क्‍या बैटमैन सच में था? Was Batman Real? Kya Batman sach me tha?

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

क्‍या बैटमैन सच में था? Was Batman Real? Kya Batman sach me tha?

Kya Batman sach me tha

Kya Batman sach me tha


चाहे ऐनीमेशन हो या ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍म, बैटमैन का किरदार लोगों को शुरूआत से ही दीवाना बनाता आया है। ज्‍यादातर फिल्‍म के सुपरहीरो कैरेक्‍टर काल्‍पनिक ही होते हैं। पर क्या बैटमैन के बारे में भी यह कथन उचित है? क्‍या सच में बैटमैन था?

तो अब आपको यह जानकर जरूर आश्‍चर्य होगा कि हाँ, बैटमैन वास्तविक जीवन में भी मौजूद था। इस सच्‍ची कहानी की शुरूआत होती है सन 1870 से जब बिल स्मिथ नामक एक अंग्रेज व्‍यक्ति चर्चा और कौतूहल का विषय बन जाता है।

बिल 1870 में न्यूयॉर्क चला गया। वहां जाकर उसे जिस चीज की सबसे ज्‍यादा जरूरत थी वह था काम।  काफी प्रयासों के बाद उस मजदूर बिल स्मिथ को एक कसाई की दुकान में काम मिल गया। परंतु उसका भाग्य इतना भी अच्‍छा नहीं था कि उसे हर जगह अपना लिया जाये।

Also Read – 


दुकानदारों द्वारा उसको बार-बार निशाना बनाया गया जिससे वह हताश हो गया। अंत मे उसने फिर  गरीब लोगों की मदद करने का फैसला लिया। इसका कारण भी यह था कि वह खुद दुर्व्‍यवहार का शिकार रहा था। वह यह बात अच्‍छे से जानता था कि जब किसी के साथ बुरा व्‍यवहार किया जाता है तो उसे कैसा फील होता है।

अंत में उसने एक फैसला लिया। वह रात में बदमाश लोगों का पीछा करने के लिए उसने खुद को पूरी तरह से समर्पित कर दिया। इसी पथ में उसे एक नवयुवक साथी भी मिला जो कि उसकी इस कार्य में भरपूर सहायता करता है और उसका नाम रॉबिन था।

एक और अजीब तथ्‍य तो यह है कि उसे अपनी पहचान छिपाने के लिये मास्‍क बनाने में ही चार साल बीत गए। वह सिर्फ अपनी पहचान छिपाना चाहता था ताकि वह एक बैट (चमगादड़) की तरह दिख सके।


यह है असली बैटमैन-

Kya Batman sach me tha


यह सब करने के बाद उसने अपने पड़ोस में रात को बदमाशों की तलाश करना शुरू की।

वह काफी हद तक कामयाब भी हुआ था। अब बात करते हैं कि आखिर बिल स्मिथ की मृत्‍यु कैसे होती है? बिल का मृत्यु का प्रमाण पत्र पाया गया। इस प्रमाण पत्र मे साफ साफ लिखा था कि ‘बैटमैन’ फरवरी 1896 में 66 साल की उम्र में ठंड की रात में अकेले रहने के बाद हाइपोथर्मिया से मर गया था।

तो अब आप यह जान गये होंगे कि बैटमैन एक असली नायक के चरित्र पर आधारित है। बैटमैन के कैरेक्‍टर का निर्माण मिस्टर स्मिथ की संघर्ष यात्रा पर ही आधारित हैं। अब बैटमैन के फैन्‍स खुले दिल से कह सकते है कि बैटमैन एक जीवित सुपरहीरो थे।

तो अगली बार जब भी आपका सामना एक और बैटमैन फिल्म से हो तो याद रखें कि बैटमैन वास्तव में, इंग्लैंड के एक गाँव का मजदूर था।


Source –  https://www.suffolkgazette.com/news/original-batman/


 

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.