Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi || हैरी पॉटर एण्‍ड द गॉबलेट ऑफ फायर की कहानी हिंदी में 

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Harry Potter 4 Movie Explained In Hindi || Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi || हैरी पॉटर एण्‍ड द गॉबलेट ऑफ फायर की कहानी हिंदी में

Harry Potter 4 Movie Explained In Hindi || Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi || हैरी पॉटर एण्‍ड द गॉबलेट ऑफ फायर की कहानी हिंदी में

Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

तो दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं हैरी पॉटर सिरीज की चौथी कहानी के बारे में जो कि है हैरी पॉटर एण्ड द गॉब्लेट ऑफ फायर। हैरी पॉटर और आग का प्याला।

मूवी की शुरूआत के सीन में हमें दिखाया जाता है कि एक साँप गुफा से निकल कर एक हवेली के अंदर प्रवेश कर जाता है। फिर हमें हवेली एक अंदर एक बूढ़ा व्यक्ति दिखाया जाता है जो सोचता है कि जरूर हवेली के अंदर कोई शैतानी बच्चे होंगे जो वहां शैतानी करने आये हैं।

वह बूढ़ा आदमी अपनी टॉर्च को लेकर उनको भगाने के उद्येश्य से हवेली में जाता है। वहां देखता है कि वांगटेल, क्लाउड जूनियर, लॉर्ड वॉल्डेमॉर्ट से बात कर रहे होते हैं कि हमें अपने जरूरी काम को पूरा करने के लिये उस लड़के की जरूरत होगी।

यह सारी बातें वह बूढ़ा आदमी सुन रहा था। तभी नगीनी जो कि लॉर्ड वॉल्डेमॉर्ट का खास साँप था, उसे बताता है हमारी ये सभी बातें बाहर खड़ा एक मगलू आदमी सुन रहा है।

वॉल्डेमॉर्ट अपने मृत्युदायिनी श्राप का इस्तेमाल करता है और उस बूढ़े आदमी की जान ले लेता है और तभी हमें इस सीन में दिखाया जाता है कि हैरी का सपना टूट जाता है और उसकी नींद खुल जाती है।



Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

तभी हरमायनी वहां पर आती है और हैरी से कहती है कि जल्दी से तैयार हो जाओ क्योंकि हम सभी को यहां से निकलना है। हैरी की नींद खुलती है वीसली के घर मे। सभी वीसली फैमिली अपने घर से बाहर घूमने के लिये निकलती है।

आर्थर विसली अपने दोस्त एमोर्कहम से मिलते हैं जहां उनका बेटा सैड्रिक डिग्री भी होता है। सभी जाकर एक गुप्त मार्ग पर जाते हैं। अगले ही पल हमें दिखाया जाता है कि सभी क्विडिच वर्ल्ड कप मैच के लिये इकट्ठा होते हैं।

वहां पर दुनिया की सबसे बेहतरीन टीम्स मुकाबले के लिये तैयार होती हैं। अगले सीन में कार्नियस फिच दिखाये जाते हैं। कार्नियस उस समय 422 वां मैच शुरू करवाते हैं और सभी उस गेम का लुत्फ उठा रहे होते हैं।

तभी हम देखते हैं कि उनके टेण्ट के बाहर कुछ नरभक्षी हमला कर देते हैं और सभी जगह पर अफरा तफरी मच जाती है। वहीं पर एक अनजान सा आदमी आता है और आसमान वॉल्डेमॉर्ट का सिमबल बना देता है।

तभी वहां पर क्राउज और उसके साथी वहां पर आते हैं और हैरी को पकड़ने लगते हैं। तभी मिस्टर विसली वहां पर आते हैं और कहते हैं कि यह हमारा लड़का है और इसने कुछ भी नहीं किया है, बल्कि यह तो किसी और की ही चाल है।



Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

अब अगले सीन में हमें दिखाया जाता है कि हैरी हरमायनी और रॉन ट्रेन से हॉग्वर्ट्स की ओर जा रहे होते हैं और तभी वहां पर ट्रॉली वाली आण्टी आती है और पूछती है कि क्या तुम्हें कुछ चाहिये।

