Hisense U6G vs Sony X80AJ में कौनसा बेस्‍ट टीवी इन इण्डिया है? Confusion दूर करें!!

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Hisense U6G vs Sony X80AJ में कौनसा बेस्‍ट टीवी इन इण्डिया है? Confusion दूर करें!!

Sony X80J vs Hisense U6G || Best TV in India 2022 || Hisense U6G vs Sony X80AJ

Hisense U6G vs Sony X80AJ
Hisense U6G vs Sony X80AJ

Sony X80J और X80AJ, exciting features के साथ आते हैं और येे टीवी  सोनी की ओर से सबसे किफायती सिरीज में से एक है।

और शायद यह कहना भी बिल्‍कुल गलत नहीं होगा कि भारत में 2022 में अपने इस सेगमेंट और प्राइस रेंज में सबसे अच्छा टीवी सोनी की ही है।

पर क्‍या सोनी ही इस फील्‍ड में अकेली विनर है? बिल्‍कुल नहीं। सोनी की ही तरह, Hisense U6G QLED टीवी, सोनी X80J या Sony X80AJ की तुलना में काफी कम कीमत के साथ एक शानदार पैनल और बढि़या पिक्‍चर क्‍वालिटी के साथ आती है।

लेकिन असली सवाल यह है कि इन दोनों में से कौन सा टीवी आपके लिए बेहतर है? हमने इसी सवाल और कन्‍फ्यूजन को दूर करने के लिये Sony X80J 65 इंच टीवी और Hisense U6G QLED टीवी 55 इंच को कम्‍पेयर किया है।

इस पोस्‍ट में इन दोनों टीवी की बेस्‍ट कम्‍पेरिजन हम करने वाले हैं।  टीवी की पैनल प्रकार, ब्राइटनेस लेवल, पिक्‍चर quality के बारे में विस्‍तार से बात करेंगे।

क्या Sony X80J और Sony X80AJ 2022 में भारत में बेस्‍ट टीवी हैं, या Hisense U6G QLED टीवी कड़ी टक्कर दे सकता है? चलिये शुरू करते हैं।

सबसे पहला सवाल, आपको एक budget brand के अंदर एक बेस्‍ट टीवी लेना चाहिये या फिर Good range में एक mid range tv.



Comparison Hisense U6G QLED TV vs Sony 80j TV


Hisense U6G QLED TV 55 InchSony x80j TV 55 Inch
Hisense U6G vs Sony X80AJBuy At AmazonHisense U6G vs Sony X80AJBuy At Amazon


FeatureHisense U6G QLED TVSony 80j TV
PanelVA QLED DLEDIPS DLED
Brightness and Picture Quality475 से 500 निट्स475 से 500 निट्स
MEMC TechnologySoftware basedChip based
BlacksBestBetter
Viewing AnglesBetterBest
Color ProfileAlmost NaturalNatural
SoftwareAndroid OS 10Android OS 9
Storage11gb4.4gb
Connectivity OptionsHDMI, Bluetooth 5.0, Dual band wifiHDMI, Bluetooth 4.2, Dual band wifi
Audio Test24 Watt, Better20 Watts, Best


Panel

Hinsense U6G एक VA QLED DLED panel के साथ आता है वहीं Sony X80J, IPS DLED Panel के साथ आता है। यहां जानने वाली बात यह है कि QLED आखिर होता क्‍या है? दरअसल यह कुछ और नहीं बल्कि एक तरीके के Quantum Filter के साथ आने वाला पैनल है।

अब भले ही सोनी ने अपनी टीवी में यह declare नही किया है कि वह QLED panel टेक्‍नोलॉजी दे रहा है या नहीं पर सच तो यह है कि सोनी इसे Triluminous display नाम से टीवी में दे ही रहा है।



Brightness and Picture Quality

Brightness की बात करें तो दोनों ही टीवी में लगभग 475 से 500 निट्स की ब्राइटनेस मिल जाती है। पर जब बात करते हैं कलर्स की तो उसमें आप ज्‍यादा अंतर नहीं पायेंगे पर फिर भी सोनी ही इसमें विनर रहेगा। ऐसा इसलिये क्‍योंकि सोनी अपने कलर फिल्‍टर्स पर बहुत अच्‍छे से काम करता है और कलर्स ऑप्टिमाइजेशन पर भी बहुत ध्‍यान दिया गया है। पर Hisense U6G TV भी कुछ कम नहीं है और लगभग काँँटे की टक्‍कर दे रहा है।



MEMC Technology

यह टेक्‍नोलॉजी आपको दोनों ही टीवी के अंदर देखने को मिल जायेगी पर फर्क यह है कि Sony 80j में यह chip based है वहीं Hisense U6G में यह software based है।

इस technology का फायदा यह है कि इससे आपको motion blur की problem नहीं होने वाली है।

Blacks

Hisense U6G Qled tv के अंदर full array local dimming के कारण बहुत ही अच्‍छे Blacks देखने को मिलते हैं। पर ब्‍लैक्‍स तो अच्‍छे दिखेंगे ही क्‍योंकि इसमें VA panel इस्‍तेमाल किया गया है।

