द अमेजिंग स्‍पाईडर मैन मूवी 2012 || The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination Plot

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

कहानी द अमेजिंग स्‍पाईडर मैन मूवी 2012 || The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination Plot

द अमेजिंग स्‍पाईडर मैन मूवी 2012 || The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination Plot

The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination


दोस्‍तों आज हम बात करेंगे द अमेजिंग स्‍पाईडर मैन मूवी (The Amazing Spider Man 2012  Movie) के बारे में। यह मूवी सन 2012 में मार्वल सिनेमैटिक्‍स Marvel Cinematics द्वारा रिलीज की गयी थी। दरअसल आसान शब्‍दों में कहे तो यह पुरानी स्‍पाईडर मैन मूवी सिरीज का कम्‍प्‍लीट रीन्‍युअल है (Renewal of old spiderman movie series)। इसमें बहुत ही उम्‍दा किस्‍म के स्‍पैशल इफैक्‍ट्स का इस्‍तेमाल किया गया है।

और इसमें आपको स्‍पाईडर मैन की शुरूआत से पूरा किस्‍सा बताया गया है। यदि आपने पुरानी स्‍पाइडर मैन की मूवी सिरीज नहीं देखी है तो आप द अमेंजिंग स्‍पाईडर मैन की यह सिरीज से शुरूआत कर सकते हैं।

कहानी वही है बस मॉडर्न स्‍पैशल इफैक्‍ट्स के साथ में। Spiderman के माता-पिता कौन थे और कैसे वह अपने आंटी और अंकल के पास आया?, यह सब आपको हम आज बताने जा रहे हैं।




इस कहानी की शुरूआत में हमें पीटर पार्कर नामक एक छोटा सा नटखट बच्‍चा दिखाया जाता है। पीटर पार्कर अपने घर में लुका-छिपी का खेल खेलते हुए दिखाया जाता है। अचानक से उसे अपने घर में अजीब से शोर और आवाजें सुनाई देती हैं।

यह जानकारी वह तुरंत ही अपने पिता को जाकर दे देता है। पीटर के पिता Richard Parker जैसे ही अपने कमरे में पहुँचते हैं तो वह पाते हैं कि उनके सारे सामान बिखरे हुए पड़े हैं और उनके रिसर्च पेपर्स का भी यही हाल होता है।


The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination

यह देखकर पीटर के पिता यह समझ जाते हैं कि जरूर उनके घर में कोई ऐसा व्यक्ति आया था जिसके इरादे नेक नहीं थे और वह कुछ चोरी करना चाहता था।

इसके बाद वे तुरंत ही अपने सबसे महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज को देखते हैं और उसे अपने पास सुरक्षित रखा पाते हैं। पीटर के पिता ने अब यह निर्णय लिया कि वे अब इस घर में और नहीं रहेंगे और इस घर को छोड़कर चले जायेंगे।

पीटर के पिता रिचर्ड पार्कर Richard Parker और माँ मैरी पार्कर Merry Parker अपने बेटे पीटर को लेकर आंट मे और अंकल बैन के पास पहुँचते हैं। पर कहानी के अनुसार वे अपने बेटे को बैन Ben और मे May के पास ही सौंप देते हैं। पीटर को उसके माता-पिता यह बता देते हैं कि आज से आंट मे Aunt May और अंकल बैन Uncle Ben ही उसका ध्‍यान रखेंगे। 

तो कहानी अब 15 साल आगे चली जाती है। छोटा सा पीटर पार्कर अब बड़ा हो चुका है। फिल्‍म में दिखाया जाता है कि पीटर साइंस (विज्ञान) का एक होनहार विद्यार्थी है। वहीं उसके कॉलेज में एक बुली लड़का भी दिखाया जाता है जिसका नाम है फ्लैश थॉमसन Flash Thompson।




फ्लैश Flash अपनी पूरी टीम के साथ पीटर को परेशान करता है। इसके बाद पीटर अपने कॉलेज से बाहर आता दिखायी देता है। वह देखता है कि फ्लैश Flash और उसकी टीम छोटे बच्चों को परेशान कर रही है। पीटर एक बढि़या फोटोग्राफर भी था और यह बात फ्लैश भी जानता था।

वह पीटर से कहता है कि चल मेरी एक फोटो खींच। पर पीटर उसकी बात नहीं मानता है और उससे उस बच्‍चे को नीचे उतारने को कहता है। पीटर के काफी मना करने के बावजूद भी फ्लैश उस बच्‍चे को जमीन पर नहीं उतारता है।

इसी वजह से पीटर को गुस्‍सा आ जाता है और वह सभी लोगों के सामने फ्लैश को गालियां और अपशब्‍द कह देता है। इससे फ्लैश का ईगो हर्ट हो जाता है और वह सोचता है कि एक पिद्दी सा पढ़ाकू और डफर लड़का भला मुझे गाली कैसे दे सकता है।

the amazing spider-man the amazing spider-man 2 the amazing spider-man 3 the amazing spider-man 2 game the amazing spider-man game the amazing spider-man 2 apk the amazing spider-man cast the amazing spider-man 2 (2014 video game) the amazing spider-man apk free download


The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination

वह गुस्‍से में आकर पीटर की जोर से पिटाई करता और उसे धुन देता है। लेकिन इसी बीच मे एक लड़की की एंट्री होती है और वह पूछती है कि क्‍या तुमने अपना असाइनमेंट पूरा किया?

मैंने अभी तक लास्‍ट असाइनमेंट पूरा नही किया है तो क्‍या तुम उसे पूरा करने में मेरी मदद कर सकते हो? इसी के साथ वह पीटर को बुली फ्लैश से बचाने में कामयाब रहती है।

बाद में पीटर और उस लड़की की मुलाकात क्‍लास रूम में होती है और वहां पर पीटर उस लड़की को थैंक्‍स बोलता है और अपनी जान बचाने का शुक्रिया अदा करता है। तब वह लड़की कहती है- मेरा नाम है ग्‍वेन स्‍टेसी और मुझे तुमसे मिलकर अच्‍छा लगा।

घर आने पर पीटर की आंट मे उससे पूछती हैं कि पीटर तुम्‍हारा यह हाल आखिर किसने किया? यह सुनकर पीटर झूठ बोल देता है और बोल देता है कि मैं बस सीढि़यों से गिर गया और मेरे चेहरे पर चोट लग गयी।

तभी अंकल बैन की एंट्री होती है और वे समझ जाते हैं कि जरूर पीटर का किसी से तो झगड़ा हुआ है और वह कुछ छिपा रहा है। बैन पूछते हैं कि क्‍या तुम मुझे बताना चाहोगे कि आखिर तुम्‍हारा झगड़ा किसके साथ मे हुआ है?