इस पर हैरी कुछ लेने लगता है और यहां पर हमें जो की एण्ट्री देखने को मिलती है। जो को देखकर हैरी थोड़ा सा शर्मा जाता है और हरमायनी हैरी से कहती है कि कल जो भी हादसा हुआ तुम्हें सीरियस ब्लैक को उसके बारे में जरूर बता देना चाहिये।

तभी हैरी एक खत सीरियस ब्लैक के नाम लिख देता है और अपने उल्लू से उसे भिजवा देता है। अगले सीन में हमें दिखाया जाता है कि सभी बच्चे हॉग्वर्ट्स स्कूल में पहुँच जाते हैं और वहां पर हेडमास्टर डंबलडोर सबका स्वागत करते हैं।

वे सभी को बताते हैं कि इस बार हॉग्वर्ट्स जादू की त्रिकोणीय परीक्षा की मेजबानी करने वाला है। और यह एक बहुत ही खतरनाक परीक्षा होने वाली है। इसलिये 17साल से कम का कोई भी इसमें भाग नहीं लेगा।

अब हम देखते हैं बोबेर्डन सिटी मैजिकल स्कूल अपने हेडमास्टर के साथ में कुछ लड़कियाँ और दूसरी ओर डम्बस्टेन स्कूल अपने हेडमास्टर ईगोरकारक्रोफ के साथ में कुछ स्टूडेण्ट्स वहां पर आते हैं।

हेडमास्टर डंबलडोर सभी को बेहतरीन स्वागत करते हैं। तभी वहां पर हॉग्वर्ट्स की छत बरसने लगती है और एलेस्सर मूडी की एण्ट्री होती है जो उस छत को ठीक कर देते हैं।



Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

डंबलडोर कहते हैं कि जीतने वाले को मिलेगा अनंत कीर्ति पर अगर आपने एक बार इसमें अपना नाम डाल दिया तो वापिस से अपने कदमों को पीछे नहीं ले पाओगे।

तभी मिस्टर मूडी जो कि अब हॉग्वर्ट्स के गुप्त कलाओं से रक्षा के नये टीचर होते हैं, सभी बच्चों से अक्षम्य श्राप के बारे में पूछते हैं। तब हरमायनी बताती है कि अक्षमय श्राप वो श्राप हैं जिनके इस्तेमाल से कोई भी व्यक्ति सीधा अजकाबान के अंदर पहुँच सकता है।

तब ऐलेस्टर मूडी बताते हैं कि अक्षम्य श्राप तीन प्रकार के होते हैं मोहन श्राप, पीढ़ीकृत श्राप और मृत्यूदायनी श्राप। सम्मोहन श्राप के इस्तेमाल से वो जिसका नाम नहीं लिया जाता है, उसने अपने जादू से कई जादूगरों को सम्मोहित किया और अपने कई सारे काम करवाये।

पीढ़ीकृत श्राप वो श्राप होते हैं जिनसे लॉन्गबॉटम के माँ बाप को काफी परेशानी उठानी पड़ी। मृत्युदायिनी श्राप वो है जिसके इस्तेमाल से कोई भी तुरंत मर सकता है। इसे तक्षण मरणासन्न श्राप भी बोलते हैं।

लॉन्गबॉटम यह सुनकर काफी परेशान हो जाता है और तभी मूडी उसके पास जाते हैं और बोलते हैं कि चलो लॉन्गबॉटम चाय पीते हैं। अगले सीन में डंबलडोर, गॉब्लेट ऑफ फायर में से छात्रों के नाम निकालते हैं।

तभी हमें पता चलता है कि डमस्टेंग स्कूल से नाम आता है विक्टर क्रेंग का। दूसरे स्कूल से नाम आता है मिस हैलाकॉर का। और हॉग्वर्ट्स से नाम आता है सैड्रिक डिग्री का।



Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

लेकिन तभी आग में से एक और नाम भी निकलकर आता है जो कि होता है हैरी पॉटर का। पर सभी यह सब देखकर चौंक जाते हैं क्योंकि हैरी तो बस अभी 14 साल का ही था।

