Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi || हैरी पॉटर एण्ड द डेथली हैलोज पार्ट 2 स्‍टोरी

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Harry Potter and the Deathly Hallows Part 2 Story Explained In Hindi || Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi || हैरी पॉटर एण्ड द डेथली हैलोज पार्ट 2 स्‍टोरी || हैरी पॉटर और मौत के तौहफे पार्ट 2

Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi || हैरी पॉटर एण्ड द डेथली हैलोज पार्ट 2 स्‍टोरी

Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi

तो दोस्तों कैसे हैं आप सब। आज हम बात करने जा रहे हैं हैरी पॉटर सिरीज की 8वीं मूवी के बारे में जो कि है हैरी पॉटर एण्ड द डैथली हैलोज पार्ट 2 के बारे में। हैरी पॉटर और मौत के तोहफे पार्ट 2।

कहानी की शुरूआत में हमें हैरी पॉटर शैल कॉटेज में दिखता है। वह डॉबी की कब्र पर फूल रख रहा होता है। वह फिर कॉटेज के अंदर जाता है। यहां उसे क्रेबुक मिलता है और हैरी उसे कहता है कि मुझे बेलाट्रिक्स लेस्ट्रेन्ज की तिजोरी में जाना है।

मुझे लगता है कि वहाँ पर जरूर कुछ ऐसा है जिसकी हमें जरूरत पड़ेगी। तब क्रेबुक उससे कहता है कि मैं तुम्हें वहाँ पर ले जा तो सकता हूँ पर बदले में मुझे क्या मिलेगाा। इस पर हैरी कहता है कि मेरे पास बहुत सारा सोना है वह मैं तुम्हें दे सकता हूँ।

इस पर क्रेबुक कहता है कि मैं सोने में इण्ट्रेस्टेड नहीं हूँ। मुझे गरूणद्वार की वह तलवार चाहिये। सभी फिर यही डिसाइड करते हैं कि जब वे बेलाट्रिक्स की तिजोरी में जायेंगे तो क्रेबुक को वह तलवार दे देंगे।

अगले सीन में हैरी ओली से मिलता है और उनसे कहता है कि मेरी छड़ी नष्ट हो चुकी है। मेरे पास मैल्फॉय और बेलाट्रिक्स लेस्ट्रेन्ज की छड़ी मौजूद हैं तो इनमें से कौन सी छड़ी का इस्तेमाल करना मेरे लिये सही रहेगा।

तब ओली वेण्डर्स उससे कहते हैं कि बेलाट्रिक्स की छड़ी बनी है ड्रेगन के दिल की नसो से और मैल्फॉय की छड़ी बनी है यूनिकॉर्न की पूँछ के बालो से। तब ओली हैरी से कहते हैं कि मुझे लगता है कि मैल्फॉय की छड़ी की वफादारी बदल चुकी है और तुमने उसे जीत लिया है तो तुम्हे उसी का इस्तेमाल करना चाहिये।



Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi

तभी हरमायनी के पास बेलाट्रिक्स का एक बाल होता है जिसकी मदद से वह खुद का रूप बदल लेती है और सभी ग्रीगॉन्स जाने की तैयारी कर लेते हैं। हैरी क्रीबुक को अपने कंधे पर बैठा कर अदृश्य चोगा पहन लेता है।

रॉन और हरमायनी रूप बदल कर ग्रीगॉन में एण्ट्री लेते हैं। वहां पर पहुँच कर हरमायनी कहती है कि मुझे अपनी तिजोरी में से कुछ निकालना है। तब वहां का चौकीदार उन पर शक करता है और उनसे सवाल जवाब करने लगता है।

तभी हैरी अपने सम्मोहन मंत्र का इस्तेमाल करता है और उनको तिजोरी की ओर ले जाता है। वहां जाकर वे देखते हैं कि एक ड्रेगन वहां पर मौजूद है जो तिजोरी की सुरक्षा के लिये है। तभी क्रीबुक वहां पर एक डमरू उठा कर बजाने लगता है।

वह बताता है कि आवाजें सुनकर यह ड्रैगन खतरा भाँप लेता है और चला जाता है। जब वे तिजोरी खोलते हैं तो उन्हें हुक्रक्स कप दिख जाता है पर इस पर एक काला जादू भी था कि कोई भी अगर इस तिजोरी के सामान को छुएगा तो वह दुगुना हो जायेगा।

हैरी जैसे ही उस कप को छूता है तो सारा सामान डबल हो जाता है। मुसीबत पाकर क्रीबुक तलवार लेकर वहां से भाग जाता है। तभी हैरी और हरमायनी वहां से कप बाहर लेकर आते हैं और बैंक के चौकीदार उन पर हमला कर देते हैं।