पीटर अपने अंकल की किसी भी बात का कोई भी जवाब नहीं देता।



The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination

तभी उनके घर का नल खराब हो जाता है और पीटर व अंकल बैन को बेसमेण्‍ट में नीचे नल को ठीक करने जाना पड़ता है। लेकिन वहीं पर पीटर को अपने पिता रिचर्ड पार्कर का एक बैग मिलता है।

और पीटर उस बैग को ऊपर लेकर आता है और उस बैग को खोल कर देखने लगता है कि आखिर उसमें क्‍या-क्‍या चीजें रखीं हैं। तभी पीटर को उस बैग की सीक्रेट चेन में से कुछ डॉक्‍यूमेण्‍ट मिलते हैं। इस दस्‍तावेज के अंदर लिखा होता है- डिके रेज एल्‍गोरिथ्‍म।

अब पीटर के अंदर जिज्ञासा ने जन्‍म ले लिया था। हालांकि वह अभी भी शॉक्‍ड था कि कभी भी उसके पिता ने उसे इस रिसर्च के बारे में नहीं बताया था।

अचानक अंकल बैन वहां आ जाते हैं पर उससे पहले ही वह उन दस्‍तावेजों को छुपा कर रख देता है। अंकल बैन कहते हैं कि बड़ी उम्र होने के साथ साथ मेंटल चेंज भी आते हैं। अंकल बैन कहते हैं- मैं जानता हूँ कि अभी तुम्‍हारे पिता तुम्हारे साथ में नहीं हैं मगर तुम फिर भी सही हाथों में हो।

अब अंकल के जाने के बाद पीटर अपनी क्यूरियोसिटी को रोक नहीं पाता है और इंटरनेट पर उस दस्‍तावेज से जुड़ी हर एक चीज को खंगालने लगता है। इसी दौरान उसे पता चलता है कि उसके पिता रिचर्ड पार्कर एक और साथी के साथ काम किया करते थे जिनका नाम था कर्ट कॉनर।

ये दोनों वैज्ञानिक एक ही रिसर्च पर काम कर रहे थे और यह रिसर्च जुड़ी थी बायोलोजी से रिलेटिड इंसानी क्षमताओ और एबिलिटीस को और बढ़ाना। वे ऐसा इसलिये कर रहे थे ताकि मानव की शक्ति में इजाफा हो और कोई भी बीमारी उनका कुछ भी बिगाड़ न पाये।

the amazing spider-man apk the amazing spider-man apk obb the amazing spider-man android the amazing spider-man apk mod the amazing spider-man actor the amazing spider-man actress name



The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination

इन सभी इंफॉर्मेशन के साथ पीटर अब ऑसक्रॉप कॉर्पोरेशन Oscorp Corporation पहुँच जाता है। वहां पर कर्ट कॉनर Curt Connors  काम किया करते थे। वहां पर पहुँचकर पीटर ग्‍वेन को भी देखता है। यहां आकर उसे मालूम हुआ कि ग्वेन यहां पर कर्ट कॉनर की असिस्‍टेण्‍ट है।

तभी वहां पर एक और इंसान मिलता है जिसका नाम है रचित राथा। ये कोई और नहीं आपके अपने चहेते इरफान खान ही हैं। रचित के हाथ में भी सेम वही डॉक्‍यूमेण्‍ट होता है जिसके बारे में पीटर को क्‍यूरियोसिटी थी।

डिके रेट एल्‍गोरिथम। पीटर यह तो समझ ही जाता है कि जरुर इस दस्‍तावेज का मेरे पिता से कोई तो लेना-देना है ही।

वह रचित का पीछा करता है और एक बायोलॉजिक डिपार्टमेण्‍ट में पहुँच जाता है। वहां पहुँचकर पीटर को अपनी आंखों पर यकीन ही नहीं होता है। वहां पर पीटर ऐसे धागे या थ्रेड्स देखता है जो भारी से भारी वस्तु को भी उठा पाने में सक्षम थे।

इन धागों को कोई और नहीं बल्कि बायोमैकिनिकल स्‍पाईडर्स Biomechanical spiders बना रहीं थीं। लेकिन ऐसे में ही पीटर से एक गलती हो जाती है और वह इन स्‍पाईडर्स में से एक को छू लेता है जिससे सारा सिक्‍वेंस बदल जाता है और सभी मकडि़यां बेकाबू हो जाती हैं और पीटर के ऊपर हमला बोल देती हैं।

जैसे तैसे पीटर उन सभी मकडि़यों को हटाकर वापिस अपनी जगह पर आ जाता है। तभी एक सीन में यह दिखाया जाता है कि रचित, कर्ट कॉनर के पास पहुँचते हैं और नॉर्मन ऑस्बॉर्न की कंपनी ऑसक्रॉप कॉर्पोरेशन जो कि नॉर्मन ऑसबॉर्न की है, अब उन्‍हें वह फॉर्मूला चाहिये जिस पर आप इतने वर्षों से काम कर रहे हैं।

यह जीव विज्ञान के अंदर एक अनोखा नमूना है। तो बेहतर यही होगा कि आप जल्‍दी से जल्‍दी इसे तैयार कर दें वर्ना आपकी इस कंपनी को बंद करने में मुझे ज्‍यादा समय नहीं लगेगा। यह बातें सुनकर कर्ट कॉनर काफी चिंतित हो जाते हैं।

the amazing spider-man all parts the amazing spider-man android game download the amazing spider-man box office the amazing spider-man book the amazing spider-man black cat the amazing spider-man basketball scene girl