तब डंबलडोर हैरी से पूछते हैं कि क्या यह नाम तुमने खुद ही डाला है तो हैरी न इंकार कर दिया। तब मिस्टर मूडी बताते हैं कि यह काम तो भृमित करने वाला श्राप से ही संभव है और यह एक चौथी साल में पढ़ रहे बच्चे के लिये तो असंभव है।

तब सब यही डिसाइड करते हैं कि अगर नाम आ ही गया है तो इस साल चार बच्चे इसकी मेजबानी करेंगे। हॉग्वर्ट्स से हैरी और सैड्रिक, बोबेडन सिटी से मिस डेलाकॉर, और ईगोर।

तभी अगले सीन में हमें दिखाया जाता है कि हैरी का उल्लू सीरियस ब्लैक से एक संदेश लेकर आता है और उसमें लिखा होता है कि वह बुधवार रात को गरूणद्वार कक्ष के बाहर हैरी से बात करेगा।

ऐसा ही होता है ओर सीरियस ब्लैक तय समय पर आता है और गरूणद्वार कक्ष के बाहर हैरी से मिलता है और पूछता है कि तुमने उस दिन सपने में क्या देखा था।

तो हैरी बोलता है कि उसने पीटर पैटिग्रू के अलावा किसी और को भी देखा था जिसका नाम उसे नहीं पता। पर वो बार बार मेरे सपने में आ रहा था और बोल रहा था कि हमें अपने काम को अंजाम देने के लिये उस लड़के की जरूरत पड़ेगी।



Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

तभी त्रिकोणीय परीक्षा शुरू होती है और पहले पड़ाव में सभी को बड़े बड़े ड्रेगन का सामना करना पड़ता है। हैरी पॉटर का ड्रैगन नागिरियन वॉन्गटेल होता है जो कि सबसे खतरनाक होता है।

हैरी को वॉन्गटेल से एक अण्डा लेकर आना होता है पर वो काफी मुश्किल में पड़ जाता है और अंत में उसे अपनी जादुई झाड़ू को बुलाना पड़ता है और फिर वो उस ड्रैगन को चकमा देकर और अण्डा लेकर आ जाता है।

जीते हुए अण्डे को जब हैरी अपने गरूणद्वार कक्ष में आकर खोलता है तो उसमें से किसी के बहुत ही जोर से चीखने की आवाजें निकलती हैं और यह देखकर हैरी उस अण्डे को वापिस से बंद कर देता है।

अब अगले सीन में मिस मैक्गोनिकल सभी लड़कों और लड़कियों को बुलाती हैं और बताती हैं कि अण्डे को जीतने के बाद सभी को एक डान्स करना होगा। यह गरूणद्वार की एक पुरानी प्रथा है।

उस प्रथा के तहत सभी लड़कों को एक एक लड़की चुननी होती है और उसे बॉलरूम डान्स के लिये एप्रोच करना होता है। काफी समय गुजर जाता है पर रॉन और हैरी को कोई भी नहीं मिलती है।

तभी रॉन हरमायनी से पूछता है कि तुम भी तो एक लड़की हो तो इस पर वह काफी गुस्सा हो जाती है और वहां से चली जाती है। दोनों आपस में कहते हैं कि अगर हमें कोई भी नहीं मिली तो हम डान्स कैसे कर पायेंगे।



Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

अगले सीन में बॉलरूम की प्रथा शुरू हो चुकी होती है। सभी अपनी अपनी पार्टनर्स के साथ वहां पर आते हैं और डान्स करते हैं और तभी वहां पर हरमायनी की एण्ट्री होती है जो कि बहुत ही सुंदर लग रही होती है।

हरमायनी विक्टर क्रंग के साथ आती है और डान्स करने लगती है। चारों कपल्स खुश होकर डान्स करने लगते हैं। हैरी को अभी तक कोई सुराग नहीं मिला था उस सपने वाल आदमी के बारे में।

तभी सैड्रिक वहां पर आता है और हैरी से बोलता है कि ऊपर मॉनिटर वाले रूम में जाओ और वहां पर गर्म पानी के टब मे बैठकर सोचते रहो। शायद कुछ पता चल जाये।

हैरी ऐसा ही करता है और अण्डे को लेकर मॉनिटर के बाथरूम में जाता है और तब उसे मायूस मीना से पता चलता है कि सैड्रिक ने अपना अण्डा पानी के अंदर खोला था।

