाते हैं।

हम देखते हैं कि हरमाईनी और रॉन दोनों   गरूणद्वार में चुने जाते हैं। अब बारी आती है हैरी  पॉटर की लेकिन इस बीच बोलती हुई टोपी काफी कन्फ्यूज   हो जाती है।

क्योंकि हैरी बहुत ही तेज बहादुर और  अनुशासन में लगता है इसलिए बोलती टोपी उससे पूछती   है कि नागशक्ति तुम्हारे लिए सही रहेगा। मगर हैरी  कहता है कि नहीं मुझे नागशक्ति में नहीं जाना। 

इस वजह से बोलती टोपी उसका सम्मान रखती है और उसे  गरूणद्वार में ले लेती है। सभी काफी खुश होते हैं। काफी   तालियां बजाते हैं।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

इसी तरह सभी लोग अपने-अपने  हाउस की ओर जाने लगते हैं और साथ ही उन सभी को हिदायत भी देते हैं कि   तीसरी मंजिल की दाईं तरफ जाना मना है। कोई भी उस पार  नहीं जाना चाहिए।

तभी चार्ली जो कि गरुड़द्वार का मॉनिटर होता है एक मोटी बुद्धि वाली तस्वीर के पास  आकर बोलता है पासवर्ड और ऐसा होने पर वह दरवाजा खोलता है   और सभी गरूणद्वार छात्र अपने हॉल मेंटर की बात सुन रहे होते हैं।

वह मॉनिटर कहता है कि लड़कों कमरा दांयी तरफ   और लड़कियों का बाईं तरफ है। इसी बीच हम देखते हैं कि  सब लोग सो चुके हैं सब बच्चे सो चुके हैं मगर हैरी नहीं सो पाता क्योंकि उसके लिए एकदम नई जगह, नया  स्कूल और सब कुछ नया था।

अगले दिन हम देखते हैं कि रॉन और हैरी अपनी पहली क्लास के लिए लेट हो चुके  हैं। वह भागते हुए वहां पर पहुंचे और अपनी क्लास में पाते हैं   कि मिस मेकनिकल जो कि एक बिल्ली से वापिस इंसानी  रूप में आ जाती है।

यह देखकर दोनों शॉक हो जाते हैं।   अगली क्लास में हम देखते  हैं कि प्रोफेसर को जो कि कार्डों के जादूगर है।   सभी स्टूडेंट्स को कहते हैं कि मेरी क्लास में कोई  भी छड़ी घुमा ना यह फालतू का जादू नहीं होगा।

मैं तुम्हें सिखाऊंगा कि किस तरीके से यह करते हैं। किसी  को वश में किस तरीके से कर पाते हैं। अगले दिन हम देखते हैं कि सभी  स्टूडेंट्स को उनके घर से डाक मिलती है।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

वहीं नेवल  को उसके घर से एक भूल ना जाना नाम का लैटर मिलता  है। जब भी कोई कुछ भूल जाएगा तो उसमें लाल रंग   का धुआं निकलेगा। हम देखते हैं कि रॉन को उसके घर  से एक अखबार मिलता है।

दोनों अखबार पढ़ते हैं। हैरी   और रॉन को यह मालूम चलता है कि कुछ दिन पहले  ग्रीनकोट्स बैंक में हमला हुआ है। हालांकि चोरी की   कई वारदात सामने नहीं आई है।

अगले दिन हम देखते हैं  कि मैडम बीच सभी स्टूडेंट्स को ज्यादा ही झाड़ू को   उड़ाने की प्रैक्टिस करवा रही होती है। उसी बीच नंबर  लॉन्गबॉटम का बैलेंस बिगड़ जाता है और वह झाड़ू से नीचे गिरता है।

मैडम बीच लॉन्गबॉटम को हॉस्पिटल  लेकर जाती हैं उसी बीच ड्रेको मैल्फॉय उसका भूल न जाना उठाकर उसे खेलने लगता है।

तभी हैरी वह आता  है और उससे कहता है कि वह वापस कर दो लेकिन   मैल्फॉय झाड़ू पर बैठकर उड़ने लगता है और बॉल को बहुत दूर फेंक देता है और हैरी को कहता है   कि अगर हिम्मत है तो खुद ही ढूंढ लो।

