Tesla की इलेक्ट्रिक कार के लिये भारतीयों को करना होगा अभी और इंतजार – कंपनी ने लॉन्चिंग टाली Tesla Electric Car Launch Postponed

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Tesla की इलेक्ट्रिक कार के लिये भारतीयों को करना होगा अभी और इंतजार – कंपनी ने लॉन्चिंग टाली Tesla Electric Car Launch Postponed

Tesla की इलेक्ट्रिक कार के लिये भारतीयों को करना होगा अभी और इंतजार – कंपनी ने लॉन्चिंग टाली Tesla Electric Car Launch Postponed

दोस्‍तों क्‍या आप जानते हैं कि विदेशों से इंपोर्ट होकर आने वाली गाड़ियों पर भारत में 100 फीसदी तक इंपोर्ट ड्यूटी लग जाती है. यह एक सच में फैक्‍ट ही है कि विदेशों से इंपोर्ट होकर आने वाली गाड़ियों पर भारत में 100 फीसदी तक इंपोर्ट ड्यूटी लगायी जाती है.

जानी मानी कंपनी टेस्ला (Tesla) ने भारत में अपनी कारों की लॉन्चिंग के लिए एक टीम भी कुछ समय पहले ही नियुक्‍त की थी. सरकार के साथ इंपोर्ट ड्यूटी पर सहमति से बात नहीं बनने पर पर कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार की लॉन्चिंग को फिलहाल टाल दिया है.

नई दिल्‍ली से खबर मिली है कि अरबपति एलन मस्‍क (Elon Musk) की कंपनी टेस्‍ला (Tesla) ने भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग को फिलहाल कुछ समय के लिये टाल दिया है.

भारत सरकार के साथ इंपोर्ट ड्यूटी पर बात नहीं बनने पर कंपनी ने यह फैसला लिया है. वैसे तो सरकारी अधिकारियों और टेस्ला के बीच करीब बीते एक साल से इस मुद्दे पर बातचीत चल रही थी पर आगे नहीं बढ़ रही थी।

Tesla Electric Car Launch Postponed
Tesla Electric Car Launch Postponed

जिसके बाद टेस्‍ला कंपनी ने फिलहाल अपनी कार लॉन्चिंग टालने का फैसला लिया है.

यह खबर मनीकंट्रोल डॉट कॉम पर न्यूज एजेंसी रॉयटर के हवाले से प्रकाशित एक रिपोर्ट में जानकारी के आधार पर दी गई है.

रॉयटर्स ने तीन सूत्रों के हवाले से कहा है कि टेस्ला चाहती थी कि चीन और अमेरिका में बनी उसकी कारों को भारत सरकार कम इंपोर्ट के साथ भारत में बेचने की इजाजत कंपनी को दे.

वहीं भारत सरकार चाहती है कि इंपोर्ट टैक्स में कटौती से पहले कंपनी टेस्ला भारत में ही अपना कार का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाकर अपनी कारों का प्रोडक्शन भारत में करने का वादा करे.

इससे फायदा यह होता कि भारतीयों को नौकरी भी मिलती और भारत का राजस्‍व भी बढ़ जाता।


Xs and Os Women's Lace & Polyamide Spandex Floral Above knee Baby Doll
Xs and Os Women’s Lace & Polyamide Spandex Floral Above knee Baby Doll 

पूरी 100 फीसदी लगती है इंपोर्ट ड्यूटी

विदेशों से इंपोर्ट होकर आने वाली गाड़ियों पर भारत में 100 फीसदी तक इंपोर्ट ड्यूटी लगती है. वैसे तो आपकी जानकारी के लिये हम बता दें कि टेस्‍ला ने अपने पक्ष में भारत में जमकर कोशिशें की थी लेकिन उसके इन प्रयासों का कोई फायदा नहीं हुआ.

टेस्‍ला को उम्‍मीद थी कि केंद्र सरकार अपने बजट में इस संबंध में घोषणा करेगी. केंद्र सरकार ने एक फरवरी को बजट पेश किया और इसमें इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की किसी प्रकार की कोई घोषणा नहीं की.

इसके बाद टेस्‍ला ने भारत में अपनी कारों को बेचने की योजना को फिलहाल कुछ समय के लिये तो रोक ही दिया है.


शोरूम के लिए कंपनी देख रही थी जगह

कुछ सूत्रों ने बताया कि इससे पहले कई महीनों तक टेस्ला नई दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु सहित देश के कई जाने माने प्रमुख शहरों में अपने शोरूम और सर्विस सेंटर के लिए जगह तलाश रही थी.

हालांकि अब इसे भी रोक दिया गया है क्‍योंकि जब बिक्री ही नहीं होनी तो जगह का भी क्‍या लाभ. भारत सरकार और टेस्ला ने इस खबर पर वैसे कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया तो नहीं दी है.

आपको यह भी बताना चाहेंगे कि टेस्ला ने भारत में अपनी कारों की लॉन्चिंग के लिए एक टीम भी नियुक्‍त की थी. हालांकि अब इस टीम को दूसरे देशों के बाजारों की जिम्‍मेदारी दे दी गई है.


Also Read – पढ़ें और भी रोच‍क कहानियां

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.