उनके पास कोई और रास्ता नहीं होता और वे उस ड्रैगन पर बैठ जाते हैं और वह उन्हें स्कूल तक पहुँचा देता है। तभी हैरी को एक सपना आता है। वॉल्डेमॉर्ट को पता चल चुका है कि हमने हुक्रक्स ढूँढ लिया है।

हैरी हरमायनी को बताता है कि पाँचवां हुक्रक्स स्कूल के अंदर ही है और उसे ढूँढने के लिये हमें हॉग्वर्ट्स जाना होगा। पर वहां जाने के सभी रास्ते बंद हैं चूँकि अब स्नेप वहाँ का हेडमास्टर है।



Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi

इसलिये हमें हॉग्मीट्स के रास्ते छुपते हुए वहां पर जाना होगा। तीनों वहां पर रात को जाते हैं पर वहां पर कुछ प्राणभक्षी उनका इंतजार कर रहे होते हैं। वे जैसे तैसे उनसे बचते हैं तभी हैरी उस काँच में अपनी तस्वीर देखता है जिसमें हमेशा डंबलडोर दिखायी देते थे।

उसे पता चलता है कि वे डंबलडोर नहीं बल्कि उनके बड़े भाई थे। वे एबाफॉर से मदद माँगते हैं और उन्हें बताते हैं कि हॉग्वर्ट्स में एक हुक्रक्स पहले से ही मौजूद है और उसे खतम करके हम वॉल्डेमॉर्ट को भी नष्ट कर सकते हैं।

तभी वे एक तस्वीर में से रास्ता निकालते हैं जिसमें से लॉन्गबॉटम वहां पर आता है और उन तीनों को खूफिया रास्ते से हॉग्वर्ट्स ले जाता है। वहां उन तीनों को देखकर बाकी के बच्चे काफी खुश हो जाते हैं और उनमें एक नयी तरंग सी फैल जाती है।

उन सभी को मदद की जरूरत थी और हैरी वही लेकर आया हुआ था। वह उन सभी बच्चों को बताता है कि पाँचवां हुक्रक्स हॉग्वर्ट्स के अंदर ही है और उसे ढूँढना ही होगा।

तभी सब उससे पूछते हैं कि वह क्या है और कहाँ है तो हैरी बोलता है कि उसे नहीं पता पर वो रेविना रेविनक्लो से संबंधित है। तभी लूना वहां पर आती है और बोलती है कि हो सकता है यह उसका डाइडम यानि कि मुकुट हो जिसे वॉल्डेमॉर्ट ने कहीं पर छुपा दिया हो।

तभी थोड़ी देर में स्नेप सभी बच्चों को बुलाता है और उनसे कहता है कि मुझे पता चला है कि हैरी को हॉग्मीट्स में देखा गया है। अगर वह किसी से भी मिला है तो मुझे पता चलने पर उसे मुजरिम करार दिया जायेगा।

तभी हैरी पॉटर अपनी फीनिक्स की फौज के साथ वहाँ पर आता है और कहता है कि वो तुम ही थे जिसने डंबलडोर का खून किया और वॉल्डेमॉर्ट को सहारा दिया।



Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi

यह सुनकर मैडम मैक्गोनिकल को काफी गुस्सा आ जाता है और वे स्नेप पर हमला कर देती हैं। अपने आप को कमजोर समझ कर वह वहां से भाग जाता है। तब मैक्गोनिकल हैरी से पूछती हैं कि अगर तुम हॉग्वर्ट्स आये ही हो तो जरूर कोई बड़ा कारण रहा होगा।

तब हैरी उन्हें बताता है कि मुझे हॉग्वर्ट्स में किसी हुक्रक्स के होने का पता चला है और मैं चाहता हूँ कि आप थोड़ी देर के लिये वॉल्डेमॉर्ट की सेना को व्यस्त रखें और हॉग्वर्ट्स की सुरक्षा में लग जायें।

मैक्गोनिकल भी यही कहती हैं कि अब से हॉग्वर्ट्स की सुरक्षा की जिम्मेदारी मैं लेती हूँ। वह बाकी टीचर्स के साथ में एक सुरक्षा कवच बनाती है जो हॉग्वर्ट्स की सुरक्षा के लिये होती हैं। वह एक मंत्र बोलती है प्रतिमाओं जीवित भव:।

तब सभी प्रतिमाएँ जीवित हो जाती हैं और सुरक्षा में लग जाती हैं। तब हरमायनी हैरी से कहती है कि तुमने कालदृष्टि साँप के दाँत से उस किताब को नष्ट किया था।

