Harry Potter 6 Story Explained In Hindi || हैरी पॉटर एण्‍ड द हाफ ब्‍लड प्रिंस स्‍टोरी इन हिंदी

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Harry Potter 6 Movie Story Explained In Hindi || हैरी पॉटर एण्‍ड द हाफ ब्‍लड प्रिंस स्‍टोरी इन हिंदी

Harry Potter 6 Story Explained In Hindi || Harry Potter And The Half Blood Prince Story Explained In Hindi || हैरी पॉटर 6 कहानी हिंदी में || हैरी पॉटर एण्‍ड द हाफ ब्‍लड प्रिंस स्‍टोरी इन हिंदी

Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं हैरी पॉटर सिरीज के 6वे पार्ट के बारे में। हैरी पॉटर एण्ड द हाल्फ ब्लड प्रिंस। मूवी की शुरूआत मे हम देखते हैं कि आसमान से तीन प्राणभक्षी लंदन की गलियों से होते हुए रिसती कड़ाई पहुँचते हैं।

वे ऑली वेण्डर की दुकान में घुस जाते हैं और वहां से कुछ छडि़याँ लेकर लंदन में तबाही मचाते हुए वहां से निकल जाते हैं। अगले सीन में हमें हैरी पॉटर एक रेस्ट्रों में बैठा हुआ दिखाया जाता है। वहां पर उसे डंबलडोर दिखते हैं जो उसे उड़न छू होकर एक गाँव मे ले जाते हैं जिसका नाम है बडली बैवर्टन।

तभी वो एक घर में घुस जाते हैं और दोनो की निगाह एक सोफे पर पड़ती है। डंबलडोर अपनी छड़ी को उस सोफे में घुसा देते हैं। तभी हम देखते हैं कि उस सोफे में से हॉरिस लकहोम निकल कर सामने आते हैं।

डंबलडोर के पूछने पर हॉरिस् स्लगहोम उन्हें बताते हैं कि काफी समय से प्राणभक्षी उन्हें ढूँढ रहे हैं। वो उन्हें अपनी टीम में मिलाना चाहते हैं। तब डंबलडोर ने कहा कि मैं भी इसीलिये आया हूँ और चाहता हूँ कि आप हॉग्वर्ट्स वापस आ जायें और अपने काड़ों के टीचर का पद सँभाल लें।

पर स्लगहोम मना कर देते हैं। तभी हैरी की निगाह उनके शेल्फ पर पड़ती है जहां बहुत सारे फोटो रखे हुए थे। स्लगहोम बताते हैं कि ये सारे मेरे पसंदीदा स्टूडेण्ट्स हैं। तभी हैरी एक फोटो को उठा लेते हैं जो कि नागशक्ति के स्टूडेण्ट होते हैं।

तब स्लगहोम बताते हैं कि इस फोटो में रेगुलस ब्लैक हैं जो कि मेरे फेवरिट स्टूडेण्ट हैं। तब हैरी एक और फोटो भी देखता है जिसमें उसकी माँ लिली पॉटर भी थीं। इस पर स्लगहोम बताते हैं कि लिली भी मेरी बहुत ही खास स्टूडेण्ट हुआ करती थी।



Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

तभी जब हैरी और स्लगहोम आपस में बात कर रहे होते हैं तो डंबलडोर एकबार फिर उनसे पूछते हैं कि क्या आप अपना पद ग्रहण करना चाहते हैं। तो इस पर वे मना कर देते हैं।

इधर जब हैरी और डंबलडोर वहां से बाहर निकल कर जाने वाले होते हैं तभी वहां स्लगहोम अपने घर से निकल कर आते हैं ओर बोलते हैं कि ठीक है मैं अपने पद को ग्रहण करने के लिये तैयार हूँ। पर मेरी भी एक शर्त है कि मुझे एक अच्छा ऑफिस और अच्छी सेलेरी चाहिये।

दूसरे अगले सीन में हम देखते हैं कि नार्सिसा और बेलाट्रिक्स लेस्ट्रेन्ज जो कि आपस में कजिन सिस्टर्स हैं, प्रोफेसर स्नेप से मिलने जाती हैं और बोलती हैं कि लॉर्ड वॉल्डेमॉर्ट ने मेरे बेटे ड्रेको मैल्फॉय के लिये एक विशेष काम भेजा है जो कि काफी जोखिम भरा है।

