शरीर में खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के अचूक उपाय क्‍या है? Khujli se chhutkara kaise paye

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

शरीर में खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के अचूक उपाय क्‍या है? Khujli se chhutkara kaise paye

शरीर में खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के अचूक उपाय क्‍या है? Khujli se chhutkara kaise paye

खुजली त्वचा पर होने वाला अप्रिय अनुभूति (सेंसेसन) है जिसमें उस स्थान को बार-बार खुरचने का जी करता है।

खुजली वैसे तो मुख्‍य रूप से चार प्रकार की होती है :-

1. बिना दानों के खुजली

2. दाने वाली खुजली

3. बिना दाने या दाने वाली खुजली के कारण खुजली के अन्य लक्षण उत्पन्न होते हैं। खुजली पूरी त्वचा, सिर, मुंखपांव अंगुलियों, नाक, हाथ या प्रजनन अंग आदि अंगों में हो जाती है। खुजली अधिकतर इन्हीं स्थानों पर होती है।

4. बिना दानों वाली या दानों वाली खुजली खुश्क या तर हो सकती है।

Khujli se chhutkara kaise paye
Khujli se chhutkara kaise paye

दाने या बिना दाने वाली खुजली भिन्न-भिन्न परिस्थितियों में भिन्न भिन्न प्रकार की हो सकती हैं।

कोई खुजली स्नान के बाद कम हो जाती है, कोई रात को कपड़े बदलते समय बढ़ जाती है, कोई गर्म सेंक से घटती है, कोई स्थान बदल देती है। एक जगह खुजली ठीक होती ही दूसरी जगह होने लगती है।

किसी खुजली में खुजलाते खुजलाते खून निकलने लगता है।


खुजली को दूर करने के उपाय :-


तुलसी

तुलसी का पौधा आम तौर पर हम सभी के घर में उपलब्ध होता है और खुजली की समस्या में तुलसी के फायदे बहुत अधिक है| ऐसे में खुजली होने पर तुलसी के पत्तों को अपने शरीर के उस जगह पर रगड़े जहा खुजली हो रही हो।

तुलसी में थिमोल और कपूर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इससे आपकी त्वचा की जलन और खुजली पूरी तरह से दूर होती है।


एलोवेरा

शरीर की त्वचा की नमी कम हो जाती है तो ऐसे में त्वचा पर खुजली चलने लगती है। ऐसे में एलोवेरा आपकी खुजली की समस्या को तेजी से ठीक कर सकता है। एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग के गुण पाए जाते है।

यह आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसके लगाने से आपकी त्वचा की जलन और खुजली तेजी से दूर होती है। इसके लिए आप एलोवेरा की पट्टी को काटकर उसमे से जैल को निकाल लें और इसे अपने खुजली वाली जगह पर लगाए।


Khujli se chhutkara kaise paye
Khujli se chhutkara kaise paye

बेकिंग सोडा

खुजली को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा के फायदे बहुत अधिक है। इसमें कई ऐसी इंफ्लेमेंटरी प्रॉपर्टीज पायी जाती है जो आपकी त्वचा पर से प्राकृतिक एसिड न्यूट्रलाइजर का काम करती है।

इससे आपकी खुजली में आराम मिलता है और यह तेजी से ठीक होती है। इसके उपयोग के लिए आप बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपनी त्वचा के उस स्थान पर लगाए जहां खुजली हो रही हो।


चन्दन और काली मिर्च

चन्दन त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और इसके साथ काली मिर्च को मिलाकर लगाने से आपकी खुजली में तेजी से आराम मिलता है। ये दोनों ही चीजे आसानी से घर में उपलब्ध होती है।

इसके इस्तेमाल के लिए चन्दन और काली मिर्च को मिलाकर इनका महीन चूर्ण बनाकर इनका एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को स्थान पर लगाए जहां की त्वचा पर खुजली हो रही हो।

इससे आपको ठंडक मिलेगी साथ ही आपकी खुजली की समस्या पूरी तरह ख़त्म हो जाएगी।


Khujli se chhutkara kaise paye
Khujli se chhutkara kaise paye

पुदीना

खुजली दूर करने के लिए पुदीने का उपयोग पुराने जमाने से किया जाता आ रहा है। पुदीना में शीतलता प्रदान करने का अद्भुत गुण होता है।

खुजली होने पर आप पुदीने की पत्तियों को मसल कर अपनी त्वचा के उस स्थान पर लगाए जहां खुजली हो रही हो। इसके लगाने से ही आपको खुजली वाले स्थान पर ठंडक मिलेगी और खुजली भी दूर होगी।


लहसुन

लहसुन के फायदे भी खुजली दूर करने में बहुत ही असरदार होते है। इसमें मौजूद रस में कई एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते है जो की आपकी त्वचा पर खुजली के प्रभाव को कम करते है।

इसके उपयोग के लिए आप लहसुन की कुछ कलियों को छीलकर उसे सरसों के तेल में डालकर उसे अच्छे से गर्म कर लें।

5 से 10 मिनिट अच्छे से गर्म कर लेने के बाद इस तेल को छानकर इससे अच्छे से मालिश करें। इस उपाय से आपकी खुजली पूरी तरह दूर होगी।


आक के पत्ते

आक के पत्ते भी खुजली में फायदा पहुंचाते है लेकिन इनका इस्तेमाल बेहद सावधानी से करना चाहिए। इस उपाय के लिए आक के पत्ते और हल्दी को लुगदी बनाकर सरसों के तेल में डाल लें।

इसे थोड़ा गर्म करके ठंडा कर लें। इसके बाद खुजली वाली त्वचा पर इसको लगाए। यह बेहद ही असरदार उपाय है और इससे आपकी खुजली पूरी तरह दूर होती है।


Also Read – पढ़ें और भी रोच‍क कहानियां

Also Readमनोरंजन की बेहतरीन खबरें


नारियल का तेल

नारियल के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते है जो आपकी त्वचा की खुजली में फायदा पहुंचाते है और यह पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता आ रहा है।

स उपाय को आजमाने के लिए नारियल के तेल को लेकर अपने शरीर की अच्छे से मालिश करनी चाहिए। इससे आपकी त्वचा की नमी ख़त्म होती है और खुजली की समस्या पूरी तरह दूर होती है।


दालचीनी

खुजली होने पर आप दालचीनी का भी इस्तेमाल कर सकते है। दालचीनी का उपयोग पुराने समय से ही कई तरह की बीमारियों में औषधि के रूप किया जाता आ रहा है।

रिंग वर्म की वजह से होने वाली खुजली में इससे तेजी से फायदा मिलता है। इसके लिए दालचीनी को पीसकर इसका एक पेस्ट तैयार का ले और इसे अपने खुजली वाले स्थान पर लगायें। इससे आपकी खुजली में तेजी से फायदा मिलेगा।


सेब का सिरका

सेब का सिरके का इस्तेमाल भी त्वचा से सम्बन्धित कई रोगो में किया जाता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुणों के कारन यह त्वचा की खुजली को पूरी तरह से ख़त्म करने में सक्षम होता है।

जिस स्थान पर खुजली हो रही हो वहां पर रुई की सहायता से इसे लगाना चाहिए। इसके कुछ दिन के इस्तेमाल से ही आपको आपकी खुजली में फायदा दिखने लगेगा।


Also Read – पढ़ें और भी रोच‍क कहानियां

Also Readमनोरंजन की बेहतरीन खबरें

 

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.