Harry Potter 7 Story Explained In Hindi || हैरी पॉटर एण्ड द डेथली हैलोज पार्ट वन स्‍टोरी

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Harry Potter and the Deathly Hallows Part 1 Story Explained In Hindi || Harry Potter 7 Story Explained In Hindi || हैरी पॉटर एण्ड द डेथली हैलोज पार्ट वन स्‍टोरी || हैरी पॉटर और मौत के तौहफे पार्ट वन

Harry Potter 7 Story Explained In Hindi || हैरी पॉटर एण्ड द डेथली हैलोज पार्ट 1 स्‍टोरी

Harry Potter 7 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Story Explained In Hindi

तो दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है हैरी पॉटर सिरीज की 7वीं मूवी के बारे में जो कि है हैरी पॉटर एण्ड द डेथली हैलोज पार्ट वन। हैरी पॉटर और मौत के तौहफे पार्ट वन।

कहानी की शुरूआत में हमें नये जादू मंत्री स्क्रेंजर विजिटिंग वर्ल्ड में शपथ लेते हैं कि वे हॉग्वर्ट्स और विजिटिंग वर्ल्ड की सुरक्षा करेंगे। अगले सीन में हैरी रॉन और हरमायनी हुक्रक्स को ढूँढने के लिये प्लान कर रहे दिखते हैं।

तभी प्रोफेसर स्नेप मैल्फॉय मेंशन में प्रवेश करते हैं और वॉल्डेमॉर्ट से मिलते हैं। वॉल्डेमॉर्ट स्नेप से हैरी के अगले प्लान के बारे में पूछना चाहता है। तब स्नेप बताते हैं कि फीनिक्स की फौज हैरी को वीसली के घर ले जाने वाली है और अगर हम बीच रास्ते में ही उन पर हमला बोल दें तो उसे खत्म भी कर सकते हैं।

तब वॉल्डेमॉर्ट बोलता है कि मेरी और हैरी की छड़ी का केंद्रबिंदु एक ही है। हम दोनों एक दूसरे को नुकसान तो पहुँचा सकते हैं पर मार नहीं सकते। तब वाल्डेमॉर्ट वहां पर सभी से कहता है कि मुझे अपनी छड़ी बदलने की जरूरत होगी और कौन है वह खुशनसीब जो ऐसा करेगा।

तब वह लूसियस मैल्फॉय के पास जाता है और उससे उसकी छड़ी माँगता है। तभी अगले सीन में हमें दिखता है कि वॉल्डेमॉर्ट ने एक औरत को बंदी बना लिया होता है और यह एक टीचर थी जो मगलू विषय पर पढ़ाया करती थी।



Harry Potter 7 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Story Explained In Hindi

वह उसे तक्षण मरणासन्न से मार देता है और अपने साँप नगीनी को भोजन के तौर पर दे देता है। तभी हैरी के घर पर एलिस्टर मूडी वहां पर आते हैं और पूरी फीनिक्स की फौज वहां पर रूपांतरण रस पीकर हैरी जैसा ही रूप रख लेते हैं।

ऐसा वे इसलिये करते हैं ताकि हैरी को सुरक्षित तरीके से वीसली के घर पर पहुँचाया जा सके। तभी रास्ते में प्राणभक्षी वहाँ पर आ जाते हैं और इस लड़ाई में हैरी अपने उल्लू हेडविग को खो देता है।

तभी वॉल्डेमॉर्ट आता है और हैरी पर हमला बोल देता है पर क्योंकि उसकी छड़ी लूसियस की थी इसलिये हैरी मरता नहीं है। वॉल्डेमॉर्ट वहां से चला जाता है। तब हैग्रिड और हैरी वीसली के घर पर पहुँच जाते हैं जहाँ जाकर हैरी को पता चलता है कि एलिस्टर मूडी की बीच रास्ते में ही मौत हो गयी है।

अब हैरी को काफी दुख होता है और वह तय करता है कि उसके कारण अब किसी की भी मौत नहीं होगी। हैरी कहता है कि अब मैं अकेले ही उन होर्क्रक्स को ढूँढ लूँगा और खतम कर दूँगा।