The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination

वहीं दूसरे सीन में पीटर और ग्‍वेन स्‍टेसी Gwen Stacy आपस में मिलकर बातें कर रहे होते हैं। लेकिन इसी बीच वहां पर एक बायोमैकेनिकल मकडी में से एक पीटर की गर्दन पर काट खा जाती है। तो अब यहीं से पीटर के शरीर में वो परिवर्तन आना शुरु हो जाते हैं जो कि पीटर को स्‍पाईडर मैन Spiderman बनाते हैं।

अब पीटर ट्रेन से अपने घर की ओर जा रहा होता है और वहीं ट्रेन में कुछ लोग उसे परेशान करने लगते हैं लेकिन अब तक तो पीटर पार्कर के शरीर में काफी सारे बदलाव आ चुके होते हैं। सुपरफास्‍टनैस, सुपर ह्यूमन स्‍ट्रैंथ, और स्पाईडर सैंस। तो इन्‍हीं तीन शक्तियों के प्रभाव से वह उन परेशान करने वाले बुलीज पर हावी हो जाता है और उन्‍हें वहीं के वहीं धोने लग जाता है।

अब पीटर अपने घर पर पहुँच जाता है। घर पहुँचते ही आंट मे से उसका सामना हो जाता है। आंट मे, पीटर से कहती है कि तुम मुझे काफी थके हुए लग रहे हो। ऐसा लगता है मानो तुम किसी से लड़ाई-झगड़ा करके आये हो।

पर पीटर आंट मे Aunt May की बातों को टाल देता है और कोई भी जवाब नहीं देता है। वह चुपचाप अपने रूम मे चला जाता है। पर अगले दिन जब वह उठता है तब तक तो उसके शरीर में बहुत सारे अंदरूनी बदलाव हो चुके होते हैं।

वो जैसे ही किसी चीज को छूने की कोशिश करता है तो वह टूट जाती है और किसी भी चीज को वह अपने हाथ मे आसानी से खींच पाता है। उसके नॉर्मल कामों में भी उसे ऐसा अहसास होता है जैसे कोई बहुत ही ताकतवर इंसान उस चीज का इस्‍तेमाल कर रहा हो।

तो इन्‍हीं बातों को देखते हुए पीटर, डिके रिसर्च एल्‍गोरिथ्‍म Decay Research Algorithm पर अपनी रिसर्च को और भी ज्यादा तेज कर देता है। इसी दौरान उसे पता चलता है कि इस पूरे विषय के ऊपर एक पुस्‍तक भी लिखी जा चुकी है। इस किताब को लिखने वाला कोई और नहीं बल्कि उसके पिता का सबसे खास दोस्‍त कर्ट कॉनर ही है।

the amazing spider-man bluebird the amazing spider-man budget the amazing spider-man bad guy the amazing spider-man behind the scenes and beyond the web the amazing spider-man comic the amazing spider-man cartoon


The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination

अब पीटर सीधा कर्ट कॉनर Curt Connors के घर पर ही पहुँच जाता है। वहां पर कर्ट दरवाजा खोलते हैं और पीटर को बोलते हैं कि मेरा मिलने का समय सिर्फ ऑफिस में ही होता है। वह पीटर से कहते हैं कि यह मेरा घर है और तुम यहां पर क्‍या करने आये हो।

तब पीटर, कर्ट को अपना परिचय देता है और उन्‍हें बताता है कि मैं रिचर्ड पार्कर का बेटा हूँ। जब कर्ट को यह पता चलता है तो वह पीटर को अपने घर में बुलाता है और पूछता है कि बताओ मैं तुम्‍हारी मदद किस प्रकार कर सकता हूँ?

तब पीटर कहता है कि मैं जानता हूँ कि आप एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण जीव विज्ञान प्रयोग पर कार्य कर रहे हैं जिसके अंदर हम अपने शरीर की उन शक्तियों को बढ़ा सकते हैं जिनसे कोई भी बीमारी हमारा कुछ भी नहीं बिगाड़ पायेगी। मैं इसी बारे में आपसे कुछ जानना चाहता हूँ।

यह सुनकर कर्ट कॉनर कहते हैं कि मैं तुम्‍हारे पिता का दोस्‍त हुआ करता था। मैं और तुम्‍हारे पिता दोनों एक ही प्रोजेक्‍ट पर काम कर रहे थे पर तुम्‍हारे पिता की प्लेन हादसे में मौत हो गयी थी और तब फिर हम दोनों मित्र बिछड़ गये।




चूँकि अब वो इस दुनिया में ही नहीं हैं तो उस प्रोजेक्‍ट को आगे बढ़ाने से कोई फायदा नहीं था और इसी कारण मैंने वह प्रोजेक्‍ट बंद कर दिया। यह सुनकर पीटर ने पूछा कि आखिर उस प्रोजैक्‍ट में ऐसी क्‍या कमियां थीं?

तब कर्ट ने पीटर को बताया कि एक ऐसा एल्‍गोरिथम भी था जिसकी मदद से हम अपने प्रयोग को भी सफल बना सकते थे। मगर तुम्‍हारे पिता जिस दिन मुझे उस एल्‍गोरिथम के बारे में बताने वाले थे उसी दिन उनका एक प्‍लेन हादसे में देहांत हो गया।

इसी वजह से वो एल्‍गोरिथम कभी मेरे पास आ ही नहीं पाया और उस एल्‍गोरिथम की मदद से जो विज्ञानरुपी चमत्‍कार हम इस इंसानी सभ्‍यता को दे सकते थे। वह नहीं दे पाये।

the amazing spider-man characters the amazing spider-man costume the amazing spider-man comic pdf the amazing spider-man crack fix download the amazing spider-man collection


The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination

तभी पीटर ने कर्ट से उनकी मदद का आग्रह किया। तभी पीटर उस एल्‍गोरिथम को एक पन्ने पर लिखकर कर्ट कॉनर को दे देता है। तभी कर्ट कॉनर यह देखकर काफी हैरान रह जाते हैं और पीटर से पूछते हैं कि आखिर तुम्‍हें यह एल्‍गोरिथम कैसे मिली?