मैं चाहती हूँ कि तुम मेरे बेटे की इस काम में मदद जरूर करना स्नेप। इस पर बेलाट्रिक्स कहती है कि यह मदद तो जरूर करेगा पर संकट का समय होगा तब यह वहां से भाग जायेगा।

तब बेलाट्रिक्स लेस्ट्रेन्ज सुझाव देती है कि तुम इससे एक अटूट बंधन मे बाँध लो। और तब स्नेप से यह वादा किया जाता है कि मरते दम तक वह ड्रेको मैल्फॉय की मदद करेगा और अगर मैल्फॉय वह काम पूरा नहीं कर पाता है तो खुद स्नेप को वह काम पूरा करना होगा।

तभी हम देखते हैं कि रिसती कड़ाही मे सभी दुकाने बंद होती हैं सिवाय एक के जो कि जॉर्ज और फ्रेड की थी। वहां काफी चहल पहल थी और सब अपनी जरूरत का सामान खरीद रहे थे।

तभी हैरी हरमायनी और रॉन को वहां पर ड्रेको मैल्फॉय दिखायी देता है। तीनो छुपकर उसका पीछा करते हैं। वह अपनी माँ के साथ बॉगन एण्ड बर्ग शॉप मे जाता है। वहां पर तीनो देखते हैं कि उस जगह पर एक विशेष अल्मारी होती है जिसमें एक प्राणभक्षी मौजूद होता है।



Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

तीनो यह देखकर काफी चौंक जाते हैं। अगले सीन में वे तीनो ट्रेन में बैठकर हॉगवर्ट्स की ओर जा रहे होते हैं। हैरी हरमायनी और रॉन आपस मे बात कर रहे होते हैं ओर हैरी कहता है कि मुझे तो लगता है कि मैल्फॉय भी अब एक प्राणभक्षी बन चुका है।

वह उनसे बाते करता है और उनसे मिलता भी है। तब हरमायनी कहती है कि ऐसा नहीं है। तभी हैरी अपना अदृश्य चोगा पहनकर वहां पर मैल्फॉय के पास जाकर बैठ जाता है।

लेकिन मैल्फॉय को इसकी भनक लग जाती है। जब ट्रेन हॉगवर्ट्स पहुँच जाती है तो सब ट्रेन से निकल जाते हैं पर मैल्फॉय वहां से नहीं निकलता है। वह हैरी पर हमला करता है और वापस उसे अदृश्य चोगे से ढक देता है।

उसे लगा कि ऐसा करने से ट्रेन वापस लंदन चली जायेगी और हैरी इस साल हॉग्वर्ट्स में नहीं आ सकेगा। लेकिन तभी लूना वहां पर आ जाती है और अपने अजीब से चश्मों की मदद से हैरी को वहां से निकाल लेती है।

दोनों अब हॉग्वर्ट्स में पहुँचते हैं और वहां पर डंबलडोर सबका स्वागत करते हैं। वे सबको बताते हैं कि आज से आपके काड़ों के नये टीचर हैरिस स्लगहोम हैं। वे बताते हैं कि अब से सेवेरस स्नेप आपके गुप्त कलाओं से रक्षा के नये टीचर होंगे।

इधर अगले सीन में हम देखते हैं कि हैरी और रॉन जो कि अब सीनियर हो चुके थे, छोटे बच्चों से मजे ले रहे होते हैं। तभी मैक्गोनिकल वहां पर आ जाती हैं और उन दोनों से कहती है कि इस फ्री टाइम का उपयोग तुम काड़ों की क्लास में जानकारी लेकर कर सकते हो।

तो दोनो लोग काड़ों की क्लास में स्लगहोम के पास जाते हैं और उनको देखकर स्लगहोम काफी खुश होते हैं। वे क्लास को बताते हैं कि आज पूरी क्लास चीरनिद्रा का बेजोड़ नमूना बनायेगी। जो भी इसे एकदम सही बनायेगा उसे मैं इनाम के तौर पर भाग्यशाली होने वाला काड़ा दूँगा।



Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

तब हैरी और रॉन कहते हैं कि हमारे पास तो किताबें ही नहीं हैं भला हम यह कैसे बना पायेंगे। तो स्लगहोम उनसे कहते हैं कि वहां अल्मारी में कुछ किताबें पड़ी हुई हैं जिनकी तुम मदद ले सकते हो।

