Harry Potter 5 Explained In Hindi || हैरी पॉटर 5 इन हिंदी एक्‍सप्‍लेनेशन

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Harry Potter And The Order Of The Phoenix Explained In Hindi || हैरी पॉटर एण्‍ड द ऑर्डर ऑफ फीनिक्‍स इन हिंदी || Harry Potter 5 Explained In Hindi || हैरी पॉटर 5 इन हिंदी एक्‍सप्‍लेनेशन

Harry Potter 5 Explained In Hindi
Harry Potter 5 Explained In Hindi

Harry Potter And The Order Of The Phoenix Explained In Hindi || हैरी पॉटर एण्‍ड द ऑर्डर ऑफ फीनिक्‍स इन हिंदी || Harry Potter 5 Explained In Hindi || हैरी पॉटर 5 इन हिंदी एक्‍सप्‍लेनेशन

तो दोस्तों कैसे हैं आप सब। आज हम बात करने वाले हैं हैरी पॉटर एण्ड द आर्डर ऑफ फीनिक्स के बारे में। हैरी पॉटर और फीनिक्स की फौज। मूवी की शुरूआत होती है लिटिल विंग्स शहर के प्राइवेट ड्राइव एरिया से। जहां हैरी को कुछ लोग परेशान कर रहे होते हैं।

तभी हम देखते हैं कि अँधेरा छाने लगता है और सब कुछ एकदम ठण्डा होता जाता है। तभी हैरी और डैटली एक सुरक्षित जगह छिपने लगते हैं। तभी हम देखते हैं कि दो तमपिशाच आकर हैरी और डटली पर हमला बोल देते हैं। हैरी अपनी रक्षा पितृदेव संरक्षणम् मंत्र द्वारा करता है।

तभी दोनों तमपिशाचों को वहां से भगा दिया जाता है। तभी वहां पर हेडमास्टर डंबलडोर द्वारा नियुक्त मिसेज फिज वहां पर आती हैं और बोलती हैं कि अब तुम दोनों को चुपचाप जाकर एक सुरक्षित स्थान पर छिप जाना चाहिये जब तक कि तुम्हें कोई मदद नहीं मिल जाती।

तब हैरी डैटली को लेकर घर चला जाता है। तभी जादू मंत्रालय से हैरी के घर पर एक खत आता है और उसमें यह कहा जाता है कि हैरी पॉटर ने अपने जादू का इस्तेमाल मगलूओं के सामने किया जो कि नाबालिग जादूगर नियमों के खिलाफ है इसीलिये हैरी पॉटर को हॉग्वर्ट्स स्कूल से निकाला जाता है।


Also Read – पढ़ें और भी रोच‍क कहानियां


Harry Potter 5 Explained In Hindi
Harry Potter 5 Explained In Hindi

यह सुनकर अंकल वर्नन की खुशी का ठिकाना नहीं रहता है। पर हैरी काफी दुखी होता है। तभी अगले सीन में हमें दिखाया जाता है कि एलिस्टर मूडी अपने साथियों के साथ में हैरी को वहां से निकालने के लिये रात में आते हैं और फीनिक्स के हेडक्वार्टर मे पहुँचते हैं।

वहां पर हमें सेवेरस स्नेप, रीमस ल्यूपिन, सीरियस ब्लैक और पूरी वीसली फैमिली मौजूद होती है। हैरी अपने दोस्तों से मिलकर काफी खुश होता है। तभी सब लोग वहां पर खाना खाते हैं और इसी दौरान सीरियस ब्लैक कहता है कि हैरी इस बार वॉल्डेमॉर्ट तुम्हें नहीं छोड़ेगा।

पिछली बार उसे एक सत्य कथन की तलाश थी जो कि उसके पास नहीं था पर इस बार उसे ढूँढ कर वह तुम्हें जान से मार देगा। तभी सब लोग मिलकर यह तय करते हैं कि तुम्हारे केस की सुनवाई के लिये डंबलडोर मान गये है और अगली सुबह तुम्हें जादू मंत्रालय मे जाकर अपने केस की सुनवाई करनी पड़ेगी।

अब अगले दिन भी वैसा ही होता है और हैरी मिस्टर विसली के साथ में जादू मंत्रालय जाता है जहां पर उसके केस की सुनवाई शुरू होती है।