हैरी अपनी  झाड़ू और बैठकर उस बॉल को पकड़ने के लिए काफी   तेज बढ़ता है और आखिर में उसको पकड़  लेता है। यह सारा वाकिया कांच में से प्रोफेसर  मेकनिकल देख रही होती है।



Bosch Aquatak 125 1500-Watt High Pressure Washer 

थोड़ी ही देर में  बाद हैरी नीचे आता है तो सभी बच्चे काफी खुश होते   हैं। सभी हैरी को शाबासी देते हैं। उसी बीच प्रोफेसर  मेकनिकल नीचे आती हैं और हैरी को अपने साथ चलने के   लिए कहती है।

पहले तो हैरी को लगता है कि मैंने  कोई गलती करी है, मुझे सजा मिलेगी लेकिन ऐसा नहीं   होता। प्रोफेसर मेकनिकल प्रोफेसर कोरल की क्लास में  बुलाती है और उसे कहती है कि  यह हैरी पॉटर है और आज से तुम्हारा नया खोजी है।

यह सुनकर हैरी  बहुत खुश होता है और रॉन, हैरी को यह बताता है कि यह   तो तुम्हारे खून में है हैरी। तुम्हारे पापा मिस्टर जेम्‍स  पॉटर भी एक खोजी थे।

हैरी इसी के साथ वह अपने गरूणद्वार हॉल में जाने लगते हैं लेकिन उसी वक्त उनकी सीढ़ियों  का रास्ता बदल जाता है और वह पहुंच जाते हैं तीसरी   मंजिल की दाईं और।

वहां से जल्दी निकलने के लिए एक  दरवाजे में पूछते हैं और आगे जाने की कोशिश करते   हैं। इतने में पीछे से फ्रेंच की बिल्ली वहां जाती  है हरमायनी कहती है कि बिल्ली यहां है तो फिर वह गार्ड भी   आता ही होगा।

तीनों आपस में वहां से जान बचाकर भागने  के लिए सामने के दरवाज़े की ओर भागने लगते हैं। पर यहां पर पहुँचकर   दरवाजे पर पहुंचने के बाद उन्हें मालूम चलता है कि  दरवाजे पर लॉक लगा है खुल नहीं रहा।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

तभी हरमाईनी   अल्लाहमोरा नाम की मंत्र से उस दरवाजे खोलती हैं।  जैसे ही दरवाज़ा खोलती है वह चाहती है कि वहां 3 सर   का कुत्ता ऑलरेडी वहां पर किसी की रक्षा कर रहा  होता है।

वहां से तीनों अपनी जान बचाकर भागते हैं   कि अगले सीन में हम देखते हैं कि हैरी प्ले ग्राउंड में कोई चीज की   प्रैक्टिस कर रहा होता है।

जैसा कि प्रोफेसर मेकेनिकल  ने कहा था कि हैरी अब तुम्हारा नया खोजी   है उसे कुछ खेलना सिखाओ तो ऑलिवर्ड हैरी को बताता  है कि क्विडिश खेल में सात खिलाड़ी होते हैं।

तीन   मारक, तीन धावक और एक रक्षक और एक खोजी। इसी के साथ में ऑलिवर हैरी को उसकी सुनहरी गेंद देता है और कहता है   कि यह तुम्हारा काम है और तुम्‍हें इसे खोजना है।

चलते हैं  आगे अगले दिन में हमें देखते हैं कि एक छोटा सा   जादूगर सभी स्टूडेंट्स को अपनी छड़ी का जादू किस  तरीके से यूज में लिया जाता है वह दिखाता है।

वह बताता   है कि इसका एक मंत्र है जो कि है विंगार्डियम लैब्‍न्यूसा। सभी इस मंत्र की प्रैक्टिस कर रहे होते हैं तभी रॉन   प्रयास करता है। हरमायनी उसे रोकती है और उससे   कहती है कि इसे ऐसे नहीं करते हैं।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

इस पर रॉन कुछ समझ  जाता है। अगली सीन में हम देखते हैं कि हैरी और रॉन क्लास  से बाहर निकलते हुए बातचीत करते हैं कि हरमायनी ऐसी   ही है उसकी किसी से नहीं बनती और उसके कोई भी ज्यादा दोस्त नहीं है।

