Sony 80J Review In Hindi || क्‍या सच में Sony 80J Best TV In INDIA है?

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Sony 80J Review In Hindi || क्‍या सच में Sony 80J Best TV In INDIA है?

Sony 80J Review In Hindi ||  Sony 80AJ Review || Sony X80J vs Sony X80AJ || Best TV in India 2022

Sony 80J Review In Hindi
Sony 80J Review In Hindi

दोस्‍तों अगर Sony के TVs की बात करें तो वे या तो highly अंडररेटेड होते हैं या फिर हाईली ओवररेटेड। लोग तो आसानी से यही नहीं समझ पाते हैं कि वह पैसा पिक्चर क्वालिटी के लिए दे रहे हैं या फिर मार्केटिंग और ब्रांडिंग के लिए।

यह बात हम सिर्फ तभी जान सकते हैं जब हम सोनी टीवी को बहुत अच्छे से टेस्ट करें। और यही अच्‍छी तरह से टेस्टिंग हमने की है जिसके आधार पर हम आपको Sony 80J TV के बारे में पूरी detail के साथ बतायेंगे।

दोस्‍तों आज हम आपको Sony 80J 65 inch TV का एक ऐसा honest review देने वाले हैं जिससे आपको यह पता चलेगा कि आप अपना मेहनत का कमाया हुआ पैसा ब्रांडिंग के लिए देते हैं या फिर बढि़या पिक्‍चर क्वालिटी के लिए।

फिलहाल आपके मन में यह सवाल तो आ ही रहा होगा कि Is Sony 80j a good TV? Which model of Sony TV is best? What is so special about Sony Bravia? तो चलिये शुरू करते हैं Sony 80J Review In Hindi.

दोस्तों आपको बता दें कि इस पोस्‍ट को न तो सोनी ने स्पॉन्सर किया है और ना ही कोई टीवी हमें सोनी ने दिया है। यह हमारा व्‍यक्तिगत सोनी 80J रिव्‍यू है जो हमने अपनी टेस्टिंग के आधार पर दे रहे हैं।



What Do You Get With Sony 80J

80J या फिर 80 AJ अगर आप लेंगे तो उसमें आपको डॉक्यूमेंटेशन, एक fully functional रिमोट कंट्रोल और उसकी बैटरी साथ में मिलेंगे। और आप कोई भी साइज लें, वॉल माउंट किट तो आपको इंस्टॉलेशन टीम ही प्रोवाइड करेगी।



Sony 80J TV / 80AJ Models 

सोनी टीवी के मॉडल्‍स कुछ इस प्रकार हैं। sony 80j & 80aj 43 inch, sony 80j & 80aj 50 inch, sony 80j & 80aj 55 inch, sony 80j & 80aj 65 inch 

TV Model

Model Name

Sony Bravia  KD-43X80J (43 inches) 4K TV

Sony Bravia  KD-50X80J (50 inches) 4K TV

Sony Bravia  KD-55X80J (55inches) 4K TV

Sony Bravia  KD-65X80J (65 inches) 4K TV 

Sony Bravia  KD-55X80AJ (55 inches) 4K TV

Sony Bravia  KD-65X80AJ (65 inches) 4K TV



Sony 80J TV / 80AJ Features


Sony 80J Review In HindiSony 80J Review In HindiBuy At Amazon

Design and Build Quality of Sony 80J TV

सबसे पहले बात करते हैं डिजाइन की और सोनी 80J और 80 AJ टीवी दोनों एक जैसी ही डिजाइन रखती हैं और साथ में बिल्ड क्वालिटी भी एकदम same है।

इन दोनों ही टीवी की बिल्ड क्वालिटी बहुत ज्यादा शानदार है। इसमें आपको बहुत स्लिम बेज़ल डिजाइन देखने को मिलेगा और इसके अंदर आपको प्लास्टिक बॉडी मिलेगी।

अगर आप इसे टेबल अमाउंट करेंगे तो आपको मेटल स्टैंड भी देखने को मिलेगा। और wall-mount आपको इंस्टॉलेशन टीम प्रोवाइड करेगी।



Panel

तो अब सीधा बात कर लेते हैं panel के बारे में। हर पैनल की तरह इस टीवी के अंदर आपको आइपीएस डीएलएड IPS DLED Panel मिलता है जिसकी peak HDR Brightness सोनी ने डिक्लेअर नहीं करी है।

लेकिन जब हमने चेक करा तो यह पीक एच डी आर रेटिंग 475 से 500 nits तक आयी। इसका मतलब है कि एकदम बढि़या टीवी है ब्राइटनेस के मामले में।