तभी दोनों वहां पर दो किताबें देखते हैं जिनमें से एक तो नयी होती है पर दूसरी काफी फटी पुरानी होती है। रॉन झगड़ा करके वो नयी किताब ले लेता है और हैरी को वह पुरानी किताब मिलती है।

उस किताब में लिखा होता है कि यह किताब हाफ ब्लड प्रिंस की है। हम देखते हैं कि उस किताब में काफी सारे हैण्डरिटन नोट्स हैं और साथ ही काड़े बनाने के कई सारे शॉर्टकट्स भी दिये गये हैं।

सभी चीरनिद्रा काड़ा बनाने का प्रयास कर ही रहे होते हैं। कुछ लोग फली को तोड़ते हैं पर उस किताब में लिखा था कि चाकू से फली को दबाओ और रस अपने आप ही निकलने लगेगा।

उस किताब में 12 की जगह 13 फली इस्तेमाल करने के बारे में लिखा होता है। हैरी अंत में उस काड़े को बना लेता है और उसकी काफी प्रशंसा होती है।

तब स्लगहोम हैरी के पास आते हैं और उसे बधाई देने के साथ साथ वह खुशकिस्मती काड़ा भी देते हैं और बोलते हैं कि जब तक इस काड़े का असर तुम पर रहेगा तब तक सफलता तुमहारे कदम चूमेगी।

वहीं अगले सीन में हमें डम्बलडोर अपने ऑफिस में बैठे दिखायी देते हैं। वहीं हैरी आ जाता है और डंबलडोर हैरी से कहते हैं कि यह मेरा सबसे बेशकीमती खजाना है। इसमें बस वॉल्डेमॉर्ट की यादें भरी हुई हैं।

डंबलडोर हैरी को अपनी ही एक याद के अंदर भेज देते हैं। वहां हैरी देखता है कि डंबलडोर वुल्फ आर्फनेज में जाते हैं और टॉम रिडल नाम के शैतानी बच्चे से मिलते हैं।



Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

वह डंबलडोर को बताता है कि उसके अंदर ऐसी शक्तियाँ हैं जिनकी मदद से वह दूसरे बच्चों को सता सकता है और उनसे अपना काम भी करवा सकता है।

तब डंबलडोर टॉम से कहते हैं कि वह उसे ऐसी जगह ले जायेंगे जहां उस जैसे ही लोग मौजूद होंगे। वह उसे अस्पताल नहीं ले जाने वाले। वह टॉम को बताते हैं कि उस जगह पर वह उसे अपनी जादुई शक्तियों का सही से इस्तेमाल करना भी सिखायेंगे।

तब टॉम डंबलडोर को बताता है कि उसके पास एक ऐसी भी शक्ति है जिससे वह साँपों से बातें कर सकता है। तभी अगले सीन में हमें ड्रेको मैल्फॉय एक जरूरती कमरे में जाता हुआ दिखायी देता है और वह अल्मारी में कुछ ढूँढ रहा होता है।

अगले सीन में हमें रॉन हैरी और हरमायनी प्रोफेसर स्लगहॉर्न का पीछा करते हुए हॉग्मीट्स में पहुँच जाते हैं। रॉन उससे पूछता है कि हम प्रोफेसर स्लगहॉर्न का पीछा क्यों कर रहे हैं।

तो इस पर हैरी उसे जवाब देता है कि डंबलडोर ने मुझसे कहा है कि मैं स्लगहॉर्न के पसंदीदा छात्रों में शामिल हो जाऊँ क्योंकि मुझे उनसे कुछ राज की बात उगलवानी है।

वे तीनों अब एक रेस्ट्रों में जाते हैं और कुछ ऑर्डर करते हैं। तभी हम देखते हैं कि मैल्फॉय के ऑफिस में दो लड़कियाँ आती है और जब सब वहां से निकल जाते हैं तो उन दोनों पर कोई जादू का प्रभाव होता है और वे दोनों बेहोश होकर गिर जाती हैं।

तभी वहां पर हैग्रिड आता है और उस लड़की को अस्पताल पहुँचा देता है। अगले सीन में हमें मिनर्वा मैक्गोनिकल और सेवेरस स्नेप एक हार के ऊपर चर्चा कर रहे होते हैं।



Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

वे दोनों कहते हैं कि इस हार के ऊपर किसी ने काला जादू किया है। तभी हैरी रॉन और हरमायनी वहां पर आते हैं और बोलते हैं कि वे जानते हैं कि यह सब किसने किया है।

यह हार ड्रेको मैल्फॉय ने डंबलडोर के लिये भेजा था काला जादू करके। सभी इस पर काफी हैरान हो जाते हैं। अगले सीन में हमें स्लगहॉर्न की पार्टी दिखायी जाती है जहां पर लॉन्गबॉटम, हैरी, हरमायनी, रॉन, और लूना सहित काफी लोग मौजूद होते हैं।

तभी हैरी को एक और शेल्फ दिखाई देती है। इस पर स्लगहॉर्न हैरी को बताते हैं कि इस शेल्फ पर मेरे बस उन्हीें छात्रों की तस्वीरें हैं जिनमें वाकई में कुछ स्पेशल हो।

तभी सेवेरस स्नेप वहां पर आते हैं और हैरी से कहते हैं कि डंबलडोर ने मुझे तुम्हें यह बताने को कहा है कि इस बार क्रिसमस की छुट्टियों में वे कहीं बाहर जा रहे हैं।

तभी फिज वहां पर मैल्फॉय को पकड़ लेता है क्योंकि उसे किसी ने भी पार्टी में नहीं बुलाया था। तभी स्नेप उसे एक कोने में ले जाते हैं और कहते हैं कि इससे मैं निपट लेता हूँ।

वे तब ड्रेको से कहते हैं कि इन बचकाने तरीको से तुम कभी वॉल्डेमॉर्ट का दिया हुआ काम नहीं कर पाओगे। यह सब हैरी वहां पर सुन लेता है। अगले सीन में हमें दिखाया जाता है क्रिसमस की छुट्टियों में हैरी वीसली फैमिली के घर आया होता है।

सब बहुत ही खुश होते हैं और तभी बैलाट्रिक्स लेस्ट्रेन्ज वहां पर आती है और वीसली के घर में आग लगा देती है। हैरी बैलाट्रिक्स को मारने के लिये उसके पीछे भागता है। पर यह सब तो एक चाल ही होती है हैरी को फँसाने के लिये।



Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

वहां पर दो प्राणभक्षी भी आ जाते हैं हैरी को मारने के लिये पर तभी हैरी को बचाने के लिये मिस्टर विसली और रीमस ल्यूपिन वहां पर आ जाते हैं। खुद को घिरा देखकर बैलाट्रिक्स और वे प्राणभक्षी वहां से भाग जाते हैं पर वीसली फैमिली के घर में आग लगा देते हैं।

अगले सीन में डंबलडोर हैरी को वॉल्डेमॉर्ट की एक और याद से रूबरू करवाते हैं। इस याद में स्लगहॉर्न एक पार्टी देते हैं जिसमें वॉल्डेमॉर्ट अपने सभी दोस्तों के साथ आया होता है।

जब पार्टी खत्म हो जाती है तो वह स्लगहॉर्न को बताता है कि उसने स्कूल के प्रतिबंधित खण्ड में एक किताब पढ़ी थी। मैंने उसमे काले जादू के बारे में कुछ पढ़ा था।

क्या आप मुझे उसके बारे में और विस्तार से बता सकते हैं। इस पर स्लगहॉर्न काफी गुस्सा हो जाता है और वॉल्डेमॉर्ट को वहां से जाने के लिये कहता है। अब हैरी अपनी दुनिया में वापस आ जाता है।

तब डंबलडोर उससे कहते हैं कि इस याद में कुछ गड़बड़ है। इसे बदल दिया गया है। इसे वहीं बदल सकता है जिसकी वह याद हो। यानि कि तुम्हें स्लगहॉर्न से वह सच्चाई निकलवानी ही होगी और तभी हम भविष्य में वॉल्डेमॉर्ट को हमेशा के लिये खत्म कर पायेंगे।

तब हैरी स्लगहॉर्न के पास जाता है और उनसे उसी अंदाज में बात करता है जैसे वॉल्डेमॉर्ट ने की थी। होरिस स्लगहॉर्न समझ जाते हैं और हैरी को वापस जाने के लिये कह देते हैं। वह दुबारा से यह सब दोहराना नहीं चाहते थे।

