The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi The Rise of Electro || द अमेजिंग स्‍पाइडर मैन 2 द राइज ऑफ इलेक्‍ट्रो हिंदी में मूूवी स्‍टोरी

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi || द अमेजिंग स्‍पाइडर मैन 2 द राइज ऑफ इलेक्‍ट्रो हिंदी में मूूवी स्‍टोरी

हैलो दोस्‍तों आज हम बात करेंगे द अमेजिंग स्‍पाइडर मैन 2 द राइज ऑफ इलेक्‍ट्रो की spider man 2 movie summary। यह मूवी द अमेजिंग स्पाईडर मैन की सीक्‍वल है और दूसरे नंबर की मूवी है। The Amazing Spiderman 2 The rise of Electro in Hindi ||The Amazing Spider-Man 2 (2014) Explained In Hindi

The Amazing SpiderMan 2 (2014) Explained In Hindi


Full Quick Story of The Amazing SpiderMan 2 (2014) The Rise Of Electro Story Explained In Hindi

Amazing Spider Man 2 Summary in Hindi || द अमेजिंग स्पाइडर मैन 2 || Spider-Man Ki Kahani

तो कहानी की शुरूआत होती है पीटर पार्कर Peter Parker के पिता रिचर्ड पार्कर Richard Parker से। शुरू के सीन में हमें रिचर्ड पार्कर, मकडि़यों पर कुछ परीक्षण करते हुए नजर आते हैं। उन मकडि़यों में से सीरम निकाल कर वे वहां से नौ दो ग्‍यारह होने लगते हैं।

इसके साथ ही रिचर्ड पार्कर एक विडियो भी रिकॉर्ड करते हैं जिसमें वे कहते हैं कि हम अपने प्रयोग में सफल रहे। इसी के साथ ही मेरे दुश्‍मनों की संख्‍या भी बढ़ गयी है और सच कहूँ तो यह मैं भी नहीं जानता कि कब तक यह प्रयोग सुरक्षित रहेगा।

इसी कारण से मैं यह विडियो रिकॉर्ड कर रहा हूँ ताकि यदि भविष्‍य में मैं मर भी जाऊॅं तो लोगों को यह पता चल सके कि मैं कोई गैर कानूनी कार्य नहीं कर रहा था। मैं कोई चोरी की प्‍लानिंग नहीं कर रहा था। मैं तो बस दुनिया को वह चीज देना चाहता था कि जिससे दुनिया की विकृता खत्‍म हो जाये। The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi The Rise of Electro

मैं तो बस यह चाहता हूँ कि हर कोई सुपर ताकतवर हो जाये। मगर दुनिया में ऐसे भी कुछ लोग हैं जो इस रिसर्च को चुराना चाहते हैं। कुछ लोग मुझे मारने का प्रयास भी करेंगे। और इस सीन में पीटर पार्कर अपने पिता रिचर्ड पार्कर Richard Parker को बुलाने आ जाता है। अब रिचर्ड पार्कर को यह पता चलता है कि उसके घर मे अभी किसी ने चोरी की है।


Richard Parker

अब रिचर्ड और मैरी पार्कर जो कि पीटर पार्कर के माता-पिता हैं, यह फैसला लेते हैं कि वे अब पीटर को उसके अंकल बैन Uncle Ben और आंट मे Aunt May के पास देखभाल के लिये छोड़ देंगे। रिचर्ड और मैरी दोनो ही एक वैज्ञानिक हैं जो कि ऑस्‍कॉर्प कॉर्पोरेशन Oscorp Corporation के लिये काम करते हैं।

अब पीटर को छोड़ने के बाद दोनों कतर देश के लिये निकल जाते हैं। फ्लाइट के दौरान मैरी, रिचर्ड से बोलती है कि तुमने अपनी आज तक इस प्रोजैक्‍ट पर जितनी भी रिसर्च की है उसे रोजवेल्‍ट मे भेज दो। और यह सुनकर रिचर्ड ने अपनी सारी रिसर्च को रोजवेल्‍ट में अपलोड कर दी।



अपलोड करते समय एक आदमी रिचर्ड के सामने आ जाता है और तब रिचर्ड को पहली नजर में तो यही लगा कि शायद यह कोई पायलट या जहाज का क्रू मेंबर है। पर देखते ही देखते वह आदमी एक गन निकाल लेता है और रिचर्ड पर हमला बोल देता है।