तभी रॉन आकर उसे रोक लेता है और कहता है कि अगर तुम अकेले ही यह सब करोगे तो वॉल्डेमॉर्ट तुम्हें ढूँढ लेगा और मार देगा। तब रॉन उससे कहता है कि तुम कुछ दिन यहाँ रूको ताकि तुम्हारी नाबालिग छाप खतम हो जाए।

इसके बाद हम उस वॉल्डेमॉर्ट को ढूँढ कर खत्म कर देंगे। अगले सीन में हमें रॉन के भाई बिल वीसली दिखता है जो कि फ्लर के साथ शादी करने वाला होता है।

घर में शादी का माहौल होता है पर तभी एक्सचेंजर जो कि जादू मंत्रालय के नये मंत्री थे, वहाँ पर आते हैं और एल्बस डंबलडोर की आखिरी विल को हैरी रॉन और हरमायनी के सामने पढ़ने लगते हैं।



Harry Potter 7 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Story Explained In Hindi

इसमें बताया जाता है कि वे अपना डिलूमिनियेटर रॉनल्ड बिलियस वीसली को देना चाहते हैं ताकि मदद की जरूरत होने पर रॉन को एक रोशनी मिले और वह हैरी की सहायता कर पाये।

साथ हरमायनी जिम ग्रेंजर को बीडल द वर्ड की कहानियों की किताब देते हैं जो कि उसके लिये काफी मददगार साबित होंगी। वे हैरी को उसकी सुनहरी गेंद देते हैं ताकि उसे हमेशा अपनी पहली जीत याद रहे।

गरूणद्वार की सुनहरी तलवार भी वो हैरी के नाम कर देते हैं पर वह तलवार चूँकि खो चुकी होती है तो वह उस समय हैरी को नहीं मिल पाती। अगले सीन में शादी में फीनिक्स की फौज भी मौजूद होती है पर तभी प्राणभक्षी हमला कर देते हैं और हैरी रॉन और हरमायनी वहां से उड़न छू होकर हेडक्वार्टर पहुँच जाते हैं।

वहां पर वे कुछ समय रूकते हैं ओर उन्हें तभी पता चलता है कि R A B मतलब रेगुलस ऑक्टेवियस ब्लैक भी वहां रह चुका था। यही वह आदमी था जिसने वह लॉकेट चुराया था।

तीनों आपस मे चर्चा कर ही रहे होते हैं कि एक क्रीचर उनकी बाते सुन रहा होता है। हैरी उसे पकड़ लेता है और उससे लॉकेट का पता पूँछता है तो वह बोलता है मंडंगस।

तब हैरी उस क्रीचर को मंडंगस फ्लेचर को पकड़ कर लाने को बोलता है। तभी डॉबी और क्रीचर उसे पकड़ कर हेडक्वार्टर लेकर आते हैं। तब उससे उस लॉकेट के बारे में पूछा जाता है।

वह बताता है कि उसने वह लॉकेट चुराया जरूर था और वह उसे छूमंतर गली में बेचने ही वाला था पर तभी वहां पर डॉलरिस एम्बरिश आ जाती है और उस लॉकेट को छीन लेती है।



Harry Potter 7 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Story Explained In Hindi

तभी रॉन हैरी और हरमायनी रूप बदल काड़ा पीकर एमरिश के पास जाते हैं और उस पर हमला करके वह लॉकेट छीन लेते हैं और एक जंगल में छिपा देते हैं।

वे तीनों बारी बारी उस लॉकेट को नष्ट करने का प्रयास करते हैं पर काले जादू के होने के कारण उसे नष्ट नहीं कर पाते हैं। अगले सीन में वॉल्डेमॉर्ट , गॉर गॉर्वेज जो कि एक छड़ीसाज था, उसे पकड़ लेता है और उससे ऐल्डर छड़ी के बारे में पूछता है।

तब गॉर्वेज उसे बताता है कि कई साल पहले ग्रिण्डल नाम का लड़का यह छड़ी चुराकर ले गया और अब यह मेरे पास नहीं है। तब वॉल्डेमॉर्ट उसे वहीं पर खत्म कर देता है।

अगले सीन में हरमायनी को उस लॉकेट को खत्म करने का एक तरीका पता चलता है। वह बताती है कि गौरव गरूण द्वार के अंदर अथाह शक्तियाँ हैं और वह हर शक्तिशाली चीज सौंप सकती है।