अगले सीन में हम देखते हैं कि हैरी गरूणद्वार कक्ष में जाता है और वहां पर रॉन को एकदम पागल अवस्था में देख लेता है। ऐसा होता इसलिये है क्योंकि रॉन रोमिल्डा बहनों द्वारा दी गयी गोलियाँ खा लेता है और खत पढ़ लेता है जो कि हैरी के नाम पर था।

तब हैरी रॉन को स्लगहॉर्न के पास ले जाता है और उन्हें बताता है कि इस पर किसी ने प्यार का जादू किया है। क्या आप इस ठीक कर सकते हैं। तो स्लगहॉर्न बोलते हैं कि देखते हैं।



Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

वह एक काड़ा उसे पिला देते हैं जिससे रॉन थोड़ा सा ठीक होता है पर अभी भी उसकी हालत पूरी तरह से ठीक नहीं होती है। अब स्लगहॉर्न एक वाइन निकाल कर लाते हैं और कहते हैं कि वैसे ये लाया तो मैं किसी और चीज के लिये था पर शायद तुम्हें ही दे देना ठीक रहेगा।

तभी स्लगहॉर्न तीन प्यालों में वह वाइन लेकर आते हैं और जैसे ही रॉन वह वाइन पीता है, वह बेहोश होकर नीचे गिर जाता है। तभी स्लगहॉर्न के तो होश उड़ जाते हैं।

हैरी जल्दी से स्लगहॉर्न के कमरे से दवाई निकालता है और रॉन के मुँह में डाल देता है। रॉन फिलहाल के लिये थोड़ा सा ठीक हो जाता है पर फिर भी उसे हॉस्पीटल ले जाया जाता है।

वहां पर सभी लोग इस हादसे के बारे मे चर्चा कर रहे होते हैं और तभी स्लगहॉर्न वहां पर आते हैं और कहते हैं कि रॉन ने यह वाइन पी थी। डंबलडोर उस वाइन को देखकर कहते हैं कि इसमें से तो जड़ी बूटियों और शहद की खुशबू आ रही है और साथ में जहर की भी।

तब डंबलडोर पूछते हैं कि यह तुम किसके लिये लाये थे। तो यह सुनकर स्लगहॉर्न बोलता है कि माफ करना हेडमास्टर डंबलडोर, यह मैं आपके लिये लाया था। दूसरी ओर ड्रेको मैल्फॉय ओझल अलमारी की जुड़वा बहन में एक चिडि़या को रख देता है। वह चिडिया उसमें मर जाती है।

हैरी अगले सीन में हॉफ ब्लड प्रिंस की किताब पढ़ रहा होता है। तभी वह उस बेहोश हुई लड़की से पूछता है कि आखिर उस दिन तुम्हारे साथ क्या हुआ था। तो इस पर वह जवाब देती है कि मुझे कुछ भी याद नहीं आ रहा। तभी वहां पर मैल्फॉय आ जाता है।

वह समझ जाता है कि जरूर इसी ने कुछ किया है। वह मैल्फॉय का पीछा करता है और मैल्फॉय गर्ल्स बाथरूम में जाकर छिप जाता है। तभी हैरी और मैल्फॉय के बीच जंग छिड़ जाती है।



Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

वैसे तो हैरी किसी को भी निरस्त्र करने के लिये निरस्त्रभव मंत्र का उपयोग करता था पर हाफ ब्लड प्रिंस में उसे एक और मंत्र पता चलता है। शूमित गच्छितम । वह इस मंत्र का प्रयोग करता है और इससे मैल्फॉय जरूरत से ज्यादा ही घायल हो जाता है।

तभी स्नेप वहां पर आते हैं और रूधिर अवरूद्धम मंत्र से उसे ठीक कर देते हैं। रॉन हरमायनी और गिन्नी को यह लगने लगा कि इस किताब के कारण ही हैरी काफी गलत चीजें सीख रहा है और शक्तिशाली बन रहा है इसीलिये इस किताब को हम कहीं पर छिपा देंगे।

तब जिन्नी उस किताब को जरूरती कमरे के अंदर छिपा देती है और हैरी और गिन्नी वीसली का पहला किस सीन भी दिखाया जाता है। तब रॉन हैरी से बाहर आने पर पूछता है कि क्या तुमने वह किया तो उस पर हैरी कहता है कि हाँ मैंने वह किताब छुपा दी है।