हरमायनी यह बातें सुन लेती   है और वहां से रोते हुए निकल जाती हैं। अगले सीन में  हम देखते हैं कि सभी स्टूडेंट्स अपना डिनर कर रहे   हैं तभी नंबर लॉन्गबॉटम वह आता है और हैरी से कहता है  कि आज मैंने दिनभर लड़कियों के बाथरूम में बैठकर   रोती रही आवाज सुनी।

उसी बीच प्रोफेसर क्विज वहां पर चिल्लाते  हुए आते हैं और कहते हैं कि तहखाने में गेट पर कोई घुस   गया है। यह सुनते ही सभी छात्र बौखला जाते हैं। हेड  मास्टर डंबलडोर खड़े होते हैं और कहते हैं शांत हो   जाइये।

सभी मॉनिटर्स छात्रों को अपने हाउस में लेकर  जाएं। साथ ही सभी टीचर्स मेरे पीछे आयें। यह सुनते ही   सभी मॉनिटर्स जब सब बच्चों को अपने हाउस में लेकर  जाने लगते हैं और रॉन और हैरी आपस में बातचीत करते   हैं कि इस बात का पता हरमायनी को नहीं है।

चलो  उसे जाकर आगाह करते हैं। तभी वह देखते हैं कि कोई तहखाने   से निकलकर लड़कियों के बाथरूम में जा रहा होता है। हैरी और रॉन वहां भागकर पहुंचते हैं और हरमायनी को उस बड़े   राक्षस से बचाते हैं।



आखिरकार रॉन अपनी जादू की छड़ी  से उस दैत्य को हवा में उड़ा   देता है और अंडा उस दैत्य के सर पर गिरता है जिससे  वह बेहोश हो जाता है। थोड़ी ही देर में हम देखते   हैं कि वहां पर प्रोफेसर मेकनिकल प्रोफेसर्स पेपर  प्रोफेसर क्रुएल भी वहां पहुंचते हैं।

वह कहते हैं   कि तुम्हें यहां नहीं होना चाहिए था तुम यह क्यों हो?  तभी हरमायनी कहती है कि मेरी गलती है मैंने इसके बारे   में पढ़ा था और मैं इसे देखना चाहती थी।

तो प्रोफेसर  मेकेनिकल कहते हैं कि इसकी वजह से तुम्हारे पास  में से अंक काटे जाते हैं। साथ ही हैरी और रॉन ने काफी अच्छा  प्रदर्शन किया और तुम्हारी जान बचाई इसलिए उन्हें   भी पांच पॉइंट्स मिलते हैं।

हम यह देखते हैं इस नेट  के पेड़ से खून निकल रहा होता है जैसे यह देखता है   इसने अपना पैर छिपा लेता है। चलते हैं अगले सीन की ओर। 

अगले दिन हैरी का क्विडिच मैच होता है और टीममेट्स उसे   बधाई देता है कोंग्रेचुलेशन करता है और कहता है कि  बेस्ट ऑफ लक कैरी फॉरवार्ड दिस मैच।

उसी वक्त हम   देखते हैं कि उल्लू वहां आता है डाक लेकर। हरमायनी  कहती है कि इस पर डाल दिया गई जैसे ही डाक टेबल पर   आती है उसे खोलकर देखा जाता है तो उसमें से निकलती  है निंबज 220 जो कि सबसे तेज झाड़ू है।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

वह झाड़ू और   किसी ने नहीं भेजी होती है प्रोफेसर मैक्रो ने भेजी होती है। अगले पल हम देखते हैं कि क्विडिच मैच स्टार्ट होता है   गरूणद्वार और नागशक्ति के बीच।

उन दोनों के बीच में  कड़ी टक्कर मैं और एंड में हैरी सुनहरी गेंद को कैच   कर के डेली पॉइंट कमाकर गरुउएणद्वार टीम को जिता देता  है। सभी काफी खुश होते हैं यह देखकर।

लेकिन इसी बीच यह   पता चलता है कि हैरी को हराने के लिए कोई उस पर जादू  कर रहा होता है। अगले पल हम देखते हैं कि हैरी और   हरमायनी और रॉन तीनों मिलकर हैग्रेड के पास जाते हैं  और उसे कहते हैं कि इसने कोई हैरी को हराना चाहता था   और साथ ही यह भी बताते हैं कि जिस दिन दैत्य  स्कूल के अंदर घुसा था उस दिन क्‍या क्‍या हुआ था।