तुम्हारे स्कूल के दूसरे साल में जब तुम कालदृष्टि से लड़ रहे थे तब उसका जहर तलवार पर लग गया था और उसकी मदद से ही तुम जीत पाये थे। तो क्यों न हम वह तलवार ही पहले ढूँढ लें।

तभी उस लॉकेट को पहना हुआ रॉन काफी गुस्सा हो जाता है और वहां से चला जाता है। हैरी और हरमायनी गरूणद्वार गाँव में जाते हैं और एक कब्र को देखते हैं।

उस पर लिखा होता है इग्नोशियस फैब्रिक। हैरी को वहां पर अपने माता पिता की कब्र भी दिख जाती है जिससे वह काफी दुखी हो जाता है। वहां पर बठिल्डा बैकशॉट भी आ जाती है।

हैरी उससे गौरव गरूणद्वार की तलवार के बारे में पूँछता है पर तभी बठिल्डा बैकशॉट अपने असली रूप यानि की नगीनी के रूप में आ जाती है और हैरी पर हमला कर देती है जो कि वॉल्डेमॉर्ट के कहने पर ही होता है।



Harry Potter 7 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Story Explained In Hindi

हरमायनी अपने पावकम् मंत्र का इस्तेमाल करके नगीनी को मार देती है और फिर हैरी और हरमायनी वहाँ से कहीं और चले जाते हैं। इस सब लड़ाई में हैरी की छड़ी टूट जाती है और हैरी इससे काफी नाराज होता है।

रात को शीशे में वह अपने आप को देखता है और पूछता है कि क्या कोई मेरी मदद करेगा। तभी उस शीशे में डंबलडोर दिखते हैं और हैरी उनसे यही पूछता है कि क्या आप मेरी मदद करेंगे और मुझे आगे का रास्ता दिखायेंगे।

तभी उस शीशे में एक हिरनी दिखायी देती है। वह उसे एक जंगल की ओर ले जाती है और एक झील के किनारे पर आकर रूक जाती है। वह झील में देखता है कि गरूणद्वार की तलवार उसमें पड़ी है।

तभी हैरी जैसे ही उस तलवार को छूता है वैसे ही हैरी का काले जादू वाला लॉकेट वहां से भागने लगता है। चूँकि वह लॉकेट हैरी के गले में होता है तो इसीलिये हैरी पानी में फँस जाता है और रॉन आकर हैरी की मदद करता है और उस तलवार को भी निकालता है।

तब हैरी रॉन से कहता है कि तुम इस तलवार से इस लॉकेट पर वार करो और इसे खत्म कर दो। रॉन ऐसा ही करता है और वह लॉकेट नष्ट हो जाता है। अगले सीन में हैरी रॉन और हरमायनी को अपनी किताब में एक अजीब सा चिन्ह दिखायी देता है।

तब हैरी बोलता है कि इस सिम्बल को मैंने बिल वीसली की शादी में लूना के पापा के गले में पड़े लॉकेट मे देखा था। तभी तीनों उड़न छू होकर लूना के घर पर पहुँचते हैं और उसके पिता से उस सिमबल के बारे में बताने को कहते हैं।

तब वे बताते हैं कि यह कई साल पहले की बात है जब तीन भाई हुआ करते थे। एग्नोशियस फेवरिल, ऐडिमस फेवेरिल, और एन्थियो फवरिल। वे तीनों अपने गाँव से दूसरे गाँव जा रहे होते हैं।


Plantex Premium Steel Folding 5 Step Ladder for Home
Plantex Premium Steel Folding 5 Step Ladder for Home 


Harry Potter 7 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Story Explained In Hindi

वे पुल बनाकर इसमें कामयाब भी हो जाते हैं। तभी मौत उनका रास्ता रोक लेती है और कहती है कि आजतक इस रास्ते को कोई पार नहीं कर पाया है और तुम तीनों ने मौत को जीत लिया है इसिलिये माँगो जो माँगना है।

तभी बड़ा भाई जो कि सबसे चालाक था एक ऐसी छड़ी माँगता है जो कि सबसे ताकतवर हो तो मौत पास ही के एक ऐल्डर पेड़ से एक टहनी तोड़कर एक छड़ी बना कर उसे दे देती है।