दोनों में हाथापाई शुरू हो जाती है और तभी मैरी पार्कर भी वहां पर पहुँच जाती है। इस लड़ाई में प्‍लेन अपने कंट्रोल को खो देता है। उस प्‍लेन में गन के फायर होने के कारण कांच की विण्‍डो पर छेद हो जाता है और देखते ही देखते सभी खिड़कियां टूट जाती हैं।

पूरा का पूरा प्‍लेन आग पकड़ लेता है और एक समय वो भी आता है जब प्लेन क्रैश हो जाता है। इसी प्‍लेन हादसे में पीटर के माता-पिता की जान चली जाती है। Spiderman, marvel, spidermanhomecoming


Max Dillon
electro in amazing spider man 2

अब कहानी मोड़ लेती है वर्तमान समय में जहां पर हमें पीटर पार्कर दिखाया जाता है। इस सीन में हमें यह दिखाया जाता है कि एक चोर प्‍लूटोनियम मेटल का कंटेनर चुरा कर भाग रहा होता है। इस चोर का नाम ऐलेक्‍सी Alexi है।

पूरे शहर की पुलिस और स्‍पाईडर मैन उस चोर के पीछे भाग रहे होते हैं। स्‍पाइडर मैन उस ट्रक में से सारा का सारा प्‍लूटोनियम निकाल लेता है। मगर ट्रक बेकाबू रफ्तार से चल रहा होता है और शहर की सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान भी पहुँचा रहा होता है। The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi The Rise of Electro

इसी सीन में स्‍पाइडर मैन एक इंसान की जान बचाता है जिसका नाम है मैक्‍स। मैक्स, ऑसकॉर्प कॉर्पोरेशन के अंदर एक इलेक्‍ट्रीशियन के रूप मे काम करता है। यहां पर स्‍पाइडर मैन, मैक्स से कहता है कि तुम अपना ध्‍यान रखना क्‍योंकि तुम मेरे खबरी हो।

अब अगले सीन में स्‍पाइडर मैन पहुँच जाता है ऐलेक्‍सी चोर के पास और वहां पर जाकर उसकी पैण्‍ट उतारकर उसे खूब सताता है। अब यहां से उस चोर को बांध कर उसे पुलिस के हत्‍थे चढ़वा देता है और वहां से भाग जाता है। उस दिन पीटर की ग्रेजुएशन का दिन भी था।

उस दिन पीटर के सभी दोस्‍त और ग्‍वेन स्‍टेसी भी उसका इंतजार कर रहे होते हैं। तभी वहां पीटर पहुँच जाता है। काफी खुशी का सीन होता है क्‍योंकि सभी बच्‍चे अब ग्रजुएट हो चुके होते हैं और अपनी फैमिली के साथ में फोटो खिंचा रहे होते हैं।



यहां पर ग्‍वेन, पीटर को डिनर के लिये बुलाती है। और यहां पर पीटर ग्‍वेन से साफ साफ बोल देता कि वह न तो उससे कभी मिलेगा और न ही कभी बात-चीत करेगा।

ऐसा इसलिये क्‍योंकि पीटर, स्‍पाईडर मेन SpiderMan था और इसी वजह से वह ग्‍वेन Gwen Stacy को किसी भी खतरे में डालना नहीं चाहता था। उसी शाम को जब स्‍टेसी अपने दोस्‍तों के साथ डिनर के लिये जाती है तो नजर चुराते हुए पीटर भी वहीं पर पहुँच जाता है।

लेकिन ग्‍वेन को इस बात का पता चल ही जाता है और वह बाहर आकर पीटर से मिलती है और पूछती है- कि आखिर तुम मुझसे मिलना क्‍यों नहीं चाहते हो? समस्‍या क्या है इसमें? तब जाकर पीटर ने ग्‍वेन को सारी सच्‍चाई बता दी। The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi The Rise of Electro

पीटर ने उसे बताया कि उसने ग्‍वेन के पिता जॉर्ज स्‍टेसी को यह वादा किया था कि उसकी मौत के बाद वह उसकी सुरक्षा करता रहेगा। पीटर आगे कहता है कि अगर मैं तुम्‍हारे साथ रहूँगा तो तुम भी मेरी वजह से किसी न किसी प्रॉब्‍लम में फँसती ही रहोगी।