HDR10 & HLG Support

आपको इस पैनल में HDR10, HLG और डॉल्बी विजन (Bright and Dark) की सपोर्ट मिलेगी।

इससे होता यह है कि आपको डार्क और ब्राइट डॉल्बी विजन का इफैक्ट अपने डॉल्बी विजन कॉन्टेंट के अंदर जरूर से देखने को मिलेगा।

और आपका व्यूइंग एक्सपीरियंस और ज्यादा enhance होगा। तो चलिये अब बात कर लेते हैं कुछ फीचर्स के बारे में।



Special Specs of Sony 80J TV

इस टीवी के जो कुछ फीचर्स आपके लिए जानना जरूरी है लेकिन इंपॉर्टेंट चीजों के ऊपर हम डिटेल में बात करेंगे। इस टीवी के अंदर आपको 4K एचडीआर X1 Processor मिलता है जिसमें X-Reality Pro engine लगा है।

इसके अलावा सोनी 80J टीवी के अंदर आपको ट्राई लुमिनस प्रो डिस्पले Triluminos Display देखने को मिलेगा with motionflow XR 200 टेक्नोलॉजी।

Motionflow XR 200 टेक्नोलॉजी और कुछ नहीं बल्कि एक MEMC technology है जिसका सोनी ने अपने तरीके से नाम दिया है। यह कोई  सॉफ्टवेयर बेस्‍ड टेक्नोलॉजी नहीं है बल्कि एक चिप बेस्‍ड टेक्‍नोलोजी है।



Object Based HDR Technology

सोनी के इस टीवी के अंदर Object Based HDR का इस्‍तेमाल किया गया है। इसका मतलब सिर्फ यह है कि स्क्रीन पर आपको किसी भी जगह पर बहुत ज्यादा ब्राइटनेस की जरूरत है तो सोनी का टीवी उसको बहुत ज्यादा illuminate करके उस dark scene के अंदर ब्राइटनेस डालेगा और वह आपको पता भी नहीं चलेगा।। यह सब कुछ अपने आप ही हो जायेगा और यह एक बहुत ही अच्‍छी बात है। 



Frame Dimming and Dynamic Contrast Technology

इस टीवी के अंदर frame dimming और dynamic contrast-enhanced जैसे टेक्नोलॉजी यूज करा गया है।

इस टीवी को जब हमने टेस्ट किया मोशनफ्लो को ऑफ करने के बाद तब उसके बाद भी हमें रिजल्ट बहुत ज्यादा अच्‍छे मिले

इसके अलावा contrast test में भी Sony 80J ने बहुत शानदार तरीके से परफॉर्म किया बावजूद इसके कि इसमें IPS Panel use किया गया है।



Android 10 and Google Voice & Alexa Support

सोनी के ये टीवी आते हैं android 10 के साथ और इसमें आपको गूगल वॉइस फीचर भी देखने को मिलेगा chrome cast support के साथ में।

इसका सपोर्ट बहुत शानदार है बिना किसी lag के बहुत अच्छे से perform करता है। इस टीवी में एण्‍ड्रॉएड बहुत ही अच्‍छे तरीके से optimize किया गया है और इसमें आपकी lagging जैसी कोई परेशानी नहीं आएगी।

इसमें आपको apple air play की सपोर्ट भी मिलेगी with Alexa support. हालांकि इस इस टीवी के अंदर आपको सिर्फ 4 to 4.5 gb storage ही मिलती है जो कि काफी कम है।

पर इसका भी एक अच्‍छा solution है कि टीवी के यूएसबी पोर्ट में अगर आप कोई भी external storage device लगाएंगे तो उससे आप स्‍टोरेज को बढ़ा सकते हैं और डायरेक्टली apps को डाउनलोड कर सकते हैं।



SD and HD Channel Performance

SD and HD Channels चलाने पर हमने देखा कि बिना किसी lag के अच्‍छे से perform कर रहा है। एक 65 इंच टीवी पर SD Channels को upscale करना बहुत मुश्किल काम है।

SD Channels की performance OK है लेकिन आप उनसे 4K रेजोल्यूशन जैसी क्लेरिटी को एक्सपेक्ट न ही करें तो अच्छा रहेगा।

लेकिन एचडी चैनल्स को जिस तरीके से ब्यूटीफुल तरीके से इस टीवी ने upscale किया वैसा कोई और 65 इंच टीवी नहीं करता है।