कॉर्निलियस फ्लच जो कि जादू मंत्रालय के मंत्री है, वे यह दावा करते हैं कि तुमने मगलुओं के सामने रक्षक शक्ति का उपयोग किया जो कि नाबालिग जादूगर नियमों के खिलाफ है और इसी कारण तुम्हें अब अजकाबान जेल में भेजा जायेगा।

तभी वहां पर एल्बस डंबलडोर वहां पर आते हैं और वह कॉर्निलियस फच को बताते हैं कि हैरी ने यह सब जानबूझकर नहीं किया। वहां पर हैरी पर दो तमपिशाचों ने हमला कर दिया था इसीलिये हैरी को अपनी जान बचाने के लिये जादू का सहारा लेना पड़ा।

तब जब सभी लोग यह मान लेते हैं कि हैरी सही बोल रहा है तो फज हैरी को बाइज्जत बरी कर देता है। अगले सीन में हमें यह दिखाया जाता है कि हैरी अपने दोस्तों के साथ हॉग्वर्ट्स की ओर जाने की तैयारी कर रहा होता है।



Harry Potter 5 Explained In Hindi
Harry Potter 5 Explained In Hindi

तभी वहां पर सीरियस ब्लैक आता है और हैरी को एक फोटो देता है जो कि काफी पुरानी होती है और वह फोटो फीनिक्स की पुरानी फौज की होती है। हैरी हरमायनी और रॉन अब हॉग्वर्ट्स पहुँचते हैं जहां उन्हें एक विकृत अश्वजीव मिलता है।

पर केवल हैरी ही उस विकृत अश्व को देख सकता था, हरमायनी और रॉन नहीं। तभी लूना वहां आती है और बोलती है कि ऐसा मैं भी कर सकती हूँ। मैं भी इन विकृत अश्वों को देख सकती हूँ।

तभी सब लोग हॉग्वर्ट्स हॉल में पहुँच जाते हैं और वहां पर डंबलडोर सबका स्वागत करते हैं और बताते हैं कि आज से आपकी गुप्त कलाओं से रक्षा की नयी टीचर डॉलरिस एमरिच हैं।

ये आपको गुप्त कलाओं से रक्षा के नये नियमों का पालन करना सिखायेंगी। तभी अगले दिन वह अपनी क्लास में आती है और सभी को एक एक किताब दे देती है और कहती है कि आज से आपका यह नया सिलेबस है और साधारण दर्जे के मंत्रों का जाप करना होगा।

इसके अलावा आज से यहां पर कोई भी काला जादू नहीं होगा और आपको अपनी परीक्षा लिखित रूप में ही देनी होगी। तब हैरी एम्बरिच से पूछता है कि अगर हम यही सब करते रहेंगे तो हमें काले जादू से लड़ना कौन सिखायेगा।

तो एमरिच हैरी से पूछती है कि तुम्हें किससे लड़ना है तो हैरी बोलता है कि वॉल्डेमॉर्ट आ चुका है और हमें उससे लड़ना ही होगा। तब एम्बरिच इस पर काफी गुस्सा होती हैं और हैरी से उसके ऑफिस में आकर मिलने को बोलती हैं।

अब अगले सीन में हैरी एम्बरिच के ऑफिस में पहुँच जाता है और तब वह उससे कहती हैं कि इस पेपर पर लिखो कि मुझे झूठ नहीं बोलना चाहिये। हैरी उस पेपर पर यह लिखने ही वाला था कि तभी जादू से एम्बरिच हैरी के हाथ पर लिख देती है कि आई मस्ट नॉट लाई।


Classic Mosquito Net, Polyester, Foldable for Double Bed,
Classic Mosquito Net, Polyester, Foldable for Double Bed 

Harry Potter 5 Explained In Hindi
Harry Potter 5 Explained In Hindi

अगले सीन में हैरी गरूणद्वार कक्ष में चुपचाप बैठा ही होता है कि तभी वहां पर हरमायनी और रॉन वहां पर आते हैं और हैरी के हाथ पर बना वह निशान देख लेते हैं। इस पर रॉन और हरमायनी हैरी से कहते हैं कि तुम्हें डंबलडोेर से इस बारे में शिकायत करनी चाहिये।

तो यह सुनकर हैरी कहता है कि वैसे भी डंबलडोर पर बहुत सारे काम हैं और मुझे उनको ये सब नही बताना चाहिये। इस पर हरमायनी कहती है कि एम्बरिच तो हमें काले जादू से रक्षा करना सिखा ही नहीं रही है और इसीलिये अब हमें कोई दूसरा टीचर ढूँढना होगा जो हमारी मदद कर सके।