यह सुनकर ग्‍वेन स्‍टेसी को काफी बुरा लगता है और उसका दिल टूट जाता है। यह सुनकर ग्‍वेन, पीटर से फाइनल ब्रेकअप कर लेती है और उससे कभी भी नहीं मिलने को बोलती है। Spiderman, marvel, spidermanhomecoming, spidermanps, tobeymaguire


The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi
स्पाइडर मैन की कहानी

वहीं पीटर भी अपनी नॉर्मल जिंदगी को जीना शुरू कर देता है। अब पीटर ने डिसाइड कर लिया था कि वह इस शहर में जो भी गैर-कानूनी काम जैसे चोरी, डकैती रोकने में लग जाता है।

अब अगले सीन में हमें स्‍पाइडर मैन का बहुत बड़ा फैन मैक्स डिलन Max Dillon दिखाया जाता है। उसका आज बर्थडे होता है। वह हर समय स्‍पाईडर मैन के बारे में ही सोचता रहता है। वह यह सोचता है कि स्‍पाइडर मैन को उसकी परवाह है और इसीलिये उसने इतनी भीड़ में उसकी ही जान बचाई थी।

अब मैक्‍स को ऑस्‍कॉर्प कॉर्पोरेशन Oscorp Corporation से एक कॉल आती है और इसके बाद वह तुरंत ही ऑसकॉर्प में जाकर वहां पर अधिकारी से मिलता है और समस्या के बारे में पूछता है। तब वहां के लोग उसे बताते हैं कि इलेक्‍ट्रीसिटी डिपार्टमेण्‍ट में कोई प्रॉब्‍लम हो गयी है।

यह सुनकर मैक्‍स रात को वहां पर काम करने के लिये पहुँच जाता है। वह अपने बर्थडे पर भी काम कर रहा होता है और किसी को भी उस छोटे इंसान की कोई परवाह नहीं होती है। वह काम कर ही रहा होता है कि सर्किट को जोड़ते समय वह एक हादसे का शिकार हो जाता है।

वह करंट लगने के बाद एक पानी के टैंक में भी गिर जाता है जिसमें जेनेटिक यील्‍स  यानि कि बिजली का करंट देने वाली मछलियां होती हैं। theamazingspiderman, peterparker, spidermanmemes, spidermanfarfromhome



normon osborn

सभी मछलियां मैक्‍स पर हमला बोल देती हैं और अपना सारा करंट उसके अंदर छोड़ देती हैं। मैक्स इतना सारा करंट झेल ही नहीं पाता है। इस सीन में मैक्‍स की मौत भी हो जाती है। The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi The Rise of Electro

अगले सीन में हमें ऑसकॉर्प कॉर्पोरेशन के सी.ई.ओ. नॉर्मन ऑस्बॉर्न Normon Osborn दिखाये जाते हैं। नॉर्मन ऑसबॉर्न की तबियत काफी खराब होती है और उनसे मिलने उनका बेटा हैरी ऑसबॉर्न आया होता है।

और तब नॉर्मन, अपने बेटे हैरी Harry Osborn से कहते हैं कि बेटा मैं मरने से पहले तुमसे एक बात कहना चाहता हूँ। हमारे पूरे खानदान में एक आनुवांशिक जेनेटिक रोग है जो कि सोलह साल की उम्र से शुरू हो जाता है।

चूँकि तुम भी अब सोलह साल से ऊपर हो चुके हो तो तुम्‍हे भी कुछ तो लक्षण दिखने लगे ही होंगे जैसे कि हाथों में कंपन होना और बेचैनी का होना। मगर मेरे पास मौत से पहले तुम्‍हारे लिये कुछ खास है।

नॉर्मन अब हैरी के हाथों मे अपनी कंपनी का सारा रिसर्च डेटा रख देते हैं और बोलते हैं कि अगर तुमने इसका सही से इस्‍तेमाल कर लिया तो तुम वो सब कुछ कर पाओगे जो आज तक मैं भी नहीं कर पाया।