720p, 1080p and 4K Upscaling

अब बात करते हैं दूसरे टाइप की अपस्‍केलिंग की और इस टीवी पर हमने तीनों टाइप की अलग-अलग फाइल्स 720p, 1080p and 4K  को प्ले करके इस टीवी को टेस्‍ट किया और देखा तो तीनों ही बहुत शानदार तरीके से अपस्केल हुई।

किसी टाइप की कोई lag हमें देखने नहीं मिला और न ही किसी टाइप की कोई upscaling प्रॉब्लम दिखी। तो इस सब का सीधा सा मतलब है कि इसमें आप किसी भी टाइप की फाइल भी चलाएंगे यूएसबी से तो वह बहुत आसानी से प्ले होगी और अपस्केल भी बहुत अच्छे से होगी।



Dolby Vision Support

हम में से कई लोग सैमसंग टीवी को न लेकर सोनी की टीवी लेते हैं क्योंकि हमें डॉल्बी विजन की सपोर्ट सोनी में मिलती है सैमसंग में नहीं।

और इसी को हम ने टेस्ट किया और देखा कि डॉल्‍बी विजन भी एकदम शानदार तरीके से काम करता है। आप चाहे डार्क डार्क डॉल्‍बी देखें या फिर ब्राइट डॉल्‍बी देखें आपको इसमें किसी भी तरह की कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी।

इस पर कोई भी डॉल्‍बी कॉण्‍टेण्‍ट चलायेंगे तो इससे अच्छी पिक्चर क्वालिटी और कलर्स किसी और टीवी में इस प्राइस रेंज में तो नहीं मिलने वाले।



Color Calibration & HDR

अब बात कर लेते हैं HDR10 testing के बारे में तो इसके लिये हमने यूज किया अमेजॉन प्राइम। जब हमने अमेजॉन प्राइम पर HDR Content चलाया तो बस एक ही शब्‍द निकला – शानदार!

इस टीवी मे कलर्स को इतने अच्छे तरीके से calibrate किया गया है कि इस टीवी में कॉटेण्‍ट देखने का मजा ही अलग है। इसको चेक करना बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट है किसी भी टीवी को लेने से पहले।



No Brightness and Color Loss

तो अब बात कर लेते हैं टीवी पैनल के बारे में और चूँकि यह एक IPS Panel है तो हमने भी यही किया। इस टीवी के स्‍क्रीन को हमने ठीक सामने से और एक्सट्रीम साइड से जाकर भी रिकॉर्ड किया लेकिन कलर्स में 3% से ज्‍यादा फर्क भी नहीं था।

यानी अगर आप कॉर्नर में बैठकर भी टीवी देखना चाहते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी और व्‍यूइंग एकदम सेम रहेगी जैसे सामने से बैठ कर देख रहे हों। और कोई भी ब्राइटनेस या कलर्स का loss देखने को नहीं मिलेगा।



Picture Quality || IPS vs VA Panel

तो अब बात कर लेते है इस टीवी की पिक्‍चर क्‍वालिटी के बारे में। दोस्तों यह टीवी आईपीएस पैनल के साथ आता है तो यह समझ कि चलिए कि आपको deepest blacks इस टीवी से कभी नहीं मिलने वाले।

यह आपको VA Panels जैसे deepest blacks कभी नहीं दे सकता। जो कलर जिसमें आपको मिलते हैं वैसे कलर आपको शायद एक अच्छा अब VA panel भी ना दे पाए।

इतना शानदार कलर्स टीवी के अंदर करके दिया है कि शायद बहुत अच्छी QLED टीवी भी न दे पाए।



No Oversaturation or Undersaturation

इतने ज्यादा नेचुरल कलर्स हैं कि आपको इस टीवी के कलर से कोई भी शिकायत नहीं हो सकती। आपको एक भी जगह ऐसा नहीं लगेगा कि इस कलर को ओवरसैचुरेटेड किया है या अण्‍डरसैचुरेटेड।

आपको किसी पिक्चर क्वालिटी में किसी भी कलर का टिण्‍ट नहीं लगेगा। आपको सिर्फ एक कंप्लेंट हो सकती है कि आईपीएस पैनल आपको इसमें deepest blacks देखने नहीं मिलेंगे।

लेकिन उसके लिए आप एक सिंपल सा तरीका अपना सकते हैं। अगर आपक यह टीवी खरीद रहे हैं तो आप इस टीवी के पीछे Faux Light लगा सकते हैं।

इससे आपको सिर्फ एक तरीके का virtual blacks महसूस होने लगेंगे। Sony Bravia is the best TV in India.