तभी अगले सीन में सब हॉग्मीट्स में दिखायी देते हैं ओर सब तय करते हैं कि आज से हमारा गुप्त कलाओं से रक्षा का नया टीचर हैरी पॉटर होगा जो हमें वॉल्डेमॉर्ट से लड़ना सिखायेगा।

सभी लोग इसी बात से सहमत हो जाते हैं और पेपर पर अपने दस्तखत कर देते हैं। अगले सीन में हमें नेविल लॉन्गबॉटम दिखाया जाता है जो कि काफी टेंशन में टहल रहा होता है।

उन लोगों के पास जादू सीखने के लिये कोई जगह नहीं होती है और तभी लॉन्गबॉटम के सामने एक कमरा आ जाता है जिसके बारे में वो हैरी और बाकी सब को बता देता है।

वो हैरी रॉन और हरमायनी व बाकी सब को यह बता देता है कि उसे एक जरूरती कमरा मिल गया है जहां पर उन्हें अपने जरूरत की सारी चीजें मिल जायेंगी। वो कहता है कि यहां पर हम गुप्त कलाओं से रक्षा की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

हैरी व बाकी सब यही करते हैं और उस कमरे में जाते हैं। हैरी वहां पर बाकी सबको नये नये मंत्र सिखाता है जैसे कि निरस्त्रभव, सूक्ष्मतम, विस्मतभव और पितृदेव संरक्षणम् आदि। सभी इन मंत्रों की काफी अच्छे तरीके से प्रैक्टिस करते हैं।



Harry Potter 5 Explained In Hindi
Harry Potter 5 Explained In Hindi

तभी अगले सीन मे हैरी को एक सपना दिखायी देता है ओर उसमें वॉल्डेमॉर्ट, आर्थर वीसली पर अपने नगीनी साँप द्वारा हमला कर रहा होता है। तभी हैरी उस सपने से जाग जाता है और वहां पर मिनर्वा मैक्गोनिकल और रॉन आते हैं और हैरी को डंबलडोर के पास ले जाते हैं।

हैरी डंबलडोर को बताता है कि उसने आर्थर वीसली को रहस्मय विभाग में घायल होते देखा है। तब वह बताता है कि आर्थर पर हमला करने वाला कोई और नहीं बल्कि खुद वही था। तब डंबलडोर समझ जाते हैं कि वॉल्डेमॉर्ट हैरी के दिमाग पर हावी हो रहा है।

तब वे प्रोफेसर स्नेप को वहां पर बुलाते हैं और मस्तिष्क प्रवेशम की प्रैक्टिस करवाने को बोलते हैं। अब स्नेप हैरी को अपने कक्ष में ले जाता है और उसे अनिष्टदेव से लड़ने की प्रैक्टिस करवाता है।

तभी डंबलडोर सभी वीसली फैमिली को आर्थर विसली के पास क्रिसमस की छुट्टियों में मिलने के लिये भेजते हैं। हैरी भी उनसे मिलने जाता है। सभी हैरी को देखकर काफी खुश होते हैं ओर हैरी को गिफ्ट्स भी देते हैं।

तभी वहां पर सीरियस ब्लैक आता है और हैरी को अपने पुश्तैनी घर की तसवीर दिखाता है। वह हैरी को बताता है कि उसकी कजिन बहन ने 16 वे साल में अपना घर छोड़ दिया था क्येांकि वह जेम्स पॉटर के साथ रहने लगा था।

इसी वजह से उसकी माँ ने उसकी फोटो उस फोटो फ्रेम से जला दी थी। तभी अगले सीन में दिखाया जाता है कि अजकाबान जेल में एक धमाका होता है और वहां से 12 नरभक्षी भाग जाते हैं।

इधर हैरी अपने सभी साथियों को गुप्त कलाओं से रक्षा के नये नये पैंतरे सिखा रहा होता है और तभी वहां पर डॉलारिस एम्बरिस, ड्रेको मैल्फॉय और अन्य साथियों के साथ वहां पर आती हैं और हैरी को पकड़ लेती हैं।



Harry Potter 5 Explained In Hindi
Harry Potter 5 Explained In Hindi

वह हैरी को लेकर डंबलडोर के पास जाती हैं और वहां पर कॉर्नेलियस फज भी मौजूद होता है। वह कहती है कि हैरी सभी को गुप्त कलाओ का जादू सिखा रहा है जो कि सही नहीं है और इसीलिये हैरी को अजकाबान जेल में भेज दिया जाये।