फिर इस सीन में नॉर्मन औसबॉर्न की मौत हो जाती है और अगले सीन में हैरी ऑस्‍बॉर्न अपनी कंपनी का अगला सीईओ बन जाता है। चूँकि अब हैरी ऑसबॉर्न के पास वह सीक्रेट डेटा था तो वह अब कंपनी के हर डिपार्टमेण्‍ट को हैण्‍डल करने लग जाता है।  

जब पीटर पार्कर Peter Parker को हैरी के पिता की मौत का समाचार मिलता है तो वह उससे मिलने के लिये पहुँच जाता है। और पीटर काफी दुखी होकर हैरी को गले से लगाता है।

बाद में हैरी, पीटर को बताता है कि वैसे तों मैं इस कंपनी को संभालना नहीं चाहता था पर क्‍या करुँ आखिर मेरे पिता की जिम्‍मेदारियों को भी तो किसी को संभालना होगा ही। उनके जाने के बाद इस कंपनी को संभालने वाला मेरे अलावा कोई और नहीं है।

अगले सीन मे हमें मैक्‍स डिलन की डेड बॉडी दिखायी जाती है जो कि सफेद कपड़ो से ढकी हुई है। वह बॉडी पूरी तरह से जल चुकी होती है। उसे जहां पर रखा जाता है वह उस जगह से भाग जाता है।

अगले सीन में पीटर और गवेन एक दूसरे से मिलते हैं और इस बात पर राजी हो जाते हैं कि वो भले ही ब्रेकअप कर चुके हैं पर आपस मे दोस्‍ती तो रख ही सकते हैं। और दोनों ही इस बात पर सहमत होते हैं। tomholland, venom, samraim,i tasm, spidermantrilogy, spidey, andrewgarfield, mcu


Electro

उधर मैक्‍स डिलन Max Dillon शहर के बीचोंबीच आ जाता है और हर जगह इलेक्‍ट्रिक वेव्‍स को फाइण्‍ड करने लगता है। अब मैक्स के भीतर सिर्फ एक ही भूख रह जाती है और वह है बिजली की। वह शहर की मेन लाइन को तोड़कर सारी बिजली अपने अंदर खींच लेता है।

इस बात का जैसे ही पता पीटर पार्कर को चला तो वह फौरन मैक्‍स के पास पहुँच जाता है। पीटर उसे शॉर्ट सर्किट बुलाता है और उससे यह सब करने की वजह पूछता है। इस पर मैक्‍स कहता है कि मुझे नहीं पता कि मुझे क्या हो गया है।

मुझे नहीं पता कि मैं इतना ताकतवर क्‍यूँ महसूस कर पा रहा हूँ। तब सारी जगहों पर लगी टीवी और रिपोर्टर सिर्फ इलेक्‍ट्रो Electro यानि कि मैक्‍स को ही दिखाने में लग जाते हैं। तभी मैक्‍स को यह महसूस होता है कि उसके पास कोई सुपर पावर है।

तभी स्‍पाइडर मैन वहां आकर उससे बाते करने लग जाता है और उसे रोकता है। अब सारे के सारे कैमरा सिर्फ स्‍पाइडर मैन को ही दिखाने में लग जाते हैं और हर जगह इलेक्‍ट्रो Electro की जगह सिर्फ स्‍पाइडर मैन Spiderman ही दिखने लग जाता है। The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi The Rise of Electro

वहां पर मौजूद हर शख्‍स सिर्फ स्‍पाइडर मैन की ही वाहवाही करते हैं ओर इलेक्‍ट्रो की छुट्टी कर देने को कहने लगते हैं। यह सुनकर इलेक्‍ट्रो का मन बहुत बेचैन होने लगता है और वह धीरे-धीरे मैन्युपुलेट होने लग जाता है। वह अब बुराई की ओर जाने लगता है। marvelcomics, spidermanintothespiderverse, raimimemes, ironman, spidermanfans


इससे पहले वो एक अच्‍छा इंसान था जो कि किसी का भी बुरा नहीं चाहता था और जब सभी लोग उसे निराशा से देखते हैं और हीन भावना उसके प्रति रखते हैं तो वह यह तय कर लेता है कि इस शहर में अब वह स्‍पाइडर मैन को नहीं रहने देगा और इसी के साथ वह उस पर हमला बोल देता है।