हैरी भी ऐसा ही करता है और अण्डे को पानी के अंदर खोल देता है। तब उसे दिखता है कि काली झील में जो तुमको लगता है सबसे सुनहरा, आकर एक घण्टे में चुनो जो लगता है तुम्हें सबसे प्यारा।

हैरी को यह सब समझ में नहीं आता है और वह रॉन और हरमायनी को यह सब बातें बता देता है। तभी ऐलेसर मूडी वहां पर आते हैं और बोलते हैं कि प्रोफेसर मैक्गोनिकल रॉन और हरमायनी को ढूँढ रहीं हैं।



Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

क्या तुम दोनों जाकर उनकी मदद कर सकते हो। वे हैरी से बोलते हैं कि तुम्हें अब सो जाना चाहिये और तुम्हारी तैयारी पूरी हो चुकी होगी। तब हैरी कहता है कि नहीं ऐसा नहीं है।

तब मूडी हैरी से कहते हैं कि अगर अभी तक तुम उस राज को सुलझा नहीं पाये हो तो लॉन्गबॉटम इसमें तुम्हारी मदद करेगा। वह हैरी को गिल्फड पौधा देता है। उस पौधे की मदद से हैरी एक घण्टे तक पानी में अपनी सांस रोक सकता है।

उधर अगले सीन में प्रतियोगिता शुरू हो चुकी होती है। हैरी उस पौधे को खा लेता है और पानी में कुद जाता है और वह देखता है कि उसके गलफड़े और हाथ पैरों में झिल्लियाँ आ गयी हैं।

वह तलहटी तक जाता है और ढूँढने की कोशिश करता है और तभी मिस डेलाकॉप पर कुछ पानी के दैत्य हमला कर देते हैं। अब वह प्रतियोगिता से बाहर हो जाती है।

वहीं हैरी अब उन चारों को ढूँढ लेता है जो कि होते हैं हरमायनी रॉन जो और मिस डेलाकॉर की छोटी बहन। सभी को अपना एक एक प्रिय को छुड़ा कर पानी से ऊपर की ओर ले जाना होता है।

तभी सैड्रिक आता है और जो को ले जाता है, विक्टर क्रंग आता है और हरमायनी को ले जाता है। अब रॉन को लेकर हैरी को बचाना था पर ऐसा करने से डेलाकॉर की छोटी बहन वहीं पर फँसी रह जाती।


Smart Picks Drop Puzzle Game
Smart Picks Drop Puzzle Game For Kids 

Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

इसलिये हैरी उन दोनों को ही बचाने की कोशिश करता है। इस पर पानी के दैत्य वहां पर आते हैं और उससे किसी एक को ही ले जाने को कहते हैं। पर हैरी उसकी एक नहीं सुनता और दोनों को बचा कर ऊपर ले आता है।

अब हैरी पर उसकी दवा का असर भी कम हो रहा था। उसके गलफड़े गायब हो रहे थे। वह उन दोनों को पानी के ऊपर छोड़ आने में तो कामयाब होता है पर हैरी पर पानी के दैत्य हमला बोल देते हैं।

हैरी अपनी जादू की छड़ी से उन पर हमला बोल देता है। हैरी ऐसा करके खुद को भी बचा लेता है और सभी लोग उसके आने पर उसकी तारीफों के पुल बाँधने लगते है और काफी खुश होते हैं कि उसने एक नहीं बल्कि दो दो जानें बचायी थीं।

तभी क्राउज वहां पर आते हैं और हैरी से कहते हैं कि मेरा बेटा भी ठीक तुम्हारे जैसा ही था। तभी मिस्टर मूडी वहां पर आते हैं और क्राउच से कहते हैं कि कहीं तुम हैरी को झाँसा तो नहीं दे रहे हो जादू मंत्रालय में काम करने के लिये।

अगले सीन में हैग्रिड हैरी से कहते हैं कि चार साल पहले की ही बात थी जब तुम मेरे सामने एक नन्हें और छोटे से बच्चे थे ओर अब तो तुम एक विजेता बनने वाले हो।

