अगर छिपकली से आप डर कर घबरा जाते हैं, तो ये ट्रिक lizards से छुटकारा दिलाने में है कारगर lizards home remedy

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

अगर छिपकली से आप डर कर घबरा जाते हैं, तो ये ट्रिक lizards से छुटकारा दिलाने में है कारगर – lizards home remedy

How to get rid of lizards at home : क्‍या आप जानते हैं कि आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर ही छिपकली जैसे डरावने जीव से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिये आज जानते हैं कि क्या हैं lizards home remedy and छिपकलियों से हमेशा के लिये छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे.

अगर आप घर में छिपकली देखते ही उछलकर बेड पर चढ़ जाते हैं, तो ये ट्रिक आपको पक्‍का आज से lizards से छुटकारा दिलवाने में कामयाब बना देंगी।

आज हम बात करने वाले lizards home remedy के बारे में : इन उपायों के प्रयोग से एकदम भाग जाएगी छिपकली और आपको मिल जायेगा अपने डर से चैन.

lizards home remedy
lizards home remedy

Lizards ? What Are They

वैसे तो छिपकली है ही ऐसा जीव जो किसी को भी पसंद नहीं होती है, और न ही किसी को अपने घर में छिपकलियों (lizards) का जमावड़ा लगा होना पसंद होता है.

दुनिया में कई लोग छिपकली से बेइंतहा डरते हैं और उसे अपने घर से भगाने के लिए न जाने कौन कौन से अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं।

इसमें हिंसा का भी इस्‍तेमाल करते हैं और कोई झाड़ू या चप्पलों का सहारा लेता है तो कोई महंगी-महंगी दवाइयों (izard repellent) से छिपकली को भगाने या मारने की कोशिश करता है।

पर इसका परिणाम क्‍या होता है? इसके सबके बावजूद भी छिपकली आसानी से आपका घर छोड़कर भागने के लिये राजी ही नहीं होती है।

लेकिन आप आज हमारे द्वारा बताये गये कुछ घरेलू नुस्खों (home remedy) को अपनाकर छिपकली से बहुत ही आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिये आइए जानते है कि क्या है छिपकलियों से छुटकारा पाने के अचूक घरेलू नुस्खे जो वास्‍तव में काम करते हैं।


छिपकली भगाने के अचूक घरेलू उपाय | how to get rid of lizards safely home remedy


आप नीचे हमारे द्वारा बताये गये कुछ तरीकों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जो वास्‍तव में काम करते हैं।

अंडे का छिलका-

lizards home remedy

वैसे आप ही बताईये कि क्‍या कभी आपने इस उपाय के बारे में सोचा है? आम तोर पर एक अंडा खरीदने में आपको केवल 8 से 10 रूपए ही खर्च करने होते हैं।

ध्‍यान रखें कि अंडे के छिलकों को उन स्थानों पर रख दें जहां से छिपकली आती है या फिर बार बार जहां आप छिपकली को देखते हैं।

सबसे अच्‍छी बात यह है कि भले ही आपको अंडों के छिलको में किसी तरह की गंध महसूस न होती हो पर अंडों के छिलकों से एक तरह की गंध निकलती है जो छिपकलियों को दूर भगाने में काफी कारगर साबित होती है. है न कमाल का आइडिया!


प्याज और लहसुन भी है कारगर-

lizards home remedy

शायद ही कोई घर ऐसा होगा जहां पर आपको प्‍याज और लहसून न मिलें। कच्चा कटा हुआ प्याज और लहसुन की एक कली को आपको लेना है और इनको उस स्थान पर रख देना है जहां छिपकली सबसे ज्यादा दिखाई देती हो या आती जाती रहती है।

इसके अलावा आप अपने घर के अलग-अलग कोनों में भी प्याज और लहसुन की कली को रख दें. इससे होगा यह कि छिपकलियों को लहसुन और प्याज की तेज गंध सहन नहीं होती है और छिपकली इनसे दूर ही रहना पसंद करती है।


काली मिर्च का स्प्रे-

 

काली खड़ी मिर्च या इसके पाउडर से भी छिपकलियों को भगाया जा सकता है। पर शायद ही कभी आपने इसके बारे में कभी सोचा होगा।

इसके लिये आपको करना यह है कि अगर खड़ी काली मिर्च है तो उसका पाउडर बनाना होगा और उसे पानी में मिलाकर घोल बनाकर एकदम से तैयार रखना होगा।

इस घोल को एक दिन तक ऐसे ही बना रहने दें और उसके बाद किसी स्प्रे बॉटल में भरकर इसका छिड़काव इन जगहों पर करें जहां अक्‍सर छिपकली दिखायी देती है। छिपकली भगाने में ये स्प्रे आपकी काफी मददगार साबित हो सकती है।


मोरपंख-

lizards home remedy

अब भला यह तो आप अच्‍छे से जानते ही हैं कि मोर तो सभी सरीसृपों के दुश्‍मन होते ही हैं। मोरपंख भी एक तरह से छिपकलियों को दूर करने में सहायक हो सकते हैं।

दरअसल मोर छिपकलियों को खाते हैं, और यही वजह है कि, मोर पंख की स्मेल से ही छिपकलियां दूर भाग जाती हैं.


Also Read – पढ़ें और भी रोच‍क कहानियां


Disclaimer:

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. हम इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करते है.

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.