यह   भी हो सकता है कि उस दिन कोई तीसरी मंजिल की दाईं  तरफ गया हो और 3 मुँह वाले कुत्ते से जख्मी हुआ हो जो कि   किसी चीज की रक्षा कर रहा था

इस चीज का पता लगाने  के लिए हैरी अपना जादुई चोगा पहनता है और उस रात   लाइब्रेरी के प्रतिबंधित खंड में जाकर उस किताब को  छूने लगता है जिसमें पारस पत्थर का कोई राज़ छिपा   हो।

उसी बीच फील्ड वहां आ जाता है और हैरी अपना लालटेन  वहीं छोड़कर वहां से भाग जाता है। अपनी जान बचाने के लिए   वह दरवाजे में घुसता है। वहां पर एक आईना होता है। 



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

सही भाग आईने में जब हैरी अपने आप को देखता है तो   पाता है कि उसके मम्मी-पापा जेम्‍स पॉटर और लिली पॉटर  भी उसके साथ हैं। एक दिन   प्रोफेसर डंबलडोर उसके पीछे आते हैं और उसे कहते  हैं कि हैरी कि आखिर तुम भी इस के माया जाल में   फस ही गये।

यह आईना भविष्य नहीं दिखाता। यह आईना हमें  वह दिखाता है जिसकी हमें दिलोजान से इच्छा होती है ।  यह ना तो ज्ञान देता है और न ही सच्चाई। इस आईने की  वजह से काफी लोग तबाह हो गये। इसी वजह से इस   आईने को यहां से ले जाया जा रहा है।

अगले सीन में  हम देखते हैं हरमाईनी ब्रॉन और हैरी एक लाइब्रेरी   में बैठकर एक किताब पढ़ते हैं जिसमें निकले 80 ML  के बारे में लिखा होता है मालिक होता है कि निकले   स्प्लैशेद ही एक ऐसा इंसान है जो पारस पत्थर बना  सकता है।

पारस पत्थर के बारे में और जानने के लिए   रात में रोन, हैरी और हरमायनी तीनों हैग्रेड के पास  जाते हैं और उससे पारस पत्थर के बारे में पूछते हैं। 

वो तो हैग्रिड कहता है कि यह प्रोफेसर डंबलडोर  और स्कूल महल का निजी मामला है मैं इसमें तुम्हें   कुछ नहीं कह सकता। उनकी बातों को वहां खड़ा ड्रेको  मैल्फॉय सुन लेता है और जाकर उनकी शिकायत करता है।

मैकेनिकल चारों  को बुलाती है और चारों को सजा के तौर पर विच को   बुलाती है और कहती है कि जंगल में ले जाओ। इसलिए हैरी और हरमायनी को   हैग्रिड के पास लेकर जाता है।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

हैग्रिड कहता है  कि हम चारों को जंगल में जाना है। जंगल में कुछ ऐसा है   जो यूनिकार्न्स का कत्ल कर रहा है। अभी कुछ समय पहले  एक यूनिकॉर्न मरा मिला था और आज यह खून लगता है कोई   एक यूनिफार्म जख्मी है।

उसी बीच यह दोनों ही चारों  अलग-अलग टीम में बढ़ जाते हैं। एक टीम में होते हैं   हेरी और ड्रेको मेलफॉय व साथ ही हैग्रिड का कुत्ता  फ्रेड। दूसरी में होते हैग्रेड हरमायनी और रॉन।

सभी   मिलकर उस जख्मी जानवर को ढूंढने की कोशिश करते हैं और तभी हम पाते हैं कि वहां पर एक आदमखोर एक यूनिकॉर्न   का खून पी रहा होता है। उसे देखकर ड्रेको डर जाता है  और वहां से भाग जाता है।

वह आदमखोर हेरी पर हमला करने   ही वाला होता है कि तभी वहां एक पशु मानव आता है और  हैरी की जान बचाता है। साथ ही हैरी को यह भी बताता   है कि क्या तुम्हें पता है कि स्कूल में क्या राज  छिपा है – वह पारस पत्थर।

अगले दिन हैरी और हरमायनी   तीनों उस पारस पत्थर के बारे में डिस्कस करते हैं  और सोचते हैं कि यह वही पारस पत्थर है जो प्रोफेसर   स्नेप चुराना चाहता है।