इस पर डंबलडोर कहते हैं कि हैरी को ऐसा करने के लिये मैंने ही कहा था इसलिये मुझे अजकाबान जेल में डाल दीजिये और हैरी को छोड़ दीजिये। तब फज कहते हैं कि हैरी पर से सभी आरोपों को हटा लिया जाये और डंबलडोर को पकड़ लिया जाये।

पर डंबलडोर अपने फीनिक्स पक्षी की मदद से वहां से गायब हो जाते हैं। अगले सीन में हैग्रिड हैरी हरमायनी और रॉन को बताता है कि अब से डंबलडोर इस स्कूल के हेडमास्टर नहीं हैं और डॉलरिस एम्बरिच नयी हेडमास्टर बनने वाली हैं। वह किसी भी वक्त मुझे काम से निकाल सकती हैं।

मैं तुम्हें कुछ राज की बातें बताना चाहता हूँ। वह तीनों को जंगल में ले जाता है और अपने छोटे भाई ग्रोपी से मिलवाता है। ग्रोपी एक बहुत ही बड़ा जायण्ट था। इधर हैरी को स्नेप, अनिष्टदेव से लड़ने के पैंतरे सिखा रहा होता है और वह कई बार हैरी के दिमाग में घुस जाता है।

पर इस सबसे हैरी काफी तंग आ जाता है और एक बार वो खुद स्नेप के दिमाग में घुस जाता है। वह देखता है कि स्नेप लिली और जेम्स एक साथ हैं। वे एक साथ पढ़ते थे। हैरी के पिता जेम्स, स्नेप को काफी तंग भी किया करते थे।

स्नेप अब हैरी की क्लास को खत्म कर देता है और हैरी भी वापस आ जाता है। अगले सीन में डॉलारिस एमरिच सभी का सदाजप परीक्षा ले ही रही होती हैं, तभी वहां पर फ्रेड और जॉर्ज वहां पर आते हैं और काफी तबाही मचाते हैं।

वे पूरा एग्जाम खराब कर देते हैं और पटाखे भी फोड़ देते हैं। वे एक ड्रैगन बनाकर एम्बरिश के पीछे भी छोड़ देते हैं। जितने भी नियम एमरिश ने बनाये थे वे सब धूमिल हो जाते हैं ओर जॉर्ज तथा फ्रेड अपनी झाड़ू पर उड़कर आसमान में एक डब्ल्यू भी बनाते हैं जो कि वीसली फैमिली का सिम्बल होता है।



Harry Potter 5 Explained In Hindi
Harry Potter 5 Explained In Hindi

यह सब देखकर सभी बच्चे बहुत ही खुश होते हैं ओर तभी हैरी चक्कर खाकर बेहोश हो जाता है। वह अपने सपने में देखता है कि वहां रहस्यमय विभाग में हैरी पर वॉल्डेमॉर्ट हमला कर रहा होता है।

अब हैरी रॉन और हरमायनी से कहता है कि मैं रहस्यमय विभाग की ओर जा रहा हूँ सीरियस ब्लैक को बचाने के लिये। रॉन और हरमायनी उसे रोकते हैं पर वह नहीं मानता। तब वह उन दोनों से कहता है कि अगर तुम्हें मेरे साथ आना है तो आ सकते हो।

अब हरमायनी हैरी को बताती है कि डॉलरिस एम्बरिस के कमरें में जो चिमनी है उससे हम सीधा लंदन जा सकते हैं और रहस्यमय विभाग में प्रवेश कर सकते हैं।

वे तीनों उस चिमनी से लंदन जाने वाले ही होते हैं कि तभी वहां पर एमरिश आ जाती है और उन तीनों को वही पर पकड़ लेती है। तब वह उन तीनों से पूछती है कि तुम लोग आखिर जा कहां पर रहे थे।

तो यह सुनकर हरमायनी जवाब देती है कि हम डंबलडोर का सबसे बड़ा हथियार लेने जा रहे थे। तब एमरिश हरमायनी से पूछती है कि डंबलडोर ने अपना सबसे बड़ा हथियार कहां पर छुपा रखा है तो हरमायनी कहती है कि आओ हमारे साथ में चलो।

हरमायनी हैरी एमरिश और रॉन को लेकर उस जंगल के रहस्यमयी जगह पर पहुँच जाती है। वहां पर ग्रोपी पहले से ही मौजूद होता है और वह एमरिच को पकड़ लेता है।