सबसे पहले तो स्‍पाइडर मैन यह सोचता है कि यहां पर जितने भी लोग मौजूद हैं पहले तो उन्‍हें बचाया जाये। स्‍पाइडर मैन अपने वेब शूटर्स ओर स्‍पाइडर सेंस की पावर्स का इस्तेमाल करके वहां मौजूद लोगों को इलेक्‍ट्रीसिटी के झटकों से बचा लेता है। इसके बाद लोगो को इलेक्‍ट्रो से अलग करने के बाद वह इलेक्‍ट्रो से दो-दो हाथ करने में लग जाता है।

अब यहां इस सीन में दोनों की ही बेहतरीन फाइट दिखायी जाती है और इसमें डिजिटल वीएफएक्‍स बहुत ही ऊँचे लेवल के हैं। दोनों के ही बीच एक बेहतरीन सीजीआई फाइटिंग सीन दिखाया जाता है।

अब स्‍पाइडर मैन अपनी बुद्धि का उपयोग करता है और फायर ब्रिगेड की गाड़ी की पाइप लेकर इलेक्‍ट्रो के ऊपर डाल देता है जिससे उसे शार्ट सर्किट लगता है और वह शांत हो जाता है। यह फाइट अब यहीं समाप्‍त हो जाती है।


The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi

अगले सीन में हमें हैरी ऑस्‍बॉर्न दिखाया जाता है जिससे गलती से वो मेमोरी डिवाइस चालू हो जाता है। और हैरी को तब पता चलता है कि उसके पिता नॉर्मन ऑसबॉर्न और पीटर पार्कर के पिता रिचर्ड पार्कर ने आज से कई साल पहले मकड़ी के ऊपर प्रयोग करके ऐसा सीरम तैयार किया था जिससे वे इंसानी कमजोरियों और विकृतियों को दूर कर सकते हैं।

वे एक ऐसा शरीर बना सकते हैं जिसमे अपार शक्ति हो। लेकिन बदकिसमती से वह सीरम अब उनके पास नहीं था। मगर हैरी ने अपने दिमाग के घोड़े को दौड़ाया और तब जाकर उसे पता चला कि वह सीरम तो जरूर स्‍पाइडर मैन के अंदर ही होगा।

वह समझ गया था कि स्‍पाइडर मैन की शक्तियों का राज वह सीक्रेट सीरम ही है। अब अगले दिन वह अपने दोस्‍त पीटर पार्कर को बुला लेता है। The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi The Rise of Electro

वह पीटर को कहता है कि दोस्‍त मैं जानता हूँ कि तुमने कई बार स्‍पाइडर मैन की फोटोस खींची हैं और तुम उसे जानते भी हो। पीटर मैं धीरे-धीरे मर रहा हूँ। मैं चाहता हूँ कि तुम मुझे उसका खून लाकर दो।

चूँकि पीटर पार्कर तो अपने आप में ही स्‍पाइडर मैन था तो वह हैरी को मना कर देता है और कहता है कि मैं इस काम में तुम्‍हारी कोई सहायता नहीं कर सकता हूँ। तब हैरी कहता है कि अगर तुमने ऐसा नहीं किया तो मैं मर जाऊँगा। spidermanmovie, greengoblin, avengers, spidermancosplay, spidermanedit, raimi


ravencroft institute

मुझे उसके खून की सख्‍त जरूरत है। तब पीटर कहता है कि मैं स्‍पाइडर मैन से बात जरूर करुँगा मगर वो आता है या नहीं यह तो उसकी मर्जी पर ही निर्भर करता है। यह कहकर पीटर वहां से चला जाता है।

अब हमें दिखाया जाता है Ravencroft Institute रेवनक्रॉफ्ट इंस्टीट्यूट। इस जगह पर इलेक्‍ट्रो को पकड़ कर एक मशीन में रख दिया जाता है किसी कैदी की तरह।

उस समय एक जर्मन वैज्ञानिक दिखाया जाता है वह इलेक्‍ट्रो को बताता है कि उसके दिमाग में एक कैपेसिटर लगा दिया गया है जिससे कि उसकी इलेक्‍ट्रीसिटी कण्‍ट्रोल करना काफी आसान हो गया है।