यह बात वह जाकर डंबलडोर को  बताना चाहते हैं मगर उस दिन प्रोफेसर डंबलडोर जादू   मंत्रालय की ओर से बुलाए जाने पर लंदन चले जाते हैं।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

तो तीनों डिसाइड करते हैं कि आज रात वह तीनों खुद   उस तीन मुँह वाले कुत्ते के दरवाजे पर जाएंगे और उस  पत्थर को वहां से इस से बचा लेंगे।

तो आज रात होती   है और तीनों वहां से जाने का प्लान बनाते हैं उसी  बीच नेवल बीच में आ जाता है वह कहते है कि मैं   तुम्हें नहीं जाने दूंगा अगर तुम यहां से बाहर जाओगे  तो हमारे फिर से पॉइंट्स काटेंगे जो कि मैं नहीं   होने देना चाहता हूं।

हरमायनी बाद में जादू चलाती है और  लौंग बटन को मना लेती है। अगले सीन में हम देखते हैं   कि तीनों तीसरी मंजिल की दाईं तरफ पहुंचते हैं जहां  फीट यानि कि तीन सर वाला कुत्ता सो रहा होता है।

वह चालाकी से उसका पैर हटाकर उस दरवाजे के नीचे जाते हैं। हम  देखते हैं कि उसका पैर हटाने पर फ्ल्फ्फी की आंख खुल   जाती है और वह जाग जाता है।

जैसे ही वह उन पर हमला करने वाला  होता है लेकिन तीनों अपनी जान बचाकर उस दरवाजे से   नीचे कूद जाते हैं। नीचे खोजने पर पता चलता है कि वह  एक शैतानी फंदा है जो कि ज्यादा हिलने-डुलने पर किसी   की जान भी ले सकता है।

हरमायनी बिना हिले-डुले  वहां से नीचे निकल जाती है और हैरी को भी यही कहती   है। लेकिन रॉन ऐसा नहीं कर पाता तो हैरी और हरमायनी दोनों   मंत्र की शक्ति से विरोध करके उसकी जान बचाते हैं।



Harry Potter 1 Explained in Hindi
Harry Potter 1 Explained in Hindi

नीचे आने  पर तीनों को वहां एक दरवाजा और दिखता है। अगले दरवाजे   पर हम देखते हैं कि वह काफी सारी चाभियां हैं है  मगर गेट उन किसी एक से खुलेगा।

बिना उसके उस दरवाजे   को खोलना नामुमकिन है वह एक झाड़ू भी होती है। झाड़ू  की मदद से हैरी सही चाबी को ढूंढ लेता है और दरवाजा   खोल देता है।

जब वहां पहुंचते हैं तो उन्हें मालूम  चलता है कि यह एक शतरंज का खेल है और इसे बिना जीते   इस दरवाजे से आगे नहीं जा सकता। रॉन काफी अच्छे  तरीके से वहां पर शतरंज को खेलता है और हैरी को   अगले दरवाजे तक पहुंचाता है।

यहां से हैरी खुद आगे  बढ़ता है और आगे जाने पर मालूम चलता है कि वहां एक   बहुत बड़ा हॉल है। और हॉल में प्रोफेसर इक्विल उस सही  भाग आईने के सामने खड़े हैं।

हैरी उनसे पूछता है   कि आप यहां क्या कर रहे हैं तो प्रोफेसर उसे बताता है कि यह दिन भी असली  जादू नहीं कर रहा था वह तुम्हें मुझ से बचा रहा   था।



मैं तुम्हें मारना चाहता था। अब इस आईने के  सामने आओ और मुझे बताओ कि तुम्हें इस आईने में क्या   दिखाई देता है। हैरी जब सही भाग आईने के सामने खड़ा  होता है तो उससे अपनी जेब में पारस पत्थर मिलता है । 

दुबारा पूछे जाने पर हैरी कहता है कि उसे प्रोफेसर डंबलडोर दिखाई दे रहे हैं जो इससे हाउस का विनर पॉइण्‍ट्स  दे रहे हैं। तभी पीछे से कोई बोलता है  कि यह लड़का झूठ बोल रहा है। इससे मुझे बात करने   दो खोलो मुझे।