तब पीटर बोलता है‍ कि मैंने आपके द्वारा लिखी कुछ किताबें पढ़ी थीं और थोड़ी सी विज्ञान की समझ तो मुझे भी है। यह सुनकर और उस एल्‍गोरिथ्‍म Algorithm को लेकर कर्ट काफी खुश हो जाते हैं और पीटर से ऑफिस में आकर मिलने को कहते हैं। एक शीशे के सामने खड़े होकर कर्ट अपने कटे हुए हाथ को देखते हैं।

तभी अगले दिन कॉलेज में पीटर और फ्लैश का फिर से सामना होता है मगर इस बार यह होता है बास्‍केटबॉल कोर्ट में। एक समय था जब पीटर, फ्लैश के आगे कमजोर पड़ता था पर इस बार ऐसा नहीं था। बॉल पीटर के हाथ में आ जाती है।

फ्लैश Flash, पीटर से बॉल को वापस करने को कहता है पर पीटर मना कर देता है और कहता है कि अगर बॉल चाहिये तो खुद आकर मेरे हाथ से ले ले। अब अगले सीन में पीटर फ्लैश को उस बॉल के लिये एक दम चूहे बिल्‍ली जैसे खेल की तरह फ्लैश बॉल पर झपटता है पर उसे हाथ नहीं लगा पाता।

ब पीटर उसे बास्‍केटबॉल को फ्लैश की ओर की बास्‍केट में उछल कर डाल देता है मगर इस सीन में वह इतनी ज्‍यादा पावर लगा देता है कि पूरा टावर की शीशा ही टूट जाता है। तो इस बात से नाराज होकर प्रिंसीपल साहब, पीटर और अंकल बैन को बुला लेते हैं और काफी खरी-खोटी सुनाते हैं।

वो शिकायत करते हैं कि आपके लाड़ले ने फ्लैश से लड़ाई भी लड़ी और हमारे खेल के ऐसेट्स को तोड़ा भी है। अब अंकल बैन, पीटर को खरी खोटी सुनाते हैं और अपनी जिम्‍मेदारियों का अहसास भी करवाते हैं। यह सब वहां पर खड़ी ग्‍वेन स्‍टेसी भी देख रही थी।

the amazing spider-man download apk the amazing spider-man drawing the amazing spider-man download for android the amazing spider-man download game the amazing spider-man dolphin emulator download


uncle ben aunt may

ग्‍वेन Gwen को देखकर अंकल बैन Uncle Ben मुस्‍कुरा देते हैं और कहते हैं कि बेटा ग्‍वेन, तुम्‍हारी तस्‍वीर तो पीटर के कम्‍प्यूटर में भी है। ऐसा लगता है कि जरूर पीटर कुछ जानता है और तुम्‍हें कुछ बताना चाहता है पर शायद किसी वजह से बता नहीं पा रहा है।

तब पीटर अपने अंकल से कहता है कि आप यहां से जाइये और यह सब मुझ पर ही छोड़ दीजिये। अंकल बेन के जाने के बाद पीटर और ग्‍वेन स्‍टेसी आपस में में बातें करने लगते हैं। ग्‍वेन तभी पीटर से पूछती है कि आखिर मेरी तस्‍वीर तुम्‍हारे कम्‍प्‍यूटर में क्‍या कर रही है?

इस पर पीटर बोल देता है कि मैंने तो तुम्‍हारे ग्रुप की फोटो खींची थी और उसमें तुम भी थीं। मुझे लगता है कि अंकल ने शायद वही तस्‍वीर देख ली होगी। तभी वे दोनों डेट पर जाने का फैसला करते हैं। इस बात से पीटर काफी खुश हो जाता है और अपने पास मे आयी हुई पावर्स का भी इस्‍तेमाल करने का प्रयास करता है।




फिर एक सीन में पीटर parker अपने स्केटबोर्ड पर ऊँचाई पर और ऊँचा कूदने की प्रैक्टिस करता हुआ दिखाया जाता है। हालांकि उसके पास अभी भी वेब शूटर्स तो नहीं थे पर फिर भी वह अपनी फि‍जीकल स्‍ट्रैंथ के साथ ही दीवार से चिपकने की भी कोशिश करता है।

वह अपनी एबिलिटीस को बस टेस्‍ट करता रहता है। अगले दिन वह डॉक्‍टर कर्ट कॉनर की ऑसक्रॉप कार्पोरेशन में पहुँच जाता है। तो अब उसे एल्‍गोरिथम की मदद से और कम्‍प्‍यूटर की सहायता से वे दोनों ये पता लगाने का प्रयास करते हैं कि उस शक्ति का इस्‍तेमाल कैसे किया जाये। The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination 

वे दोनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एक चूहे पर यह प्रयोग करके देखते हैं। इससे उन्‍हें इस बात का पता चल जाता है कि आखिर एक चूहे के शरीर में इसका कैसा प्रभाव हो रहा है। बार बार वह चूहा अपना शरीर बदल रहा था और अंतत: उसकी मृत्‍यू हो जाती थी।

तब दोनों को यही लग रहा था कि उनका यह प्रयोग सफल नहीं होगा। लेकिन अचानक उनका यह एक्‍सपेरीमेण्‍ट सफल हो जाता है।

the amazing spider-man drawing in pencil the amazing spider-man dress the amazing spider-man download apk obb the amazing spider-man electro the amazing spider-man emma stone


इसी बीच अंकल बैन, पीटर को काफी बार फोन कॉल करते हैं। अंकल बैन चाहते थे कि पीटर, आंट मे को घर पर ले आये क्‍योंकि वे घर से बाहर थे। लेकिन पीटर उनका कॉल अटैण्‍ड नहीं करता है। जैसे ही रात को वह घर पर पहुँचता है तो दोनो ही उस पर बहुत गुस्‍सा करते हैं।

तब आंट मे Aunt May कहती हैं कि कोई बात नहीं पीटर शायद भूल गया होगा लेकिन अंकल बैन Uncle Ben उस पर काफी गुस्‍सा करते हैं और कहते हैं कि मैंने तुम्‍हें सिर्फ एक काम दिया और वह भी तुमसे न हो पाया।

आखिर तुम्‍हारा दिमाग कहा पर रहता है? तुम कहां पर घूमते रहते हो? तुम्‍हें अपनी जिम्‍मेदारियों के बारे में कोई नॉलेज ही नहीं है, कुछ पता ही नहीं है। यह सुनकर पीटर कहता है कि जिम्‍मेदारियां तो माता-पिता की होती हैं, वे कहां पर हैं।

क्‍या आपके पास इस सवाल का कोई जवाब है। इस बात को सुनकर तो अंकल बैन का पारा और भी ज्‍यादा हाई हो जाता है। साथ ही साथ पीटर को भी बहुत गुस्‍सा आ जाता है और वह बिना कुछ कहे अपने घर से बाहर निकल जाता है।

वह इतने गुस्‍से में था कि जब बाहर निकलते वक्‍त उसने दरवाजा बंद किया तो वह भी टूट जाता है। इस बात को देखकर आंट मे Aunt May, अंकल बैन से कहती हैं कि अब आपको ही पीटर को समझाना होगा। यह टीनएज होती ही ऐसी है।

अगर इस समय उसके दिमाग में हमारे बारे में कोई गलतफहमी पैदा हो गयी तो वह हमेशा हमारे बारे में गलत ही सोचेगा। आंट मे Aunt May कहती हैं कि जाइये और पीटर को प्‍यार से समझाईये। और यह सुनकर अंकल बैन पीछा करते हुए पीटर के पास जाते हैं।

पर यह सारी बातें पीटर सुन और देख रहा होता है। जब अंकल बैन वहां से निकल जाते हैं तो पीटर वहां के स्‍टोर में जाकर एक ड्रिंक मांगता है। उसकी जेब में इतना पैसा नहीं था तो उस दुकानदार ने उसे ड्रिंक देने से मना कर दिया।

दुकानदार कहता है कि यदि ड्रिंक चाहिये तो मुझे पूरे पैसे दो। यह सुनकर पीटर बोलता है कि मेरे पास अभी इतने ही पैसे हैं, मैं टेंशन में हूँ, प्‍लीज मुझे यह ड्रिंक दे दो। तो दुकानदार बोलता है कि मुझे इससे कोई मतलब नहीं है। मुझे तुम्हारे पैसे से कोई लेना-देना नहीं।

the amazing spider-man epic collection the amazing spider-man ending the amazing spider-man epic collection vol 1 the amazing spider-man earth the amazing spider-man extended edition


तभी उस सीन में पीछे से एक गुण्‍डा वहां पर आ जाता है। वह उस दुकानदार की नजर बचा कर वहां से पैसे निकालकर भागने लगता है। इसके साथ ही वह ड्रिंक भी पीटर के हाथ में दे देता है जिसकी उसे जरूरत थी।

तब उस शॉप का ऑनर पीटर के पास आता है और बोलता है कि वह गुण्‍डा तुम्‍हारे पास से गुजर गया तो तुमने उसे पकड़ा क्‍यों नहीं। यह सुनकर पीटर ने जवाब दिया कि मुझे तुम्‍हारे पैसे से कोई लेना-देना नहीं। अब अगले सीन में अंकल बैन आ रहे होते हैं।

uncle ben dying

जब चोर भाग रहा होता है तो उसकी बंदूक नीचे गिर जाती है और अंकल बैन समझ जाते हैं कि यह जरूर कोई चोर या बदमाश ही है। अंकल बैन उस चोर को रोकने की कोशिश करते हैं और तभी गलती से उस चोर की बंदूक चल जाती है और अंकल बैन Uncle Ben की उसी जगह पर मौत हो जाती है।

जब यह सब कुछ पीटर अपनी आंखों से देखता है तो वह अपने आपको काफी कोसता है, वह काफी निराश भी होता है। वह इस सबके लिये सिर्फ खुद को ही जिम्‍मेदार मानता है और बोलता है कि अगर आज मैं गुस्‍से में घर से बाहर न निकला होता और उनकी बात मान लेता तो यह हादसा न होता।




वहीं अगले दिन पुलिस वाले उस चोर की फोटो आंट मे को दिखाते हैं और पूँछते हैं कि क्‍या यह वही चोर है? आंट मे कह देती हैं कि नही वह उसे नहीं पहचानती हैं। मगर पास ही खड़ा पीटर उसे पहचान लेता है। वह चोर हर समय टोपी पहनता था और उसके सुनहरे बाल थे। वह चोरी करने के लिये हर वक्‍त घूमता रहता था।

वहीं अब पीटर यह मन में ठान लेता है कि वह उन चोरों को अब सबक जरूर सिखायेगा और रात को वह उन्‍ही चोरों के एरिया में पहुँच जाता है। पर वहां पहुँचने पर उसे वह चोर नहीं दिखता बल्कि उसकी जगह कोई और ही दिखता है। The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination 


ऐसे में हाथापाई शुरू हो जाती है और कई सारे चोर और गुण्‍डे उसका पीछा करने लगते हैं। गलती से वह एक खड्ढे में गिर जाता है और यह एक बैटल रिंग होती है। यहां पर उसके सामने उसे एक मास्‍क पहना हुआ आदमी दिखायी पड़ता है।

वे सभी चोर चिल्‍लाते हैं कि मैंने तुम्‍हारा चेहरा देख लिया है और मैं तुम्‍हे कभी भी पकड़ सकता हूँ। अब पीटर ने यह तय कर लिया था कि वह खुले मुँह से किसी पर भी वार नहीं करेगा। वह तय कर लेता है कि अब वह अपनी खुद की पोशाक और नकाब या मास्‍क बनायेगा।

वह अब से अपनी एबिलिटीस और सीक्रेट पावर्स को भी फोकस करने लगता है। वह यह भी चेक करता है कि अपनी पावर्स से वह क्‍या कर सकता है और उसमें कौन कौन सी पावर्स हैं?

वहीं पर अगले सीन में टी.वी. पर एक न्‍यूज चल रही होती है कि ऑसकॉर्प कॉरपोरेशन Oscorp Corporation के पास ऐसे वेब थ्रेड्स हैं जिनसे वे किसी भी भारी से भारी सामान को खींच सकते हैं। और इसके साथ ही पीटर Peter उन वेब शूटर्स Web Shooters को भी तैयार कर लेता है।

अब एक सीन में एक चोर गाड़ी को चुराकर भाग रहा होता है और तभी स्‍पाइडर मैन वहां पर पहुँच जाता है। वह उसे खूब पीटता है और उससे यह पूछता है कि आखिर तुमने मेरे अंकल बैन को क्‍यों मारा?

तब वह उस चोर के लेफ्ट हैण्‍ड पर स्‍टार मार्क को चेक करता है क्‍योंकि पुलिस वालो ने उसे बताया था कि जिस चोर ने तुम्‍हारे अंकल बैन को मारा है उसके उलटे हाथ पर स्‍टार मार्क बना हुआ है।

पर उस चोर पर वो निशान नहीं था और तभी वहां पर पुलिस पहुँच जाती है। स्‍पाइडर मैन वहां से भागकर सीधा अपने घर आ जाता है।


rachit ratha

वहीं दूसरे सीन मे रचित राथा सीधा पहुँचते हैं ऑस्‍बोर्न कॉर्पोरेशन में कर्ट के पास में। वो कर्ट से कहता है कि हमने आपको जो समय दिया था वह अब खत्‍म हो चुका है। अब आपके पास सिर्फ कल तक का समय ही है। The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination 

अगर आपने हमें वह एक्‍सपेरीमेण्‍ट नहीं दिया तो हम आपकी कंपनी बंद कर देंगे। तब कर्ट कॉनर Curt Connors कह देते हैं कि अभी तक तो दवाई पूरी तरह से बनी नहीं है। कर्ट आगे कहते हैं कि अभी तक यह परीक्षण केवल चूहों व अन्‍य कीणों पर ही हो सका है।

मनुष्‍यों पर हमने इसका परीक्षण नहीं किया है। हम किसी भी इंसान की जान को खतरे में नहीं डाल सकते। रचित राथा Rachit Ratha इस पर कहता है कि इस सब का इंतजाम तो आपको ही करना पड़ेगा।

अब चाहे आप किसी गवरमेण्‍ट हॉस्‍पीटल से कोई मरीज पकड़ कर लायें या किसी सड़क से कोई आदमी उठायें हमें इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता। हम बस यह चाहते हैं कि आप  उस परीक्षण को करे और आपके पास कल सुबह तक का ही समय है।

अगर ऐसा नहीं हुआ तो कल आपकी कंपनी में ताले लग जायेंगे। अब कर्ट कॉनर सारी रात यही सोचते रहे कि वह करे तो क्‍या करे। अंत में कर्ट उस एक्‍सपेरीमेण्‍ट को अपने ऊपर ही करने के लिये तैयार हो जाते हैं।

जैसे ही कर्ट कॉनर अपने शरीर पर वह परीक्षण करते हैं तो वह जमीन पर गिर जाते हैं और उनका शरीर काफी थक जाता है। जब अगली सुबह वह उठते हैं तो उनका पूरा हाथ बन जाता है। वह हाथ एक जैली जैसा था।

वह रचित राथा को कॉल करते हैं और बताते हैं कि उनका परीक्षण सफल रहा। वो अब इंसानी विकृति को दूर करने में कामयाब हो गये हैं।


lizard

अगले सीन में कर्ट कॉनर एक टैक्‍सी में बैठे दिखायी देते हैं। पर इस समय उनके शरीर पर उस दवाई का उल्‍टा ही साइड इफैक्‍ट्स होने लगता है। वो अब पूरी तरह से एक बड़ी सी छिपकली में बदलने लगते हैं।

कर्ट कॉनर Curt Connors जब रचित राथा Rachit Ratha का पीछा कर रहे होते हैं तो वहां पर स्‍पाईडर मैन, रचित को बचाने के लिये पहुँच जाता है। अब लिजार्ड पूरे शहर में काफी तबाही मचा चुका होता है। वहीं एक सीन में गाड़ी में बच्‍चे होते हैं और वह नदी में गिरने वाली होती है तो स्‍पाईडर मैन उन्‍हें बचाने में लग जाता है।

दवाई का असर खत्‍म हो जाने पर कर्ट कॉनर अब एक सीवर की ओर भाग जाता है। कर्ट सीवर में पहुँचने के पश्‍चात यह सोचता है कि मुझे ऑसकॉर्प को बंद करके अपने सारे परीक्षण यहीं सीवर में शुरू कर देने चाहिये।




वहीं एक सीन में पुलिस अफसर जॉर्ज पूरे शहर को कौन्‍फ्रेंस में यह बता देते हैं कि सारे शहर में स्‍पाईडर मैन नाम का एक कीड़ा घूम रहा है। यह कीड़ा शहर को नुकसान पहुँचा रहा है इसीलिये उसकी गिरफ्तारी के वॉरण्‍ट जारी कर दिये हैं।

वहीं अगले दिन के सीन में पीटर, डॉक्‍टर कर्ट से जाकर मिलता है और उनसे कहता है कि यदि ये शक्तियां किसी इंसान पर हावी होने लगें या उसे उसकी पूरी हद तक पहुँचा दें तो क्‍या होगा? The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination 

इस पर कर्ट कॉनर्स कहता है कि यह तो उसे पकड़ने पर ही पता चलेगा। फिर कर्ट कहते हैं कि मैं अभी यहां से जा रहा हूँ क्‍योंकि मुझे कुछ महत्‍वपूर्ण कार्य करने जा रहा हूँ। ये दुनिया जल्‍द ही बदलने वाली है।

पहले तो यह बात पीटर को समझ ही नहीं आती है लेकिन तभी पीटर की नजर लैब में रखे उन चूहो पर पड़ती है जिन पर कर्ट एक्‍सपेरीमेण्‍ट किया करते थे। यह देखकर पीटर को भी समझने में देर न लगी कि वह छिपकली कोई और नहीं बल्कि कर्ट कॉनर्स ही थे।


The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination

अब यह बात बताने के लिये पीटर सीधा पुलिस के पास ही पहुँचता है। वह जॉर्ज स्‍टैसी George Stacy के पास पहुँचता है और उन्‍हे यह बताता है कि जो छिपकली पूरे शहर में घूम रही है वह कोई और नहीं बल्कि ऑस्‍बॉर्न कॉर्पोरेशन के हैड कर्ट कॉनर्स ही हैं।

आपको उन्‍हें जल्द ही पकड़ना होगा वर्ना वह पूरे शहर में तबाही मचा देंगे। जॉर्ज गुस्‍से में आ जाते हैं और कहते हैं कि तुम पागल हो चुके हो। तुम्‍हें कोई समझ ही नहीं है। आखिर कोई इंसान इतनी बड़ी छिपकली में कैसे बदल सकता है?

जार्ज उसकी बात पर ध्‍यान नहीं देते और पीटर को वहां से निकाल देते हैं। वहीं दूसरी ओर कर्ट कॉनर्स सीवर के अंदर जाकर अपनी उस दवाई पर और भी ज्‍यादा रिसर्च करने लगते हैं।

इस बार कर्ट उस दवाई का हैवी डोज अपने शरीर पर लगा लेते हैं। अब पीटर भी अपने दिमाग से काम लेता है और यह पता कर लेता है कि कर्ट जरूर किसी सीवर के अंदर ही जायेंगे और इसीलिये वह सीवर में जाकर अंदर कैमरे इंस्‍टॉल कर देता है।

वह कर्ट की कुछ तस्‍वीरें लेना चाहता था ताकि उसे उसकी रिसर्च में हैल्‍प हो सके। और तभी वह लिजार्ड वहां पर पहुँच जाता है  और फिर शुरू होती है उस लिजार्ड और स्‍पाईडर मैन की फाइट। लिजार्ड साइज में काफी बड़ा था और उसमें काफी ज्‍यादा सुपर ह्यूमन स्ट्रैंथ भी थी।

लड़ाई में लिजार्ड Lizard, स्‍पाईडर मैन पर भारी पड़ने लगता है और वह उसका सामना नहीं कर पाता है। और पीटर को वहां से जाना पड़ता है और तभी लिजार्ड को पीटर का इन्‍सटॉल किया हुआ कैमरा मिल जाता है।

उसमें यह लिखा होता है कि दिस कैमरा इज फॉर पीटर पार्कर। अब लिजार्ड यह जान जाता है कि स्‍पाईडर मैन कोई और नहीं बल्कि पीटर पार्कर ही है।

अगले सीन मे यह दिखाया जाता है कि लिजार्ड अब पीटर पार्कर को पकड़ने के लिये उसी के स्‍कूल में पहुँच जाता है। लिजार्ड को देखकर वहां पर सारे बच्‍चे भाग जाते हैं। The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination 


और पीटर जैसे ही लिजार्ड के सामने आता है तो समझ जाता है कि लिजार्ड को पता चल गया है स्‍पाईडर मैन के बारे में। अब पीटर की खूब पिटाई होती है। पीटर Peter किसी तरह स्‍पाईडर सूट को पहनने का मौका ढूँढ लेता है और फिर लिजार्ड का अच्‍छे से सामना करता है और वो भी पूरी ताकत के साथ में।

उसे अपने वेब शूटर्स के साथ में पूरी तरह से जकड़ लेता है। मगर लिजार्ड इतना ताकतवर होता है कि उसके वेब शूटर्स का उस पर कोई असर ही नहीं होता है। स्‍पाईडर मैन की खूब पिटाई करता है लिजार्ड।

और इसी समय पर स्‍टैन ली का कैमियो भी दिखाया जाता है। वे इसमें कॉलेज के लाइब्रेरियन बने हैं। वहीं पर लिजार्ड और स्‍पाईडर मैन की लड़ाई हो रही होती है।




अब दवाई का असर खत्‍म होने पर लिजार्ड वहां से भाग जाता है और पीटर मौका पाकर उसी सीवर में पहुँच जाता है जहां पर कर्ट कॉनर्स अपनी रिसर्च कर रहे थे।

और तभी पीटर को यह भी पता चलता है कि कर्ट अब ऐसी दवाई के बनाने पर काम कर रहे हैं जिससे कि पूरा शहर भी लिजार्ड के जैसा बन जायेगा। वह हर एक इंसान को एक भद्दी सी छिपकली मे बदलते देखना चाहता था।

तभी पीटर, ग्‍वेन स्‍टेसी को कॉल करता है और उसे बताता है कि जिस लैब में कर्ट कॉनर्स Curt Connors काम करते थे वहां पर एक एण्‍टीडोट भी मौजूद है। वह ग्‍वेन को उस एण्‍टीडोट को लेकर सीधा ऑसकॉर्प कॉर्पोरेशन की छत पर पहुँचने के लिये कहता है।


The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination

वह ग्‍वेन को ऐसा जल्‍दी से करने के लिये कहता है और बताता है कि जल्‍दी ही लिजार्ड वहां पर पहुँच जायेगा और उससे पहले तुम्‍हें वहां पर पहुँचना होगा। अब ग्‍वेन सीधा ऑफिस में पहुँच कर एण्‍टीडोट निकालने का प्रयास करती है।

उधर दूसरे सीन में स्‍पाईडर मैन सीवर में से निकल कर ऑसकॉर्प कॉर्पोरेशन Oscorp corporation पहुँचने की कोशिश करता है। लेकिन स्‍पाईडर मैन के रास्‍ते में आ जाते हैं पुलिस वाले क्‍योंकि उन्‍हें आदेश दिया जाता है कि स्‍पाईडर मैन को पकड़ना है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि वह शहर मे तबाही मचा रहा है।

अब पीटर को अपनी पहचान जॉर्ज को बतानी पड़ती है और वह कहता है कि वह कोई और नहीं बल्कि आपकी ही बेटी ग्‍वेन स्‍टेसी का दोस्त है। वह जॉर्ज को बताता है कि आपकी बेटी ग्‍वेन स्‍टेसी, कर्ट कॉनर्स की असिस्‍टेण्‍ट है जो कि बहुत जल्‍द ही पूरे शहर पर एक ऐसी दवा का इस्‍तेमाल करेगा जिससे सभी लोग छिपकली में बदल जायेंगे। The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination 

आपको मेरा साथ देना होगा। और तब जॉर्ज, पीटर को छोड़ देते हैं। और तभी एक पुलिस वाले ने स्‍पाइडर मैन Spiderman के पैर पर गोली चला दी जिससे उसे दर्द होता है। वहीं पूरी न्‍यूज एजेंसी यह कवर करने में लगे होते हैं कि किस प्रकार लिजार्ड Lizard को रोकने के लिये स्‍पाईडर मैन ऑस्‍कॉर्प कॉर्पोरेशन Oscorp Corporation की ओर जा रहा है।