तुम जितना चाहे उतनी ताकत लगा लो कुछ भी नहीं होगा। यह सुनकर इलेक्‍ट्रो को काफी ज्‍यादा गुस्‍सा आ जाता है। वह इतनी ज्‍यादा इलेक्‍ट्रीसिटी पैदा करने लग जाता है कि उसका रंग नीले से लाल हो जाता है और जर्मन वैज्ञानिक का चश्‍मा का कांच भी टूट जाता है।

अगले सीन में हमें हैरी ऑस्‍बॉर्न और स्‍पाइडर मैन का आमना सामना करते दिखाया जाता है। स्‍पाईडर मैन सीधा हैरी के घर पहुँच जाता है और बताता है‍ कि उसकी पीटर पार्कर से कुछ बात हुई थी। पीटर ने मुझे बताया‍ कि तुम मुझसे मिलना चाहते थे। The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi The Rise of Electro


तो बताओ क्‍या चाहिये तुम्‍हें? तब हैरी उससे कहता है कि मैं जानता हूँ कि तुम्‍हारी शक्तियों का राज क्‍या है? मैं जानता हूँ कि यह सब सिर्फ मेरे पिता नॉर्मन ऑस्‍बॉर्न और रिचर्ड पार्कर की खोज के कारण ही संभव हो सका है।

और अब मैं यह चाहता हूँ कि तुम मुझे अपने खून का सेंपल दे दो क्योंकि मैं मर रहा हूँ। तब स्‍पाइडर मैन, हैरी को समझाता है कि हम दोनों का डीएनए एक जैसा नहीं है। अगर मेरा खून तुम्‍हें लेने से तुम्‍हारी जान चली गयी तो क्‍या होगा।

तो यह सुनकर हैरी बोलता है कि मैं तो वैसे भी मरने ही वाला हूँ पर क्‍या पता तुम्‍हारे खून देने से मेरी जान बच जाये। इसमें हम दोनों का ही भला छिपा हुआ है। अगर तुम चाहो तो मैं तुम्‍हें इसके बदले बेशुमार दौलत दे सकता हूँ।

तुम एक प्‍लेन या शिप खरीद लेना। मैं तुम्‍हें मालामाल कर दूँगा। और तब स्‍पाइडर मैन वहां से चला जाता है और कहता है कि मुझे पैसे की भूख नहीं है। मैं तो बस तुम्हारी जान की परवाह करता हूँ।

अब यह बात हैरी को बहुत दुखी कर देती है और तभी उसकी सेक्रेट्री फेलिशिया हार्डी Felicia Hardi वहां पर आ जाती है। तब हैरी से वह कहती है कि मैं तुम्‍हारी किस तरह से मदद कर सकती हूँ। तब हैरी उससे बोलता है कि वह किसी भी तरह से स्‍पाइडर मैन का खून या फिर वो सीक्रेट सीरम secret serum चाहता है। amazingspiderman, bhfyp


The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi

मुझे उस सीरम की जरूरत है। यह सुनकर फेलिशिया उसे बताती है कि वह सीरम आज भी हमारे पास मौजूद है। वह उसे बताती है कि उस सीक्रेट एक्सपेरीमेण्‍ट करने के बाद उन सभी मकडियों को तो मार दिया गया था पर उनमें से वह सीरम तो पहले ही निकाल लिया गया था।

और वह सीरम आज भी हमारे पास मौजूद है। यह सुनकर हैरी उससे पूछता है कि वह सीरम कहां पर है? तब फेलिशिया ने हैरी को बताया कि ऑसबॉर्न कॉर्पोरेशन के सीक्रेट डिपार्टमेण्‍ट में उस सीरम को रखा गया है। The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi The Rise of Electro

और हैरी तथा फेलिशिया उस डिपार्टमेण्‍ट में पहुँच जाते हैं मगर वहां पर उनकी कंपनी का ही सेक्रेटरी भी आ जाता है जिसका नाम है डॉनल्‍ड। वह उससे कहता है कि तुमने मैक्‍स डिलन नाम के आदमी को जान से मरवा दिया था हालांकि वह तुम्‍हारी ही कंपनी में काम करता था।

हालांकि हैरी को तो इस बारे में कुछ भी पता ही नहीं था मगर फिर भी सारा दोष उसी के ऊपर रख दिया जाता है। वह उससे हैरी का पद छीन लेता है और खुद सीईओ बन जाता है। और हैरी को वहां से जाना पड़ता है।


हैरी के पास एक स्‍पेशल डिवाइस था और उसे यह भी पता चल जाता है कि रेवनक्रॉफ्ट इंस्‍टीट्यूट के अंदर अभी भी मैक्‍स डिलन जिंदा है। वहां जाकर वह सीक्रेटली मैक्‍स डिलन उर्फ इलेक्ट्रो से मिलता है और उसको कहता है कि मुझे तुम्हारी जरूरत है।

मुझे मेरी ही कंपनी वालों ने तुम्‍हारी मौत का जिम्‍मेदार बना दिया और कंपनी से बाहर कर दिया। तब इलेक्‍ट्रो उससे पूछता है कि मैं आखिर तुम्‍हारी सहायता क्‍यों करुँ? तो हैरी उससे कहता है कि स्‍पाइडर मैन हम दोनों का ही दुश्‍मन है।

हैरी आगे कहता है कि अगर मैं तुम्‍हें यहां से निकालने में मदद करुँ तो तुम इस कंपनी को पाने में मेरी मदद करोगे। इस बात पर दोनों में ही बात बन जाती है और एक डिवाइस की मदद से हैरी इलेक्‍ट्रो को आजाद कर देता है।

बाहर निकलने पर सबसे पहला काम इलेक्ट्रो करता है वहां मौजूद हर एक पुलिस वाले को मौत के घाट उतारने का। अब इलेक्‍ट्रो और हैरी ऑस्‍बॉर्न पहुँच जाते हैं सीधा ऑसबॉर्न कॉर्पोरेशन के हेड ऑफिस में और यहां पर इलेक्‍ट्रो एक ही शॉक वेव में डॉनल्‍ड मैकेन को मार देता है।

पर इसके तुरंत बाद हैरी उसे फिर से जीवित कर देता है और डॉनल्‍ड को बोल देता है कि हम जब चाहे तब तुम्‍हें मार सकते हैं और मारने के बाद तुम्‍हें फिर से जीवित भी कर सकते हैं। The Amazing Spider-Man 2 (2014) Explained In Hindi


The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi

अब हैरी धमकाते हुए डॉनल्‍ड से पूछता है कि अगर तुम फिर से मरना नहीं चाहते हो तो मुझे साफ-साफ बताओ कि इस कंपनी का सीक्रेट डिपार्टमेण्‍ट कहां पर है? अब मुझे उस सीक्रेट स्‍पाइडर सीरम की सख्‍त जरूरत है।

मुझे बताओ वह कहां पर रखा हुआ है? अब अपनी जान की परवाह करते हुए डॉनल्‍ड, हैरी और इलेक्‍ट्रो को उस सीक्रेट डिपार्टमेण्‍ट में पहुँचा देता है और वहां पर हैरी देखकर हैरान रह जाता है क्‍योंकि वहां पर काफी सारे सीक्रेट एक्‍सपेरीमेण्‍ट्स हो रहे थे जिनके बारे में हैरी अभी तक अनजान था।

तब हैरी  को वहां पर एक जगह पर स्‍पाइडर सीरम मिल जाता है और वह डॉनल्‍ड को उस सीरम को अपनी बॉडी में इंजेक्ट करवा लेता है। तब डॉनल्‍ड ने हैरी को बताया कि हमने अभी तक इस सीरम का इस्‍तेमाल किसी भी इंसानी शरीर पर नहीं किया है। The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi The Rise of Electro

हमने आजतक सिर्फ जानवरों पर ही इसका परीक्षण किया है। तब हैरी खिसिया जाता है और डॉनल्‍ड से कहता है कि जैसा मैं कहता हूँ वैसा ही करो। और तब हैरी अपने अंदर वह सीक्रेट सीरम इंजेक्‍ट करवा लेता है।

इसके बाद हैरी की शक्तियां बहुत तेजी से बढ़ने लगती हैं। हैरी की सभी बीमारियां खत्‍म हो जाती हैं। उसे एक नयी बॉडी मिल जाती है। हैरी अब रेंगता हुआ एक ग्‍लाइडर सूट को पहन लेता है। अब इलेक्‍ट्रो भी कहां रुकने वाला था।