इसका मतलब यह है कि उससे इस कप को भी नष्ट किया जा सकता है। वह हैरी से कहती है कि तुम उस मुकुट को ढूँढो और हम वह दाँत ढूँढते हैं। तभी लूना वहां पर आती है और बोलती है कि ऐसा अब कोई भी जीवित नहीं है जिसको उस मुकुट के बारे मे पता हो।

तुम्हें इसके लिये किसी आत्मा से ही बात करनी होगी। उधर रॉन और हरमायनी रहस्यमयी तहखाने में जाकर कालदृष्टि साँप के दाँत से उस कप को नष्ट कर देते हैं।

हैरी रेविना रेविनक्लो के पास जाता है और उनसे उनके मुकुट के बारे में पूछता है। वह कहती है कि उसे ढूँढो तो कभी पता ही ना चले और अगर पता हो तो कभी ढूँढना ही ना पड़े।



Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi

हैरी समझ जाता है कि वह जरूरती कमरे के बारे में बातें कर रही हैं। वह वहां जाता है और मुकुट ढूँढने लगता है। तभी वहां पर ड्रेको मैल्फॉय आ जाता है और उससे कहता है कि तुमने मेरी एक चीज चुरायी है, मेरी छड़ी, वह मुझे दे दो और मैं तुम्हें यहाँ से जाने दूँगा।

तभी रॉन और हरमायनी भी वहां आ जाते है। उन सभी के बीच एक जंग छिड़ जाती है और वहां पर आग लग जाती है। हैरी उस कालदृष्टि के दाँत से उस मुकुट को तबाह कर देता है।

उधर अपने एक और हुक्रक्स को तबाह हो जाने पर वॉल्डेमॉर्ट काफी गुस्सा हो जाता है। वह कहता है कि एक घण्टे के अंदर यहां पर आओ और वो भी अकेले। तभी हैरी को एक सपना आता है।

वॉल्डेमॉर्ट स्नेप से बात कर रहा होता है। वह स्नेप से बोलता है कि यह छड़ी तो मेरी बात ही नहीं मानती है। क्योंकि डंबलडोर को तुमने मारा था इसलिये इसके असली हकदार तुम हो।

पर अगर मैं तुम्हें मार दूँ तो इस छड़ी का असली मालिक मैं बन जाऊँगा। यह कहकर वह स्नेप को मार देता है। यह सारी बातें हैरी रॉन और हरमायनी सुन लेते हैं और वॉल्डेमॉर्ट के जाने के बाद स्नेप की जान बचाने की कोशिश करने लगते हैं।

स्नेप बहुत ज्यादा घायल हो चुका होता है। अब उसे बचाने का कोई और रास्ता नहीं होता। तब स्नेप हैरी को अपना एक आँसू देता है और कहता है कि यह मेरा आँसू है और इस स्मृति पात्र में डालकर देखना।

हैरी ऐसा ही करता है। उसे पता चलता है कि जिस रात हैरी के माता पिता पर वॉल्डेमॉर्ट ने हमला किया था उस रात उसकी आत्मा का एक टुकड़ा हैरी के अंदर भी आ चुका था।

हैरी को यह पता चल चुका था कि वह खुद एक हुक्रक्स है और अगर वॉल्डेमॉर्ट को मारना है तो उसे खुद भी मरना होगा क्योंकि वह खुद उससे जुड़ा हुआ है। हैरी को यह भी पता चलता है कि स्नेप लिली पॉटर को बहुत प्यार भी करता था।


LuvLap Silicone Nipple Protector / Shield for breast feeding Mothers
LuvLap Silicone Nipple Protector / Shield for breast feeding Mothers 


Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi

वह स्नेप ही था जिसने डंबलडोर को यह बताया था कि भविष्यवाणी के तहत वॉल्डेमॉर्ट पॉटर फैमिली को मारने वाला है। तभी हैरी खुद को मारने के लिये तैयार हो जाता है और जंगल की ओर जाना चाहता है।

तभी रॉन और हरमायनी वहाँ पर आ जाते हैं और उससे कहते हैं कि वह कहाँ पर जा रहा है। तब हैरी कहता है कि मैं वॉल्डेमॉर्ट को मारने जा रहा हूूँ। तुम बस नगीनी को नष्ट कर देना।

हैरी जंगल में जाता है जहां पर हैरी का इंतजार वॉल्डेमॉर्ट कर रहा होता है। वह कहता है कि आज वह आखिरी लड़का भी मरेगा जो कि मेरी छूट के कारण काफी प्रसिद्ध हो गया था।

और वह तक्षण मरणासम मंत्र का प्रयोग करता है और हैरी वहीं पर मर जाता है। तभी हैरी की आँख खुलती है एक बहुत ही ब्राइट कमरे में। वहां पर वह एक छोटा सा जीव देखता है जो कि मरने ही वाला होता है।

वहां पर डंबलडोर दिखायी देते हैं जिनसे हैरी पूछता है कि यह कौन है। इस पर डंबलडोर उसे बताते हैं कि यह वॉल्डेमॉर्ट ही है। जब उसने तुम्हें मारा तो उसकी आत्मा का वह टुकड़ा भी नष्ट हो गया जो तुम्हारे अंदर था।

अब बस नगीनी ही बचा है जो उसका आखिरी हुक्रक्स है। डंबलडोर हैरी को बताते हैं कि वॉल्डेमॉर्ट कभी भी तुम्हें अपना हुक्रक्स बनाना ही नहीं चाहता था पर उस समय लिली पॉटर के बीच में आ जाने से उसका जादू उल्टा उसी पर लग गया।

यही कारण है कि तुम सर्पभाषा बोल सकते हो और उन सभी हुक्रक्स को सुन सकते हो। तभी डंबलडोर वहां से चले जाते हैं और हैरी अपनी असली दुनिया में आ जाता है।



Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi

तभी वॉल्डेमॉर्ट हैरी को उठा कर हॉग्वर्ट्स में लाता है जहां का माहौल काफी डरावना होता है। वॉल्डेमॉर्ट सबसे कहता है कि आज से मैं ही तुम्हारा मसीहा हूँ और मुझे ही जॉइन करो तुम सब डरपोक लोग। त

भी लॉन्गबॉटम वहां पर आ जाता है और जादुई टोपी में से एक तलवार निकालता है जो कि गरूणद्वार की होती है। उस तलवार से वह नगीनी को खत्म कर देता है।

पर अब वॉल्डेमॉर्ट के सारे हुक्रक्स तबाह हो चुके होते हैं। वह काफी कमजोर भी हो चुका होता है। तभी हैरी और वॉल्डेमॉर्ट के बीच एक जंग होती है जिसमें हैरी के अंतिम वार से वॉल्डेमॉर्ट का शरीर तबाह हो जाता है।

तब सब शांत हो जाता है और सभी काफी खुश होते हैं। तब रॉन और हरमायनी उससे पूछते हैं कि आखिर उस वक्त क्या हुआ था कि वॉल्डेमॉर्ट तुम्हें मार नहीं पाया और तुम बच गये।

तब हैरी ने उसे बताया कि सारा कमाल उस छड़ी का ही था। जब मैल्फॉय ने डंबलडोर को निरस्त्र किया तो वह छड़ी मैल्फॉय की हो गयी। फिर मैल्फॉय मैंशन में जब मैंने मैल्फॉय को निरस्त्र किया तो वह छड़ी मेरी हो गयी।

मतलब इस छड़ी का असली मालिक मैं हूँ और छड़ी कभी भी अपने असली मालिक पर हमला करके उसकी जान नहीं ले सकती। वॉल्डेमॉर्ट के हमला करने से उसने अपना ही एक हुक्रक्स नष्ट कर दिया और छड़ी की वजह से मैं बच गया।

तब रॉन उससे कहता है कि इस छड़ी से तो हम महान हो जायेंगे और दुनिया पर राज कर सकते हैं। पर तब हैरी उस छड़ी को तोड़कर फेंक देता है। वह कहता है कि दोस्ती और प्यार में वह शक्ति होती है जिसे कोई मिटा नहीं सकता है।



Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Part 2 Story Explained In Hindi

अब कहानी 19 साल आगे शिफ्ट हो जाती है। लॉन्गबॉटम ने लूना से, रॉन ने हरमायनी से, और हैरी ने गिन्नी से शादी कर ली है और उनके बच्चे भी दिखाये जाते हैं। वे सभी बच्चे अब हॉग्वर्ट्स के लिये तैयार होते हैं।

इसी के साथ इस मूवी की यह स्टोरी यहीं पर समाप्त होती है। आपको यह कहानी कैसी लगी। अगर अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

साथ ही हमारे फेसबुक पेज को लाइक, शेयर और फॉलो करना ना भूलें। अगर आपके मन मे कोई सुझाव हो या फिर किसी और मूवी की स्टोरी को जानना चाहते हों तो नीचे दिये गये कॉमेण्ट सेक्शन में अवश्य लिखें। धन्यवाद।


Also Read – पढ़ें और भी रोच‍क कहानियां


Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.