तभी रॉन ने हैरी से पूछा कि क्या स्लगहॉर्न से तुम्हें कुछ पता चला तो हैरी ने अपना दिमाग लगाया और खुशकिसमती काड़े को पूरा पी लिया। और अब वह हैग्रिड से मिलने को जाता है।

रॉन कहता है कि तुम तो स्लगहॉर्न से सच उगलवाना चाहते थे। इस पर हैरी कहता है कि आज उसका मन हैग्रिड से मिलने को कर रहा है। इसी रास्ते पर स्लगहॉर्न जहरीली झाडि़याँ काटते हुए नजर आते हैं।

इस पर स्लगहॉर्न से हैरी पूछता है कि आप इस सबका क्या करोगे तो वह बताते हैं कि एक टहनी की कीमत 10000 से भी ज्यादा हो सकती है अगर अच्छा क्लाइण्ट मिले।

तब होरिस स्लगहॉर्न कहते हैं कि हैरी इतने शाम को तुम कहां पर जा रहे हो। तो हैरी कहता है कि मैं हैग्रिड से मिलने जा रहा हूँ। तब स्लगहॉर्न हैरी से कहते हैं कि तुम्हें इतने शाम के समय अपने कक्ष में चले जाना चाहिये।



Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

तब हैरी कहता है कि अगर आपको मेरी सुरक्षा की इतनी ही चिंता है तो मेरे साथ चलिये। तब हैरी और स्लगहॉर्न दोनों हैग्रिड के घर की ओर चल देते हैं। वहां पर हैग्रिड रो रहा होता है चूँकि उसकी पाली हुई मकड़ी एरागॉर्ग मर जाती है।

दोनों ही काफी दु:खी होते हैं और उसकी आत्मा की शांति के लिये प्रार्थना करते हैं। तब सब हे​ग्रिड के घर में जाते हैं और बीयर पीकर अपने अपने दु:ख भुलाकर उन पर चर्चा कर रहे होते हैं।

स्लगहॉर्न बताते हैं कि उनके पास भी एक मछली हुआ करती थी। एक दिन जब वो वापिस आये तो वह वहां से गायब थी। वह मछली हैरी की माँ लिली पॉटर ने उन्हें दी थी।

तब हैरी स्लगहॉर्न के पास आता है और उनसे कहता है कि प्रोफेसर मुझे आपसे एक छोटी सी मदद चाहिये। अगर आप मेरी मदद नहीं करेंगे तो मेरी माँ की कुर्बानी बेकार चली जायेगी।

मुझे बताइये कि आपके और वॉल्डेमॉर्ट के बीच उस रात क्या हुआ था। तब स्लगहॉर्न अपनी यादों को एक शीशी में डालकर हैरी को दे देते हैं। तब हैरी उस शीशी को लेकर डंबलडोर के पास जाता है और उसे स्मृतिपात्र में डाल देता है।

अब वे दोनों देखते हैं कि वॉल्डेमॉर्ट स्लगहॉर्न से एक काले जादू के बारे में पूछता है जिसका नाम है हुक्रक्स। तब स्लगहॉर्न उसे बताते हैं कि हुक्रक्स एक ऐसा काला जादू होता है जिसमें आत्मा के कई छोटे छोटे टुकड़े किये जाते हैं और हुक्रक्स मे बंद कर दिया जाता है।

इससे आपकी आत्मा अमर हो जाती है। यह सुनकर वॉल्डेमॉर्ट कहता है कि अब अगर आत्मा के सात टुकड़े किये जायें तो कैसा रहेगा। तब स्लगहॉर्न उससे कहते हैं कि एक टुकड़ा करना क्या कम बड़ी बात है जो तुम सात की बात कर रहे हो।

चले जाओ यहां से। तब हैरी डंबलडोर के पास आता है और वे हैरी को टॉम रिडल की किताब के बारे में बताते हैं। इस किताब और उसकी माँ की अँगूठी पर काला जादू किया गया था।


ME GUARD SMS Gown with Front Hook & Loop Closures
ME GUARD SMS Gown with Front Hook & Loop Closures 

Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

वे हैरी से कहते हैं कि जब कोई काले जादू के संपर्क मे आता है तो उस पर वह छाप छोड़ जाता है। तभी हैरी उस अँगूठी के संपर्क में आता है और डंबलडोर समझ जाते हैं कि हैरी भी एक हुक्रक्स है।