तभी खेल अपना साफ होता है और उसमें  से उसका दूसरा सर यानि कि वोल्डेमोर्ट निकलता है।  यह हैरी पर हमला करने ही वाला होता है  लेकिन हैरी जब वोल्डेमोर्ट को छूता है तो ऑटोमेटिकली   तबाह हो जाता है और एक आत्मा बन कर वहां से निकल  जाता है।

और कहता है कि मैं फिर आऊंगा। इसी दौरान   हैरी बेहोश हो जाता है। अगले दिन हैरी की नींद  एक हॉस्पिटल में खुलती है जहां हेडमास्टर डंबलडोर   भी होते हैं।

हेरी उनसे पूछता है कि रोन और हरमायनी  कैसे हैं? इस पर डंबलडोर कहते हैं कि वह ठीक हैं। अब तुम   मुझे पूछोगे कि वह आखिर हुआ क्या था?

तो मैं तुम्हें  बताता हूं हैरी, वोल्डेमोर्ट उस पर इस पत्थर को पाना   चाहता था क्योंकि वह आधी जिंदगी जी रहा था, शापित था। अब उस पारस पत्थर को नष्ट कर दिया जा चुका है।

अगले दिन में   हम देखते हैं कि हॉल में सभी स्टूडेंट्स  बैठे हुए हैं और वह साल का आखिरी दिन होता है।



Harry Potter 1 Explained in Hindi

उस दिन   हम देखते हैं कि ऐड मास्टर डंबलडोर सभी को अपने साल  में जीते गए अंक बताते हैं जिसमें गरुणद्वार होता है   नंबर चार पर 312 के अंकों के साथ नंबर तीन पर चेक  352 अंकों के साथ फोन नंबर 2 पर माया मेहनतकश 426   अंकों के साथ और नागशक्ति पहले नंबर पर 400 बेहतर  अंकों के साथ।

यहां पर हम देखते हैं कि नागशक्ति   साल जीत चुकी हैं लेकिन इसी बीच डंबलडोर कहते हैं कि  मैं कुछ और पॉइंट्स भी बांटना चाहता हूं।

हरमायनी को   50 पॉइंट जान बचाने के लिए, 50 पॉइंट्स रॉन को बहुत  ही शानदार शतरंज खेलने के लिए, 60 पॉइंट्स हैरी पॉटर   को उसकी सहज और आत्मबल के लिए और 10 अंक अपने बलों  रॉकबॉटम को क्योंकि दोस्तों का सामना करना इतना आसान   नहीं होता।

और सारे पॉइंट्स टोटल करने पर हम पाते हैं  कि टोटल होता है 482 यानि कि दस अंक ज्यादा नागशक्ति   से। इसी के साथ गरूणद्वार वह साल जीत जाता है। हम देखते हैं कि हैड मास्टर डंबलडोर हॉगवर्ट्स   की सजावट बदल देते हैं।

हम देखते हैं कि सभी काफी  खुश है और यही साल का अंत हो जाता है। फिर सभी स्टूडेंट्स वापिस   हॉगवर्ट्स एक्सप्रेस की तरफ जाते हैं अपने घर की ओर  रवाना होने के लिए।



तभी हैग्रिड वहां आता है और हैरी   को लाइक करता है लेकिन हैरी वहां पर आकर उसे गले  लगता है। तभी हैग्रेड अपनी जेब से एक एल्बम निकालकर   हैरी को देता है।

वह एल्बम होता है के मम्मी-पापा  का। हेरी बहुत खुश होता है उस   एल्बम को देखकर और वहां से ट्रेन में बैठने लगता है। तब हरमायनी कहती है कि यहां से घर जाना अच्छा नहीं   लग रहा ना?

तभी हैरी कहता है कि मैं घर नहीं जा रहा बल्कि घर से जा रहा हूं। और इसी के साथ हैरी पॉटर का यह   पाठ यही पे समाप्‍त होता है। थैंक यू वेरी मच फॉर रीडिंग दिस  स्‍टोरी।

इस सीरीज का अगला पाठ में बहुत ही जल्द ही आपके सामने लायेंगे। अगर आपको यह स्‍टोरी अच्छी लगी हो तो प्लीज  इसे लाइक करें और इसे अपने सभी दोस्‍तो के साथ ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर अवश्‍य करें।


 

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.