ड्राइंग रूम के पौधों का सही चुनाव कैसे करें? How to pick right plants for drawing room?

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

ड्राइंग रूम के पौधों का सही चुनाव कैसे करें? How to pick right plants for drawing room?

How to pick right plants for drawing room

How to pick right plants for drawing room? पौधों का हमारे दैनिक जीवन में अत्‍यंत महत्‍व होता है। हम इनके बिना अपने जीवन की कल्‍पना भी नहीं कर सकते। वे हमें ऑक्‍सीजन देते हैं। लेकिन मजे की बात तो यह है कि आप इन्‍हें अपने ड्राइंग रुम में सजाकर अपने खास प्रिय मेंहमानों का दिल भी जीत सकते हैं।

हम सभी अपने घरों को सुंदर और आकर्षक बनााना चाहते हैं। और हम सभी यह कोशिश भी करते हैं कि हमारे घर को देखकर दुनिया भर के लोग प्रभावित हों।

अपने घर को सजाने के लिये आप तरह तरह की सजावट का सामान भी लाते होंगे। और तो और कभी कभी तो आप शायद अपने बजट से भी बाहर चले जाते होंगे। इसके अलावा रिसाइकिलिंग तो एक अन्‍य विकल्‍प है ही।

तो यदि आप अपने घर को एक नैचुरल लुक देना चाहते हैं तो इसके लिये आपको एकदम नया विकल्‍प चुनना होगा। आपको कुछ ऐसा विकल्‍प तलाशना होगा जिससे आपके मेहमानों को लगे कि प्रकृति तो खुुद आपके घर में निवास कर रही है।

इसके लिये कोई रॉकेट साइंस नहीं है। ऐसा आप आसानी से कर सकते हैं। इसके लिये बस आपको सटीक पौधों का चुनाव करना होगा। इन पौधों को घर से लेकर बाहर तक और अंदर से लेकर छत तक कहीं भी लगाया जा सकता है।

इसके अलावा ऐसे खुशबूदार पौधे आपके ड्राइंंग रुम को महका भी सकते है अपनी भीनी खुशबू से।

ऐसा करने के लिये आपको कुुछ खास तरह के पौधों को अंदर लाना होगा और यह कोई कठिन कार्य भी नहीं है। आपको बस एक ही मुख्‍य बात का ध्‍यान रखना है कि पौधे कितनी मात्रा में और कहां पर लगायें जाये।

ऐसा इसलिये क्‍योकि आपका ड्राइंग रुम आकर्षक, सुंदर और सबसे अलग नजर आये।


क्‍या सोफा और पौधों में कोई संबंध है?

अक्‍सर लोग ड्राइंंग रूम में सोफे की दीवार से सटाकर या फिर ऐसी जगह लगाते हैं जहां उसके पीछे कुछ भी रखने की जगह नही होती है। इसीलिये आपको सोफे के पीछे कुछ जगह अवश्‍य छोड़नी होगी।

और इस जगह का इस्‍तेमाल आप पौधों को रखने के लिये कर सकते हैं। ऐसा करने के लिये बेहतर होगा कि आप लंंबे पौधों का चुनाव करे। आप कुछ लंबे आर्नमेण्‍टल पौधों को ला सकते हैं।

ये पाैैधे आपके ड्राइंग रूम को एकदम अलग टच देंगे। इसके लिये आप अरेका पाम पौधे का चुनाव कर सकते हैं। इन पौधाें से न केवल सोफे के पीछे खाली जगह का उपयोग होगा, बल्कि आपके ड्राइंग रूम को एक स्‍पेशल टच भी मिलेगा।

Also Read – 14 Reasons Nourishvitals Flax Seeds or Alsi ke Beej Will Change Your Life! [Review Guide]






क्‍या है दीवार और पौधों के बीच कनेक्‍शन?

अगर आपका ड्राइंग रूम बहुत छाेेेटा है और उसमें यदि पौधों को रखने के लिये ज्‍यादा जगह नहीं है तो आप उसकी दीवार का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिये आप दीवार पर लगाई जाने वाली अल्‍मारी या शेेेल्‍फ ला सकते हैं।

ड्राइंग रूम में पौधों को लगाने का यह एक अच्‍छा तरीका हो सकता है। इस तरीके से दीवार का इस्‍तेमाल भी हो जायेगा और छोटे ड्राइंग रूम में भी पौधों को रखने के लिये पर्याप्‍त जगह मिल जायेगी।

बस आपको पूरी शेल्‍फ सिर्फ पौधों के लिये ही रखनी होगी। इसमें आप अलग अलग रंगों के पौधे लगा सकते हैं। केवल पौधे रखने से शेल्‍फ बोर्रिग लग सकती है, इसीलिये आप शेल्‍फ में आधी जगह में पौधे और आधी जगह पर पौधे रख सकते हैं।

किताबों के साथ पौधे बहुत अच्‍छे लगते हैं।


Areca Palm Plant
Areca Palm Plant is an indoor plant for all!


ड्राइंग रूम में बेंच

आप घर में रखी किसी पुरानी बेंच को अपने ड्राइंग रूम के एक कोने में रख सकते हैं। इस बेंच पर तरह तरह के पौधे रखें। ये ड्राइंग रूम में एक तरह का वॉल्‍यूम बनायेंगे।

इसमें एक ही आकार के पौधे लगाने के बजाय अलग अलग आकार के रंग अनुरूप पौधें लगायें। ऐसा करने से आपके ड्राइंग रूम का एक कोना हरा भरा हो जायेगा और मेहमानों के घर में प्रवेश करते ही उनकी नजर सबसे पहले उन पौधों पर ही जायेगी।


हैंगिग प्‍लाण्‍ट भी एक विकल्‍प

यदि आप यह सोचते हैं कि हैंगिंग प्‍लाण्‍ट केवल बालकनी को ही सुंदर बना सकता है तो आप गलत हैं। उनसे आप अपने ड्राइंग रूम को भी खूबसूरत बना सकते हैं।

आप इन पौधों को अपने ड्राइंग रूम की खिड़की पर भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके ड्राइंग रूम की ऊँचाई पर भी खूबसूरती दिखेगी।

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *