कैसे पता करें कि कोई लड़की आपसे चुपके से प्‍यार करती है? Ladki ke pyar ke ishare sanket

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

कैसे पता करें कि कोई लड़की आपसे चुपके से प्‍यार करती है? Ladki ke pyar ke ishare sanket

Ladki ke pyar ke ishare sanket – दोस्‍तों अभी हम आपसे कुछ सवाल करने जा रहे हैं यदि आपको उनका उत्‍तर पहले से ही पता हो तो कॉमेण्‍ट सेक्‍शन मे लिखें और अगर नहीं पता तो इस जानकारी को पूरा पढ़ें और अपने सवालो का जवाब जानें।

ऐसे कई सवाल हैं जो आये दिन शायद आपको परेशान करते रहते होगे पर अब ऐसा नहीं होगा और आपको हम पूरी जानकारी देंगे।

Ladki ke pyar ke ishare sanket
Ladki ke pyar ke ishare sanket

जब कोई किसी लड़की के प्यार में पड़ जाते हैं, तो सबसे आम चीजें क्या होती हैं? कैसे जाने कि आप से वो लड़की प्यार करती है? लड़की प्यार करती है या सिर्फ पसंद करती है, इस अंतर को कैसे जानें?

लड़कियां प्यार में क्या पसंद करती हैं? क्या लड़कियां सच्चा प्यार करती हैं? लड़कियां प्यार में कितनी पागल होती हैं? जब प्यार होता है, तो हममें क्या बदलाव आते हैं?

लड़कियां जब किसी लड़के को पसंद करती हैं, तो क्या करती हैं? कैसे पता लग सकता है कि लड़की मुझसे प्यार करती है? कौन से संकेत साबित करते हैं कि एक लड़की चुपके से आपसे प्यार करती है?

अगर यही वो सवाल हैं जिन्हें आपको जानना है तो अब ध्‍यान से नीचे दिये गये आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Ladki ke pyar ke ishare sanket
Ladki ke pyar ke ishare sanket

प्यार में कौन नहीं पड़ना चाहता है? प्यार में पड़ना तो हर एक बंदे की दिली ख्वाहिश होती है, और ट्विटर पर चलने वाले किसी पॉपुलर हैश टैग (#tag) ट्रेंड की तरह ही हर कोई इसमें भी खुद को शामिल करना चाहता है।

यदि आपका दिल किसी लड़की पर आ बैठा है और आपकी दिली ख्वाहिश है कि वो भी आपसे मोहब्बत करे, तो उसकी दिलचस्पी आपमें जगाने के लिए यहाँ पर कुछ तरीके दिए गए हैं।

यदि आप आपके द्वारा कही और कुछ अनकही बातों पर किसी लड़की का ध्यान आकार्षित कर लेते हैं और साथ ही आप उसका ध्यान आपकी कुछ अच्छी और प्यारी आदतों पर लाने में कामयाब हो जाते हैं, और उसे जानने का वक्त भी देते हैं, तो संभावना है कि वो आपसे इम्प्रेस हो जाए और आपसे प्यार भी करने लगे।

सबसे जरूरी बात यह है कि, आप जैसे हैं, बस वैसे ही बने रहें और उन्हें (लड़की) भी उनके जैसा ही रहने दें और उनकी इस खूबी के लिए उनका सम्मान करें।

Ladki ke pyar ke ishare sanket
Ladki ke pyar ke ishare sanket

फिजिकल अट्रैक्शन (physical attraction) किस तरह से काम करता है?

पहले समझिये, कि फिजिकल अट्रैक्शन (physical attraction) किस तरह से काम करता है? हमारे अंदर उमड़ने वाले भाव, विचारों और प्रेम-संबंधी आशाओं की तह में ही हमारी मूल बायोकेमिस्ट्री (biochemistry) है।

हम बने ही मोहब्बत करने के लिए हैं! आकर्षण, मस्तिष्क की केमिस्ट्री (brain chemistry) पर आधारित है।

न्यूरोट्रान्स्मिटर्स (Neurotransmitters) का एक समूह जिसे मोनोअमीन (monoamines) कहते है, (डोपामाइन (dopamine), नॉरएपीनेफ्रीन (norepinephrine) और सिरोटोनिन (serotonin)), ये सारे हमारे मन में कुछ ऐसी भावनाएँ उत्पन्न करते हैं जिनका अनुभव हम आकर्षण की तरह करते हैं।

Ladki ke pyar ke ishare sanket
Ladki ke pyar ke ishare sanket

डोपामाइन आपके मस्तिष्क का एक “फ़ील गुड” केमिकल है (यहीं से वह टर्म “डोप (Dope)” आता है)। यह आपके मस्तिष्क की मोटिवेशन और रिवॉर्ड प्रक्रिया से भी संबंधित है। जब आप किसी ऐसे से मिलते हैं जिसकी ओर आप आकर्षित हों, तब ये डोपमिन फ़ील गुड केमिकल का “एक प्रतिफल की तरह” आपके शरीर तंत्र तक भेजने लगता है।

नॉरएपीनेफ्रीन (Norepinephrine), जिसे नॉरएड्रीनेलिन (noradrenalin) के नाम से भी जाना जाता है (मगर यह एड्रीनेलिन से अलग होती है), ये आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम (central nervous system) को संदेश देता है।नॉरएपीनेफ्रीन (Norepinephrine), आपके मन तक उन खबरों को पहुँचने से पहले “थाम लेने” की क्षमता के लिए उत्तरदायी होती है जो कि आपके सामने मौजूद आपके स्मार्ट पार्टनर के मुकाबले, उतनी दिलचस्प नहीं होती।

Ladki ke pyar ke ishare sanket
Ladki ke pyar ke ishare sanket

सिरोटोनिन (Serotonin) आपके शरीर की अनेक गतिविधियों को नियंत्रित करता है, उन भावनाओं में काम भावना और शरीर का तापमान शामिल है। जब कभी भी आप किसी की तरफ बहुत ज्यादा आकर्षित होते हैं तो सिरोटोनिन आपके शरीर के तापमान को थोड़ा कम कर देता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा में विद्युत् प्रवाह (conduct electricity) की क्षमता थोड़ी बढ़ जाती है। इसी के परिणामस्वरुप, प्रेम भावना, आपकी त्वचा में एक तरह की झुनझुनी सी पैदा कर सकता है।

Ladki ke pyar ke ishare sanket
Ladki ke pyar ke ishare sanket

क्‍या है एक्‍सपर्ट्स की प्‍यार के बारे में राय

वास्तव में, एक्सपर्ट्स (experts) का कहना है कि आकर्षण भी मस्तिष्क में उन्हीं सारे रसायनों को उत्तेजित करता है जिन्हे डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन जैसा नशा उत्तेजित करता है।

यदि कोई लड़की आपकी ओर आकर्षित नहीं होती है, तो भी इसका आपसे कोई लेना देना नहीं होता है: ये तो सिर्फ हर एक व्यक्ति के मस्तिष्क में उपस्थित रसायनों का खेल है और ये उन्ही से ही पैदा होता है।

रट्गर्स यूनिवर्सिटी (Rutgers University) के एक रिसर्चर के अनुसार, मस्तिष्क को किसी के आकर्षक होने या ना होने का निर्णय करने में “एक सेकंड से भी कम समय” लगता है।

Ladki ke pyar ke ishare sanket
Ladki ke pyar ke ishare sanket

अब इस एक पल या फर्स्ट इम्प्रैशन (first impression) में आप या तो सामने वाले के प्यार में पड़ जाओ या फिर अपने आप को इससे बाहर निकाल लो।

यदि ऐसा नहीं भी हो पाता है, तब भी इसको व्यक्तिगत तौर पर मत लीजिये: अक्सर लोग स्वाभाविक आवेगों का सामना करने में सक्षम नहीं होते हैं और उनके इस निर्णय का शायद आप से कोई लेना देना नहीं।

अब जैसे कि, कुछ महिलाएं ऐसे पुरुषों की ओर आकर्षित होती हैं जो किसी भी तरह के जोख़िम उठाने में नहीं घबराते हैं, वहीँ दूसरी तरफ कुछ ऐसे पुरुषों को आकर्षक समझती हैं, जो हर कदम फूँक-फूँक रखते हैं।

ये हर व्यक्ति के अपने खुद के विचार हैं, और ये कैसे भी हो सकते हैं, इनका किसी भी प्रकार का होना गलत नहीं है।

Ladki ke pyar ke ishare sanket
Ladki ke pyar ke ishare sanket

क्‍या है अटरैक्‍शन?

आकर्षण को पूरी तरह से समझ पाना, इतना आसान नहीं है, इसमें इंसानी मनोभावों के रहस्यों की काफी सारी परतें मौजूद हैं।

ये चाहे जो भी हो, लेकिन इससे एक बात तो स्पष्ट हो जाती है कि मोहब्बत होना और किसी के प्रति आकर्षण हमारी बनावट के मूल तत्व हैं।

और ये सब उस स्तर पर होता है जिस स्तर पर हमारी सोचने-समझने की शक्ति काम करना बंद कर देती है। और कभी कभी तो ये केमिस्ट्री “वास्तव में” सही या गलत साबित होती है।

Ladki ke pyar ke ishare sanket
Ladki ke pyar ke ishare sanket

अपना ध्यान रखने वाले लड़के

लडकियाँ आम तौर पर ऐसे लड़कों की तरफ़ आकर्षित होती हैं जिन्हें देखकर लगता है, कि वे अपना ध्यान रख सकते हैं। इसमें आपका सही ढंग से तैयार होना और आपकी अच्छी हैल्थ भी शामिल हैं।

अपने शरीर को मज़बूत और स्वस्थ दर्शाना और अंदर से भी ऐसा ही महसूस करना, दोनों ही आपकी “प्रजनन शक्ति” का एक महत्त्वपूर्ण और विकासवादी संकेत है – साधारणतया, ये आपके मज़बूत और हैल्दी जीन्स (genes) की भी निशानी है।

अपने आप को अच्छी तरह से तैयार और हैल्दी रखकर, आपको खुद पर ही विश्वास जागेगा और आप खुद को लेकर गर्वित भी महसूस करेंगे, और आपको बता दें कि ज्यादातर लोग इसे काफी आकर्षक भी मानते हैं।

Ladki ke pyar ke ishare sanket
Ladki ke pyar ke ishare sanket

स्‍वस्‍थ शरीर वाले

इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप एकदम से, या तो लंबी दौड़ के धावक बन जाएँ या फिर बॉडी बिल्डर।

आप चाहें तो किसी जिम में या फिर किसी फ़्रिस्बी (Frisbee) टीम में शामिल होने का सोच सकते हैं, ताकि आप खुद को लेकर जरा ज्यादा हैल्दी और आत्म-निर्भर महसूस कर सकें और इन सबके परिणाम-स्वरूप आप और भी ज्यादा अधिक आकर्षक भी हो जाएँ।

आप अपने आप में जितना ज्यादा सुधार कर सकें, कर लें और एक बात का ध्यान रखें कि आपको अपने प्रति हमेशा ईमानदार बने रहना है और अच्छे दिखने के चक्कर में खुद को पूरी तरह से नहीं बदल लेना है।

Ladki ke pyar ke ishare sanket
Ladki ke pyar ke ishare sanket

गंदगी में रहने वाले

आप पुराने और गंदे कपड़े पहने होते हैं, तो वह किसी भी ऑनलाइन चैट रूम के मुकाबले सामने वाले पर अधिक मज़बूत प्रभाव डालता है। अपने शरीर की गंध को नियंत्रण में रखें।

ज्यादातर लड़कियों को शरीर से आने वाली गंदी बदबू बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है। ऐसे पुरुष जो नियमित रूप से स्नान न करते हों, पसीने की बदबू कम करने के लिए सेंट ना लगते हों या फिर बदबूदार कपड़े पहनते हों, वो हमेशा असफल ही रहेंगे।

Ladki k
Ladki ke pyar ke ishare sanket

अपने शरीर का ध्यान रखने वाले

हर कोई प्यार पाने का हकदार है: फिर चाहे वो व्यक्ति मोटा हो, उसे शरीर पर दाग हों या फिर वो गंजा हो रहा हो, या चाहे कुछ भी।

आप चाहे जैसे भी हो, आप अच्छे हैं और बस आप अपने रंग-रूप को बेहतर तैयार करने के लिए अपनी तरफ से हर संभव प्रयास कर लें, इससे आप आकर्षक तो लगेंगे ही साथ ही, आपमें ज्यादा विश्वास की भावना भी जागेगी।

Ladki
Ladki ke pyar ke ishare sanket

आकर्षक कपड़े पहनने वाले

हर एक इंसान को इस बात का बोध रहता है कि कौन से कपड़े आकर्षक लगेंगे और किन्हें पहनकर आपके जेंटलमैन होने, विश्वसनीयता तथा पुरुषत्व के सामाजिक चिन्ह सामने आते हैं।

यदि आपका पहनावा आकर्षक नहीं है, कपड़े ढीले हैं या फिर आपने एकदम अलग ही तरह के कपड़े पहन रखे हैं, तो इससे इन्हें पहनने वाले के अंदर कुछ कमी होने के संकेत मिलते हैं।

Ladki
Ladki ke pyar ke ishare sanket

बॉडी लैंग्वेज से संकेतो की समझ

शारीरिक संकेत या तो चेतन (जैसे किसी को आँख मारना) या अवचेतन (जैसे कि होंठों का लाल होना या कंपकंपाना) हो सकते हैं। हर एक इंसान बॉडी लैंग्वेज के जरिये बहुत सारे संकेतों को देते हैं, जिसमें आकर्षण की भाषा भी शामिल है।

Physical Attraction के संकेत

konse janvar paltu nahi hote
Ladki ke pyar ke ishare sanket

फिजीकल अट्रेक्‍शन वाले हाव भाव से ये कुछ मूल संदेश मिलते हैं:

मैं present हूँ: संभावित साथी की absence में belief and balance दिखना।

मैं आपमें interested हूँ: जब कभी भी कोई इंसान हेलो (Hello) बोलता है, तब एक फ्लर्टी कन्वर्सेशन की शुरुआत होती है।

नुकसान नहीं पहुँचाता हूँ: आपके वर्ताव में कुछ भी आक्रामक या “असंतुलित” नजर नहीं आना।

मैं फर्टाइल हूँ: आपका स्वस्थ, युवा, ऊर्जापूर्ण रंगरूप।

मैं open minded हूँ: हाव भाव में खुलापन एवं सहजता।


Also Read – पढ़ें और भी रोच‍क कहानियां

Also Readमनोरंजन की बेहतरीन खबरें

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.