अब हैरी रॉन और हरमायनी वहां से बच निकलते हैं और वहां पर जाकर देखते हैं कि वहां तो कोई ट्रेन नहीं है और न ही कोई झाड़ू है। अब हम लंदन कैसे पहुँचेंगे।



Harry Potter 5 Explained In Hindi
Harry Potter 5 Explained In Hindi

तो लूना वहां पर आती है और बोलती है कि विकृत अश्व हमें लंदन पहुँचायेंगे। तब सब विकृत अश्व के द्वारा लंदन के उस रहस्यमयी जगह पर उस भविष्य कथन को ढूँढने लगते हैं पर उसे वही व्यक्ति ढूँढ सकता था जिसका उस कथन पर नाम लिखा हो।

हैरी उस भविष्य कथन को ढूँढ लेता है और उस पर लिखा होता है कि एक मयान में दो तलवारें नहीं रह सकती हैं और वही जीतेगा जिसके पास प्यार की शक्ति होगी।

तभी वहां पर लूसियस मैल्फॉय वहां पर बहुत सारे प्राणभक्षियों के साथ उस रहस्यमय विभाग में आ जाता है और हैरी व उसके साथियों पर हमला बोल देता है।

तब लूसियस हैरी से बोलता है कि यदि तुम मुझे वह भविष्य कथन दे देते हो तो मैं तुम्हारे दोस्तों को यहां से जाने दूँगा। इस पर हैरी उसे वह भविष्य कथन नहीं देता है और दोनों ही टीमों काफी भयंकर जंग छिड़ जाती है।

दोनों ही टीम्स एक दूसरे के ऊपर काफी सारे मंत्रों का इस्तेमाल करती हैं। तभी एलिस्टर मूडी वहां पर अन्य ऑर्डर्स के साथ उस जंग में शामिल हो जाता है और प्राणभक्षियों और ऑर्डर्स के बीच काफी तगड़ी जंग छिड़ जाती है।

तभी वहां पर बैलाट्रिक्स आती है और तक्षण मरणासन्न शक्ति से सीरियस ब्लैक को जान से मार देती है। इससे हैरी काफी गुस्सा हो जाता है ओर बैलाट्रिक्स के पीछे भागता है और तभी लॉर्ड वॉल्डेमॉर्ट वहां पर आ जाता है और हैरी से लड़ने लगता है।

तभी वहां पर हेडमास्टर डंबलडोर वहां पर आ जाते हैं और वॉल्डेमॉर्ट से जंग छेड़ देते हैं। दोनों ही एक दूसरे पर हावी होने की पूरी कोशिश करते हैं। एक ओर हैडमास्टर डंबलडोर थे जो कि काफी मजबूत और अनुभवी जादूगर थे और वहीं दूसरी ओर वॉल्डेमॉर्ट था जो कि काले जादू का एक्सपर्ट था।



Harry Potter 5 Explained In Hindi
Harry Potter 5 Explained In Hindi

तभी वहां पर जादू मंत्रालय के लोग भी पहुँच जाते हैं और अपने आपको कमजोर समझ कर वॉल्डेमॉर्ट वहां से भाग जाता है। तब डंबलडोर हैरी से कहता है कि वॉल्डेमॉर्ट तुम्हें कभी नहीं मार सकता क्योंकि तुम्हारे पास प्यार और दोस्तों की शक्ति है।

दूसरे सीन में हम देखते हैं कि हैरी रॉन हरमायनी लॉन्गबॉटम और लूना व बाकी सब हॉग्वर्ट्स की ओर अपने घर जाने के लिये निकलते हैं। तब सभी हैरी से पूछते हैं कि हैरी और वॉल्डेमॉर्ट में आखिर क्या फर्क है।

तो इस पर हैरी कहता है कि मेरे पास प्यार और दोस्तों की शक्ति है जो कि उसके पास नहीं है बस यही फर्क है।

तो दोस्तों हैरी पॉटर सिरीज का पाँचवा पार्ट यहीं पर समाप्त होता है। आपको यह कहानी कैसी लगी हमें जरूर बतायें। अगर आपको यह कहानी पसंद आयी हो तो इस अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें।

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करना न भूलें। अगर कोई सुझाव हो या कोई और मूवी का एक्सप्लेनेशन चाहिये तो नीचे कॉमेण्ट सेक्शन में जरूर लिखें। धन्यवाद।



Also Read Our Top Rated Articles


Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.