वे हैरी से कहते हैं कि जल्दी से जाओ और प्रोफेसर सेवेरस स्नेप को बुला कर लाओ। तब स्नेप डंबलडोर के ऑफिस में आते हैं और वे स्नेप को बताते हैं कि हैरी पॉटर भी एक हुक्रक्स है।

वे स्नेप से कहते हैं कि हैरी को अभी इस सबका अंदाजा नहीं है। एक वक्त आने पर तुम्हें यह सारी बातें हैरी को बतानी होंगी। तुम्हें अब मुझे मारना होगा ताकि वॉल्डेमॉर्ट का विश्वास तुम जीत पाओ और वो तुम्हें अपनी टीम में शामिल कर ले।

ऐसा करके तुम डबल एजेंट बनकर हैरी की सही वक्त आने पर मदद कर पाओगे। तभी स्नेप वहां से चला जाता है और हैरी आ जाता है। वे हैरी से कहते हैं कि हमें एक और हुक्रक्स मिल गया है चलो हैरी उसे खत्म कर देते हैं।

वे दोनों उड़नछू होकर एक गुफा के पास जाते हैं जहां पर काफी ज्यादा काला जादू किया गया होता है। तब डंबलडोर अपना हाथ काटकर अपने खून से उस काले जादू का प्रभाव कम करते हैं।

अंदर गुफा में प्रवेश करने पर उन्हें एक झील दिखायी देती है जिसे पार करने के लिये उन्हें एक नाव की जरूरत होती है। डंबलडोर अपना हाथ आगे बढ़ाते हैं और तभी एक नाव वहां पर खिंची चली आती है।

उस झील को पार करके वे एक पात्र के पास पहुँचते हैं जिसमे काड़ा भरा होता है। उस काड़े के अंदर एक लॉकेट होता है। तब डंबलडोर कहते हैं कि मुझे इस काड़े को पीना होगा।

तब हैरी कहता है कि यह काम मैं क्यों नहीं कर सकता। तो डंबलडोर कहते हैं कि मैं तुमसे उम्र में काफी बड़ा, चालाक और कम कीमती हूँ।



Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

तब डंबलडोर कहते हैं कि हैरी एक वादा करो कि चाहे कुछ भी हो जाये तुम मुझे यह काड़ा पिलाते ही रहोगे भले ही मैं मना करनेे लगूँ, मेरी याद्दाश्त चली जाये, मैं गिर जाऊँ पर तुम नहीं रूकोगे।

जैसे ही डंबलडोर पहली बार उस काड़े को पीते हैं तो उनकी याद्दाश्त जाने लगती है और वे हैरी को मना करने लगते हैं पर हैरी उन्हें समझाता है कि आपने ही मुझे ऐसा करने को कहा है।

थोड़ी देर बाद वो काड़ा खतम होता है और लॉकेट उस पात्र में से बाहर आ जाता है। अब डंबलडोर हैरी से कहते हैं कि हैरी मुझे प्यास लग रही है। तब हैरी नीरप्रकटम मंत्र का प्रयोग करता है और पानी लाने का प्रयास करता है पर ऐसा हो नहीं पाता।

तब हैरी सोचता है कि उसे उस झील में से ही पानी निकाल कर डंबलडोर को देना होगा। हैरी उस झील में से पानी निकालने के लिये जैसे ही अपना हाथ आगे बढ़ाता है तो एक पानी का जीव उसका हाथ पकड़ लेता है।

हैरी उस पर निरस्त्रभव अष्टभुजभष्म जैसे कई मंत्रों का इस्तेमाल करता है पर उस पानी में से कई सारे जलदैत्य आ जाते हैं। वे हैरी पर हमला कर देते हैं और उसे पानी में खींच कर ले जाते हैं।

तब अचानक हैरी को आग दिखायी देती है जो कि डंबलडोर के जादू करने के कारण आयी होती है। तब डंबलडोर हैरी की जान बचाकर उसे अपने ऑफिस के अंदर ले जाते हैं।

तभी डंबलडोर हैरी से कहते हैं कि भागकर जाओ और स्नेप को बुलाकर लाओ और किसी पर भी भरोसा मत करना। तब हैरी स्नेप को बुलाने जाता है। तभी वहां पर ड्रेको मैल्फॉय आ जाता है।



Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

डंबलडोर उससे पूछते हैं कि इतनी सुहानी शाम के वक्त तुम यहां पर क्या कर रहे हो ड्रेको। तब ड्रेको डंबलडोर से कहता है कि मुझे वॉल्डेमॉर्ट ने आपको मारने का काम दिया है।

अगर मैंने आपको नहीं मारा तो वो मुझे मार देगा। तब डंबलडोर उससे कहते हैं कि मुझे यह सब पहले से ही पता था। तुमने ही उस हार पर काला जादू किया था और उस वाइन में भी जहर तुमने ही डाला था।

तब डंबलडोर कहते हैं कि तुम अकेले तो आये नहीं होगे। तब ड्रेको बताता है कि जरूरती कमरे में एक ओझल अलमारी पड़ी थी और बॉगन एण्ड बर्ग में भी एक ओझल अलमारी थी जिन्हें मैंने ठीक किया।

प्राणभक्षी उस ओझल अलमारी से ही यहां तक पहुँचे हैं। तभी हम देखते हैं कि बेलाट्रिक्स लेस्ट्रेन्ज और दो प्राणभक्षी वहां पर आ जाते हैं। तब हैरी छुपकर उनकी बाते सुन रहा होता है।

स्नेप हैरी से कहते हैं कि कुछ मत करना जब तक कि मैं ना बोलूँ। तब स्नेप ड्रेको से कहते हैं कि तुममें इतनी शक्ति नहीं कि इस काम को अंजाम दे सको। तभी डंबलडोर स्नेप से कहते हैं प्लीज।

और स्नेप तक्षण मरणासन्न बोलते हैं और डंबलडोर की मीनार से गिरकर मौत हो जाती है। तभी हम देखते हैं कि स्नेप बाकी सभी को लेकर वहां से चला जाता है।

बेलाट्रिक्स हैग्रिड के घर को जला देती है और तभी हैरी वहा पर आता है और स्नेप पर निरस्त्रभव मंत्र इस्तेमाल करता है। तब स्नेप हैरी से कहते हैं कि मैंने ही तुम्हें यह सब मंत्र सिखाये थे और जो किताब तुम पढ़ कर नये मंत्र सीख रहे थे वह मेरी ही किताब है। मैं ही हूँ हाफ ब्लड प्रिंस।



Harry Potter 6 Story Explained In Hindi
Harry Potter 6 Story Explained In Hindi

तब हैरी कहता है कि डंबलडोर को आप पर भरोसा था। आपने उनकी जान क्यों ली। तब स्नेप बिना कुछ कहे वहां से चला जाता है। हैरी वापस हॉग्वर्ट्स जाता है और जाकर डंबलडोर को देखता है और वे अब मर चुके थे।

काफी भीड़ जमा हो जाती है और सब रो रहे होते हैं। तब सब अपनी छड़ी को ऊपर की ओर उठाते हैं और उनकी आत्मा की शांति के लिये प्रार्थना करते हैं।

तब अगले सीन में हैरी डंबलडोर के ऑफिस में जाता है और मिनर्वा मैक्गोनिकल वहां पर आती हैं और कहती हैं कि डंबलडोर के सबसे प्रिय शिष्य तुम थे हैरी।

अगर भविष्य में तुम्हें कोई जरूरत पड़े तो मैं हमेशा तुम्हारे साथ में हूँ। तब हैरी के पास में रॉन और हरमायनी आते हैं और कहते हैं कि यह लॉकेट तो नकली है।

हैरी बताता है कि असली लॉकेट चोरी हो चुका है। यह कोई और नहीं बल्कि रेगुलस ब्लैक था जिसने चोरी की और वह वही शख्स था जिसकी तसवीर स्लगहॉर्न के फेवरिट स्टूडेण्ट के तौर पर लगी थी।



तो दोस्तों यह कहानी यही पर समाप्त होती है। आशा करते हैं कि आपको यह कहानी पसंद आयी होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर अवश्य करें।

इसके अलावा अगर आप किसी और मूवी की कहानी को हिंदी में जानना चाहते हैं या आपके पास कोई सुझाव या सलाह हो तो हमें नीचे कॉमेण्ट सेक्शन में जरूर लिखें। धन्यवाद।


Also Read – पढ़ें और भी रोच‍क कहानियां


हमारे टॉप रेटेड पोस्‍ट जरूर पढ़ें


Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.