वहीं Sony x80j टीवी में ब्‍लैक्‍स अच्‍छे तो हैं पर हाइसेंस टीवी इसके अंदर क्‍लीयर विनर है क्‍योंकि  इसके अंदर IPS panel use किया गया है।



Viewing Angles

Hisense U6G Qled tv के अंदर आपको काफी अच्‍छे viewing angles मिलते हैं पर अगर आपके मन में बेस्‍ट पिक्‍चर क्‍वालिटी देखने की ही इच्‍छा हो तो वो तो आपको टीवी को सामने से देखने पर ही मिलेगी क्‍योंकि साइड में जाकर देखने पर color and brightness loss तो जरूर होगी ही। ऐसा इसलिये क्‍योंकि यही एक VA panel की limitation होती है।

वहीं पर अगर बात करें सोनी 80j टीवी की तो इसमें आपको सबसे अच्‍छे viewing angles देखने को मिलते हैं। यदि आप tv के extreme ends से भी देखेंगे तो भी आपको कोई color and brightness loss देखने को नहीं मिलेगा। ऐसा इसलिये क्‍योंकि यह एक IPS panel है और यही इसकी सबसे अच्‍छी खासियत होती है।



Color Profile

Hisense U6G Qled tv की बात करें तो इसमें आपको very close to natural color profile मिलेगी वहीं Sony X80AJ के अंदर आपको color optimization, management, एकदम natural लगेगा।

डॉल्‍बी विजन कण्‍टेण्‍ट देखने पर दोनों में थोड़ा सा ही अंतर है पर सोनी इसमें क्‍लीयर विनर है।



Software

Hisense U6G Qled tv के अंदर आपको Android OS 10, Google OS, Chrome Cast Support मिलती है पर Apple airpro 2 support नहीं मिलेगी और यह आपको किसी third party app से ही मिल पायेगी।

वहीं Sony x80j tv के अंदर आपको Android OS 9, Google OS, Chrome Cast Support, Apple airpro 2 support आसानी से मिल जाती है।



Storage

Hisense U6G Qled tv के अंदर आपको मिलती है 11gb storage capacity जिसे आप USB Drive लगा कर extend भी कर सकते हैं।

वहीं Sony x80j tv के अंदर आपको मिलेगी 4.4 gb storage capacity और इसे भी आप USB Drive लगा कर extend कर सकते हैं।

हाइसेंस इसमें क्‍लीयर विनर है पर आप पिक्‍चर क्‍वालिटी के लिये टीवी लेते हैं या फिर स्‍टोरेज के लिये?



Connectivity Options

Hisense U6G Qled tv के अंदर आपको 3 HDMI (1 ARC port), Bluetooth 5.0 and Dual Band Wifi support मिलती है वहीं Sony x80j Tv के अंदर आपको 4 HDMI (एक 2.1 ARC port 60hz), Bluetooth 4.2 and Dual Band Wifi support मिलती है।

EARC का फायदा यह होता है कि आप अपने Dolby atmos soundbar easily use कर सकते हैं और Dolby sound decoding का फायदा उठा सकते हैं। पर हाइसेंस इसी चीज में lag करता है और इसीलिये सोनी इसमें क्‍लीयर विनर है।

पर एक चीज है जो कि Sony X80AJ टीवी में खराब भी है और वह है इसके EARC port होने के बावजूद भी Auto low latency mode का ना होना और यही चीज इसे gamers के लिये एक ideal tv नहीं बनाती है।



Audio Test

Audio test की बात करें तो Hisense U6G Tv में आपको 24 वाट्स के स्‍पीकर्स मिलते हैं पर वहीं Sony X80AJ टीवी पर आपको मिलते हैं सिर्फ 20 वाट्स के स्पीकर्स। और आप यह जानकर हैरान रह जायेंगे कि सोनी 80j tv इसमें हाइसेंस टीवी को आउटपरफॉर्म करता है। और सोनी इसमें क्‍लीयर विनर है।

हाइसेंस भी कम नहीं है। पर दोनों ही टीवी के केस में यदि आपको इन्‍हें 300 स्‍क्‍वायर फीट से बड़े कमरे में लगाना है तो आपको एक एक्‍सटर्नल साउण्‍डबार तो लेना ही पड़ेगा।



Who Is The Winner Hisense U6G QLED TV vs Sony X80AJ TV?

दोनों ही टीवी बहुत ही शानदार हैं और इनमें से बेस्‍ट टीवी चुनना वाकई मुश्किल काम है। पर एक टीवी की सबसे पहली मुख्‍य चीज होती है उसकी पिक्‍चर क्‍वालिटी। और इसी वजह से सोनी टीवी इसमें क्‍लीयर विनर है।

Should We Buy Extra Warranty On TV?

इसका सीधा सा उत्‍तर है YES. आपको एक्‍सट्रा वॉरण्‍टी ले लेनी चाहिये।



Disclaimer

We have expressed our personal views on the products featured in this article and others may have different opinions on these products.

We take no responsibility for any details and/or specifications/features discussed in this article.

We have no intention to convince for or against any product or brand, please be advised before making any purchase decision.

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.