और इतनी इमारतों के बीच मे होने से उसे काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। तभी वहां पर वह व्‍यक्ति भी आता है जिसके बच्‍चे की मदद स्‍पाईडर मैन ने की थी। उसने उसके बेटे को मरने से बचाया था।

इसीलिये वह अपने वर्कर्स से कह देता है कि इस पूरे शहर की क्रेन्‍स 90 डिग्री पर कर दो। जिससे होगा ये कि स्‍पाईडर मैन को वहां पर पहुँचने का मौका मिल पाये।

अब सभी क्रेन्‍स वाले अपनी क्रेन्स को 90 डिग्री पर कर देते हैं और इससे स्‍पाईडर मैन झूलता हुआ ऑसकॉर्प कॉर्पोरेशन तक पहुँच जाने में कामयाब रहता है। The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination 


Lizard vs Spider Man

अब स्‍पाईडर मैन और द लिजार्ड के बीच मे बहुत ही जोरदार फाइट देखने को मिलती है। बहुत ही बेहतरीन फाइट सीन्‍स दिखाये गये हैं इस मूवी में क्‍योंकि कम्‍प्यूटर ग्राफिक्‍स का यूज किया गया है।

हालांकि स्‍पाइडर मैन उस लिजार्ड के आगे ताकत मे फीका ही नजर आता है क्‍योंकि उसमे उतनी सुपर ह्यूमन स्‍ट्रैंथ ही नहीं थी। तभी वहां पर लिजार्ड स्‍पाईडर मैन का गला पकड़ लेता है और कहता है कि आज तक तुम्‍हारे पास कोई नहीं था।

ना मॉम ना डैड और न ही तेरे अंकल। लेकिन तभी एण्‍ट्री होती है जॉर्ज स्‍टेसी की। जॉर्ज उस लिजार्ड को गोली मार देते हैं और बोल देते हैं कि उसके अंकल आज भी उसके साथ ही हैं।

जॉर्ज, पीटर के साथ टीम अप करते हैं और कहते हैं कि इसे मैं देखता हूँ। तुम जाकर उस मशीन को रोको और और लौंचर को रोको। लेकिन लिजार्ड हार नहीं मानता और स्‍पाईडर मैन को रोकने की पूरी कोशिश करता है।




सिर्फ 5 सेकेण्‍ड ही बचे होते हैं  पर फिर भी गैनाली लौंचर में पीटर उस एण्‍टीडोट को फिट करने में कामयाब रहता है।

अब लौंचर से उस एण्‍टीडोट का असर पूरे शहर पर होने लगता है। उस एण्‍टीडोट के बादल बनने लगते हैं और छोटे-छोटे पार्टिकल्स गिरने लगते हैं। ये पार्टिकल्स लिजार्ड पर भी गिर जाते हैं। इधर वह टावर टूटने लगता है।

और स्‍पाईडर मैन उस टावर से नीचे गिरने लगता है पर तभी होता है चमत्‍कार और लिजार्ड उसे बचा लेता है। लिजार्ड कहता है कि यह तो मेरी जिम्‍मेदारी थी और मुझे तो तुम्‍हें बचाना ही था। क्‍योंकि कर्ट पर उस दवाई का असर खत्‍म हो चुका था।

कर्ट अब अपने इंसानी रूप में आने लगता है और तब उसे याद आता है कि जब वह लिजार्ड बना था तो उसने जॉर्ज स्‍टैसी को घायल कर दिया था। जब तक पीटर, जॉर्ज के पास पहुँचता है तब तक काफी देर हो जाती है। The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination 


और जॉर्ज जल्‍द ही आखिरी सांस लेते हैं। अगले दिन जॉर्ज का फुनरल दिखाया जाता है। वहां पर ग्‍वेन काफी रोती है और पीटर का इंतजार कर रही होती है मगर पीटर वहां पर नहीं पहुँचता है।

वह शाम को पीटर के पास आती है और फुनरल में ना पहुँचने का कारण पूछती है। क्‍या तुमने मेरे पिता से वायदा किया था कि तुम मुझसे ना मिलो या फिर मेरी शख्सियत छुपाने के लिये ताकि मेरे ऊपर किसी प्रकार का हमला ना हो।

पर पीटर उसकी किसी बात का कोई भी जवाब नहीं देता है। और वापस अपने घर में चला जाता है।

कुछ दिनों के बाद पीटर को यह अहसास होता है कि वह ग्‍वेन के बिना ज्‍यादा समय नहीं रह सकता। वह कहता है कि वादे किये ही तोड़ने के लिये जाते हैं। और फिर स्‍पाईडर मैन तैयार हो जाता है फिर से अपराध के विरूद्ध लड़ने के लिये। इसी के साथ यह मूवी यहां पर समाप्‍त होती है।

इस मूवी के पोस्ट क्रेडिट सीन में डॉक्‍टर कर्ट Doctor Curt को जेल में कैदी के रूप में दिखाया जाता है। तभी वहां पर एक इंसान आता है और वह कर्ट से पूछता है कि क्‍या पीटर को यह बात पता है कि उसके पिता रिचर्ड पार्कर Richard Parker की मौत कैसे हुई?

तो वहां पर कर्ट उससे कहता है कि नहीं उसे इसके बारे में कुछ भी पता नहीं चला है। यह सुनकर वह इंसान वहां से चला जाता है। और इसी के साथ इस मूवी का पोस्‍ट क्रेडिट सीन भी यहीं खतम हो जाता है। The Amazing Spider Man Movie 2012 Hindi Explaination 


तो दोस्‍तों कैसी लगी आपको द अमेजिंग स्‍पाईडर मैन 2012 की कहानी का हिंदी सारांश? आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आयी होगी। अपने दोस्‍तों के साथ इसे शेयर करना ना भूलें। हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक करें। धन्‍यवाद!

Tags

#amazingspiderman, #spiderman, #marvel, #marvelcomics, #comics, #peterparker, #comicbooks, #venom, #igcomicfamily, #spidey, #spidermanps, #comiccollector, #marveluniverse, #theamazingspiderman, #mcu, #spiderverse, #stanlee, #spectacularspiderman, #igcomiccommunity, #tomholland, #avengers, #comic, #igcomics, #comicbook, #andrewgarfield, #spidermancomics, #spidermanfarfromhome, #spidermanhomecoming, #carnage, #bhfyp,

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.