Speakers || Do You Need Separate Soundbar?

सिर्फ 20 Watts के स्पीकर मिलते हैं आपको इस टीवी के अंदर लेकिन वो भी काफी अच्‍छे हैं। अगर आप नॉर्मल SD or HD Channels देखने के लिए टीवी खरीद रहे हैं तो फिर आपको किसी external soundbar लेने की जरूरत नहीं है।

लेकिन अगर आप एक perfect cinematic experience चाहते हैं तो फिर आपको इस टीवी के साथ एक साउण्‍डबार लेनी ही चाहिए क्योंकि यह आपको बहुत ज्यादा हेल्प करेगी।



Connectivity Option

सभी टाइप की कनेक्टिविटी ऑप्‍शन्‍स आपको इसके अंदर देखने को मिलेगी। USB port, ऑप्टिकल पोर्ट भी मिलेगा, ब्लूटूथ 4.2 भी मिलेगा और हेडफोन जैक भी मिलेगा।

लेकिन अफसोस सिर्फ एक ही चीज का है कि इसमें आपको एचडीएमआई 2.1 EARC Port auto low latency mode आपको नहीं मिलेगा। मतलब यह ALLM को सपोर्ट नहीं करता है।



Motion Flow XR 200 Technology

चलिये अब बात कर लेते हैं Motion Flow XR 200 टेक्नोलॉजी के बारे में। इस टेक्‍नोलॉजी में यह टीवी हमारे हिसाब से बहुत ज्यादा कोई अच्छा परफॉर्म करते हुए दिखती नहीं है।

आप अगर सिर्फ इसी की वजह से टीवी खरीद रहे हैं तो न खरीदें। इसमें मोशन ब्‍लर काफी controlled है। और आपको शायद ही कभी मोशनफ्लो की जरूरत पड़ेगी।

यह पैनल 500 निट रेट के साथ आता है। टेस्टिंग में हमें किसी टाइप की मोशन ब्लर की प्रॉब्लम इस टीवी में नहीं मिली।



Pros & Cons


ProsCons
  • इस टीवी के अंदर आपको natural picture perfect quality मिलती है।
  • Basic colors (ग्रीन, ब्लू और रेड) न तो ओवरसैचुरेटेड हैं और न हीं अंडरसैचुरेटेड।
  • Blacks की performance भी काफी अच्‍छी है जबकि IPS Panel है फिर भी।
  • Picture and color calibration is perfect.
  • Viewing Angles बहुत ज्यादा अच्छे हैं।
  • इसका आईपीएस पैनल आपको धूप में रिफ्लेक्शन नहीं देगा।
  • उन लोगों के लिए बेस्ट टीवी है जिन्हें ज्यादा अच्छे viewing angle चाहिये जैसे लिविंग या ड्राइंग रूम में
  • टीवी के अंदर जो XR Technology है वो बस overhyped ही कह सकते हैं।
  • टीवी के अंदर Auto low latency mode नहीं दिया गया है।
  • स्‍टोरेज सिर्फ 4.4 gb ही है जो कि काफी कम है।


Approximate Price


Size43Inch50 Inch55 Inch65 Inch
X80J67,00078,00084,0001,10,000
X80AJNANA80,0001,00,000


Sony 80J vs Sony 80AJ TV || Which One Is The Best To Buy?


Sony x80j vs x80aj कौन सा टीवी बेस्‍ट है? Which TV should I Buy? अब शायद आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आपको Sony 80J लेना चाहिए या फिर Sony 80AJ ?

तो दोस्तों, दोनों टीवी में सिर्फ एक फर्क है। Sony 80J के अंदर आपको Motion Flow XR 200 टेक्नोलॉजी मिलेगी और Sony 80AJ के अंदर वही Motion Flow XR 100.

इसके अलावा दोनों TVs में कोई भी फर्क नहीं है। दोनों ही टीवी सोनी बना रहा है और दोनों ही टीवी एक दम सेम हैं। सारे फीचर्स सेम हैं। और तो और पैनल व स्पीकर भी सेम हैं। सबकुछ बिल्कुल सेम है।



Disclaimer


We have expressed our personal views on the products featured in this article and others may have different opinions on these products.

We take no responsibility for any details and/or specifications/features discussed in this article.

We have no intention to convince for or against any product or brand, please be advised before making any purchase decision.

Sony 80J Review In Hindi Sony 80J Review In Hindi Sony 80J Review In Hindi

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.