दूसरा भाई और भी चालाक था उसने कहा कि मुझे मरे हुए लोगों को जिंदा करना है तो यह सुनकर मौत पास ही की झील में से एक पत्थर निकाल कर उसे दे देती है।

तीसरा भाई काफी विनम्र स्वभाव का था और वह कहता है कि मुझे कुछ ऐसा चाहिये जिससे मैं लोगों से छिप सकूँ। तो मौत उसे जादुई चोगा उतार कर दे देती है।

वे तीनों आगे निकलते हैं और बड़ा भाई सबसे पहले अपने दुश्मन को मार देता है। अपने ताकत के नशे में वो चूर होता है और उसका एक और शत्रु आता है और नींद की अवस्था में उसकी हत्या करके वह छड़ी ले जाता है।

दूसरा भाई अपने पत्थर को तीन बार घुमाकर अपनी मरी हुई प्रेमिका को जीवित कर देता है पर वह उस दुनिया में एडजस्ट नहीं कर पाती है और वापिस अपनी दुनिया में चली जाती है।

तब वह भी अपनी जान दे देता है और मौत का दूसरा बदला भी पूरा होता है। लेकिन तीसरा भाई जिंदगी भर उस जादुई चोगे की मदद से मौत से छिपता रहता है और जब वो काफी बूढ़ा हो जाता है तो वह जादुई चोगा अपने बेटे को दे देता है और मौत को बड़े प्यार से गले लगा लेता है।



Harry Potter 7 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Story Explained In Hindi

यह कहानी कहने के बाद लूना के पिता हैरी को रोक लेते हैं और कहते हैं कि तुम्हारे कारण ही वॉल्डेमॉर्ट मेरी बेटी को ले गया है। मैं तुम्हें उस सौंप दूँगा और अपनी बेटी को बचा लूँगा।

तभी तीनों वहां से उड़न छू होकर एक जंगल में पहुँच जाते हैं। वहां पर वे देखते हैं कि काफी सारे मगलूमार वहां पर मौजूद हैं। अब तीनों अपनी जान बचाने के लिये भागते हैं और उन पर हमला होने लगता है। लेकिन एक समय के बाद उन तीनों को वे मगलूमार पकड़ ही लेते हैं।

तभी हरमायनी हैरी के मुँह पर जादू कर देती है और उसकी शक्ल बिगाड़ देती है जिससे कि कोई उसे पहचान न पाये। वे मगलूमार उन तीनों को जादू मंत्रालय न ले जाकर मैल्फॉय मेंशन में ले जात हैं जहाँ पर बेलाट्रिक्स लेस्ट्रेन्ज पहले से ही मौजूद होती है।

वह रॉन और हैरी को कोठरी में बंद कर देती है और हरमायनी से पूँछती है कि आखिर तुम्हारे पास यह गरूणद्वार की तलवार आई कहाँ से। तुमने इस कैसे हासिल किया और कहाँ से यह तलवार चुराई मुझे सब कुछ बताओ।

तभी वहां पर डॉबी आता है और उन तीनो को उड़न छू करके वहां से बचा लेता है पर इसी बीच उसे बेलाट्रिक्स का खंजर लग जाता है। वह उन तीनो को बचा तो लेता है पर अपनी जान नहीं बचा पाता और उसकी मौत हो जाती है।

जाते जाते डॉबी बस इतना ही कहता है कि आप जैसे लोग मेरे दोस्त बने यही मेरी खुश्किसमती है। हैरी कहता है कि मैं डॉबी को जादू की मदद से नहीं गाडूँगा बल्कि अपने हाथो से ऐसा करूँगा। उधर वॉल्डेमॉर्ट को वह एल्डर छड़ी मिल गयी होती है।



Harry Potter 7 Story Explained In Hindi
Harry Potter 7 Story Explained In Hindi

इसी के साथ हैरी पॉटर सिरीज का सातवां पार्ट यही पर समाप्त होता है। आशा करते हैं कि आपको यह कहानी जरूर अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह कहानी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

अगर आपके मन में कोई विचार या सुझाव हो या फिर आप किसी और मूवी की कहानी हिंदी में जानना चाहते हैं तो उसे नीचे दिये गये कॉमेण्ट सेक्शन में अवश्य लिखें। धन्यवाद।


Also Read – पढ़ें और भी रोच‍क कहानियां


Please follow and like us:
0
20
Pin Share20
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.