अगले सीन में हम देखते हैं कि हैरी को क्राउच की लाश मिलती है। उधर डंबलडोर और मूडी इस बारे में चर्चा कर ही रहे होते हैं कि तभी हैरी वहां पर आ जाता है।

तब मूडी और उनके एक और साथी वहां से चले जाते हैं और डंबलडोर हैरी से कहते हैं कि तुम अभी यहीं पर रूको और कटकरी कैण्डीज का मजा लो। पर ध्यान रखना कि ये कटकरी कैण्डीज काट भी सकती है और होता भी यही है कि हैरी को एक कैण्डी काट लेती है।



Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

हैरी वहां से खुद को बचा लेता है और तभी हैरी की निगाह डंबलडोर की स्मृतिपात्र पर पड़ जाती है। जब हैरी उस स्मृतिपात्र में झाँकने की कोशिश करता है तो वह 13 साल पहले की याद में घुस जाता है।

वह देखता है कि ईगोर कारक्राफ पर एक मुकदमा चलाया जा रहा है और यह मुकदमा उस बात पर था जिस पर सभी लोग वॉल्डेमॉर्ट से मिल चुके थे और उसका साथ दे रहे थे।

बार्टीक्रश जूनियर व डंबलडोर के साथ कई लोग मौजूद होते हैं और तब बार्टीक्रश, ईगोरकारक्रॉफ से पूछते हैं कि क्या तुम हमें बता सकते हो कि वॉल्डेमॉर्ट के साथ और कौन कौन लोग शामिल हैं।

अब अगर तुम सच बोलते हो तो तुम्हें अजकाबान की जेल में नहीं भेजा जायेगा और छोड़ दिया जायेगा। तब ईगोरकारक्रॉफ काफी सारे नाम लेता है जैसे कि रिजॉनमॉल्वियर, जेवेरस स्नेप।

तब बार्टीक्राउच कहते हैं कि ये सारे नाम अब शामिल नहीं हैं और इन सभी की मौत हो चुकी है। तब ईगोर कहता है कि मेरे पास एक और नाम है और वह है बार्टी क्राउच जूनियर जो कि खुद बार्टी क्राउच का बेटा होता है।

इस बात को जानकर सभी हैरान हो जाते हैं और बार्टी क्राउच जूनियर को जेल में डाल दिया जाता है। यह सब देखने के बाद हैरी वापिस अपनी दुनिया में आ जाता है।



Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

हेडमास्टर डंबलडोर हैरी के पास आते हैं और बोलते हैं कि कोई एक छोटी सी बात तो जरूर है जो इन सभी हादसों से किसी न किसी तरह से जुड़ी हुई है। अब अगले सीन में हमें त्रिकोणीय जादुई प्रतियोगिता के तीसरे पड़ाव को दिखाया जाता है।

डंबलडोर कहते हैं कि यहां पर आपका सामना आपके डर से होगा। आपको अपने डर पर काबू करना होगा। मिस्टर मूडी ने आपके इनाम अनंत कीर्ति को कहीं छुपा दिया है।

आपको उसे ढूँढना होगा और उसी को वह इनाम दिया जायेगा और यह सुनकर सब लोग अपनी अपनी पोजीशन ले लेते हैं। हैरी भी प्रवेश कर जाता है और हम देखते हैं कि काफी तेज हवाएँ चल रही होती हैं।

उसी बीच विक्टर क्रम वहां आकर हैरी को देखता है। इसी बीच हैरी को पता चलता है कि विक्टर क्रंग पर किसी ने जादू कर दिया है और वह डेलाकॉर पर भी जादू के इस्तेमाल से उसको निरस्त्र कर देता है।

हैरी वहां पर काफी तेज रोशनी छोड़ देता है ताकि डेलाकॉर को बचाया जा सके। तभी उस सीन में सैड्रिक की एण्ट्री होती है और उस पर भी विक्टर क्रम हमला करता है पर हैरी बीच में आ जाता है और सैड्रिक को बताता है कि उस पर किसी ने जादू कर दिया है।

अब हैरी और सैड्रिक डिग्री दोनों यह तय करते हैं कि उन्हें कप की ओर बढ़ना चाहिये पर तभी जमीन में से जड़ें निकलती हैं और सैड्रिक डिग्री के पैरों को पकड़ लेती हैं।



Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

सेड्रिक हैरी से खुद को बचाने के लिये कहता है और हैरी भी कप की ओर न जाकर उसे बचा लेता है और फिर दोनों साथ में आगे बढ़ते हैं। तभी पीछे से काफी तेज हवाएँ चलने लगती हैं और तब उन दोनों को लगता है कि जल्दी ही हमें उस कप को पकड़ना होगा।

सैड्रिक हैरी से कहता है कि तुमने मेरी जान बचाई है इसलिये इस कप के असली हकदार तुम हो। हैरी यह सुनकर बोलता है कि नहीं, हम दोनों इस कप को साथ में ही छुएँगे।

ऐसा ही होता भी है। वे दोनों भाग कर कप की ओर जाते हैं। पर उस कप को छूने के बाद वे उस ट्रांसपोर्टर के जरिये एक नयी दुनिया में प्रवेश कर जाते हैं। अब वे उसी कब्रिस्तान में पहुँच जाते हैं जहां पर यह सब शुरू हुआ था।

वहां पर पीटर पैटिग्रू , वॉल्डेमॉर्ट के साथ आता है। वह काफी मरणासन्न स्थिति में होता है। वॉल्डेमॉर्ट कहता है कि सेड्रिक डिग्री को यहां से हटा दो। तब वॉन्गटेल तक्षम मरणासन्न का इस्तेमाल करता है और वहीं पर सैड्रिक डिग्री की मौत हो जाती है।

तब वॉन्गटेल वहां पर हैरी को फँसा देता है और उसके शरीर से खून का एक कतरा लेकर एक काड़े में डाल देता है। वह वॉल्डेमॉर्ट को भी उसी काड़े में डाल देता है और थोड़ी देर बाद वॉल्डेमॉर्ट का असली रूप उस काड़े में से बाहर आता है।

असली रूप में आने के बाद वह अपनी छड़ी माँगता है और उससे अपने सभी प्राणभक्षियों को वहां पर बुलवा देता है। उन सभी में लूसियस मैल्फॉय भी एक होता है। काफी देर बाद उसका ध्यान हैरी पॉटर की ओर जाता है।



Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

वह हैरी से बोलता है कि आज से 14 साल पहले भी मैं तुम्हें मारना चाहता था पर नहीं मार सका क्योंकि एक पुराना जादू था जो तुम्हारी माँ का था हर बार बीच में आ जाता था।

उस प्यार के जादू को तो मैं नष्ट नहीं कर पाया था और उसके कारण उल्टा मेरा ही विनाश होता गया। मेरी उस भूल के कारण तुम काफी प्रसिद्ध तो हो गये पर अब ज्यादा दिनों तक नहीं रहोगे।

तुम्हें मारकर अब मैं दुबारा से सारी दुनिया में अपना खौफ फैला दूँगा। वह कहता है कि हैरी अपनी छड़ी उठाओ और हैरी ऐसा ही करता है। दोनों में काफी तगड़ा मुकाबला होने लगता है।

हैरी निरस्त्रभव मंत्र बोलता है पर दूसरी ओर वॉल्डेमॉर्ट हैरी पर तक्षण मरणासन्न मंत्र बोल देता है। दोनों की ही छडि़यों को एक ही सेन्टर होता है तो इसीलिये उन दोनों में से न तो कोई हारता है और न ही जीत पाता है।

इस दौरान हैरी को उसके माता पिता के अलावा सैड्रिक डिग्री भी दिखायी देता है। हैरी के माता पिता कहते हैं कि बेटा तुम चिंता मत करो हम तुम्हारे साथ हैं। तुम जल्दी से इस लड़ाई को खत्म करो और उस गुप्त मार्ग की ओर भागो तब तक हम लोग इसे सँभालते हैं।

सैड्रिक डिग्री हैरी से कहता है कि तुम मेरा डेड बॉडी भी साथ में ही ले जाना और हैरी ऐसा ही करता है। इधर हैरी के साथी वॉल्डेमॉर्ट पर हमला बोल देते हैं और हैरी गुप्त मार्ग की ओर भागता है।



Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

हैरी उस मार्ग से होकर अपनी दुनिया में पहुँच जाता है और वहां काफी रोता है और यह देखकर सभी शॉक्ड हो जाते हैं। तब डंबलडोर हैरी से पूछते हैं कि आखिर हुआ क्या है।

तब हैरी कहता है कि वो वॉल्डेमॉर्ट वापिस आ गया है। तब डंबलडोर मिस्टर मूडी को बुलाते हैं और हैरी को साथ ले जाने के लिये बोलते हैं और कहते हैं कि उसे थोड़ी शांति की जरूरत है।

हैरी यह भी बताता है कि वॉल्डेमॉर्ट ने ही सैड्रिक डिग्री को मार दिया है। जब हैरी को लेकर ऐलिस्टर मूडी अपने कक्ष में ले जा रहा होता है तो वह उससे पूछता है कि तुम्हें उस कब्रिस्तान में क्या क्या दिखा।

तब हैरी कहता है कि मैंने कब्रिस्तान के बारे में तो कुछ भी नहीं कहा फिर आपको कब्रिस्तान के बारे मे कैसे पता। तब मूडी बोता है कि यह सब मेरी ही चाल थी।

मैंने ही नेवल लॉन्गबॉटम को वो जड़ी बूटी दी थी जिससे तुम एक घण्टे तक अपनी साँस पानी में रोक पाये थे। मैंने ही सैड्रिक डिग्री को उस अण्डे के राज के बारे में बताया था जिससे तुम आगे बढ़ पाये।

और आज मैंने ही तुम्हें रास्ता बताया और विक्टर क्रम को अपने जादू से वश में करके तुम्हें उस गुप्त मार्ग तक पहुँचाया। और अब मैं तुम्हें जान से मार दूँगा और इससे लॉर्ड वॉल्डेमॉर्ट मुझसे काफी खुश हो जायेंगे।



Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi
Harry Potter And The Goblet Of Fire Explained In Hindi

तभी प्रोफेसर डंबलडोर वहां पर आ जाते हैं और उसे वहीं पर रोक देते हैं। सेवेरस स्नेप अपने सत्य वदत काड़े की मदद से उससे सब सच उगलवा लेते हैं। तब डंबलडोर उससे पूछते हैं कि क्या असली एलिस्टर मूडी इसी कमरे में है तो वह जवाब देता हैं हाँ।

फिर उससे पूछा कि आखिर यह सब तुमने किसके कहने पर किया तो वह जवाब देता है कि वॉल्डेमॉर्ट के कहने पर। अब डंबलडोर कहते हैं कि अजकाबान से तमपिशाच आयेेंगे और तुम्हें यहां से ले जायेंगे।

अगली सुबह के सीन में डंबलडोर कहते हैं कि आप सभी को मैं एक सच बताना चाहता हूँ, हालांकि मंत्रालय तो यह नहीं चाहता कि आपको यह सच पता चले पर फिर भी, कल हमारे एक छात्र सैड्रिक डिग्री की मौत हो गयी।

यह सब करने वाला कोई और नहीं बल्कि वॉल्डेमॉर्ट ही है। यह सुनकर सभी उदास हो जाते हैं। और हॉग्वर्ट्स का चौथा साल यही पर समाप्त हो जाता है। बॉबेडन सिटी की लड़कियाँ अपने हेडमास्टर के साथ में चली जाती हैं।

और डमस्टेंग स्कूल के छात्र भी अपने स्कूल के लिये निकल जाते हैं। तब हम देखते हैं कि हैरी हरमायनी और रॉन एक साथ मिलते हैं और कहते हैं कि क्या इस हॉग्वर्ट्स में कोई साल आसानी से निकल पायेगा।


Also Read – पढ़ें और भी रोच‍क कहानियां


तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह स्टोरी, हमें जरूर बतायें। यदि आप किसी और मूवी स्टोरी के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कॉमेण्ट सेक्शन में अवश्य लिखे।

हम जल्द ही पाँचवा पार्ट कहानी के साथ लेकर आयेंगे। तब तक के लिये आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें। हमारे फेसबुक पेज को लाइक करना ना भूलें। धन्यवाद।

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.