The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi

वह सीधा पूरे शहर को बिजली देने वाली कंपनी ऑस्‍कॉर्प इलेक्‍ट्रीसिटी स्टेशन पर पहुँच जाता है। चूँकि इलेक्‍ट्रो यह बात जानता था कि अगर वह श‍हर की बिजली बंद कर दे तो स्‍पाइडर मैन वहां जरूर उससे मिलने और रोकने के लिये आयेगा।

इलेक्‍ट्रो ठीक ऐसा ही करता है और तभी स्‍पाइडर मैन को भी यह पता चल जाता है कि यह काम सिर्फ इलेक्‍ट्रो ही कर सकता है। इसके बाद स्‍पाइडर मैन सीधा ऑसकॉर्प कॉर्पोरेशन के इलेक्‍ट्रीसिटी डिपार्टमेण्‍ट में पहुँच जाता है।

अब इलेक्‍ट्रो और स्‍पाइडर मैन के बीच में बहुत ही बेहतरीन फाइट शुरू हो जाती है। इससे पहले की लड़ाई में इलेक्‍ट्रो ने स्‍पाइडर मैन के वेब शूटर्स को तबाह कर दिया था।

लेकिन इस बार स्‍पाइडर मैन ने अपनी इस कमी पर मेहनत की और चार्ज्ड वेब शूटर्स का इस्‍तेमाल किया। स्‍पाइडर मैन के वेब शूटर्स अब इलेक्‍ट्रो की एनर्जी को वापस उसी पर पलटवार कर रहे थे।

अब इसी बीच ग्‍वेन स्‍टेसी भी वहां पर पहुँच जाती है। और तभी स्‍पाइडर मैन, ग्‍वेन से कहता है कि उसे वहां पर नहीं आना चाहिये था। वह ग्‍वेन को यह भी बताता है कि इलेक्‍ट्रो एक बैट्री की तरह है। और मेरे पास उसे हराने का एक तरीका है।


spidy vs electro

हम उस बैट्री को ओवर चार्ज करके उसे फटवा सकते हैं ठीक उसी तरह मुझे इलेक्‍ट्रो के खिलाफ भी ओवरचार्ज का इस्‍तेमाल करना होगा। जब मैं कहूँ तभी वहां की मेन पावर लाइन को इलेक्‍ट्रीसिटी से जोड़ देना क्‍योंकि मैं इसका इस्‍तेमाल इलेक्‍ट्रो को ओवर चार्ज करने के लिये करुँगा।

तो ग्‍वेन इलेक्‍ट्रीसिटी डिपार्टमेण्‍ट के अंदर पहुँच जाती है जहां पर उसे मेन पावर लाइन को इलेक्‍ट्रीसिटी से जोड़ना होता है। वहां पर पहुँचकर ग्‍वेन स्‍टेसी पावर ऑन कर देती है और स्‍पाइडर मैन अपने वेब को इस्‍तेमाल करते हुए सारी एनर्जी रिफ्लेक्‍ट करके इलेक्‍ट्रो को ही देने लग जाता है। The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi The Rise of Electro

अब इलेक्‍ट्रो इतनी सारी एनर्जी को जैसे ही एब्‍जॉर्ब करता है तो उसके सारे कैपेसिटर फट जाते हैं और स्‍पाइडर मैन, इलैक्‍ट्रो को हराने में कामयाब रहता है। तभी उस जगह पर हैरी ऑस्‍बॉर्न भी पहुँच जाता है और वह यह भी जान जाता है कि पीटर पार्कर और ग्‍वेन स्‍टेसी में आखिर क्‍या रिश्‍ता है।

वह स्‍पाइडर मैन का यह राज भी जान जाता है कि उस मास्‍क के पीछे कोई और नहीं बल्कि पीटर पार्कर ही है। वह ग्‍वेन को लेकर वहां से भाग जाता है। पीछा करते करते स्‍पाइडर मैन शहर की सबसे ऊँची इमारत पर जाकर खड़ा हो जाता है।


The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi

वह वहां पर हैरी से गिड़गिड़ा कर कहता है कि वो ग्‍वेन को कोई नुकसान न पहुँचाये। यह सुनकर हैरी काफी ऊँचाई से ग्‍वेन स्‍टेसी को छोड़ देता है और स्‍पाइडर मैन उसे बचाने की काफी कोशिश करता है। जैसे-तैसे वह ग्‍वेन को पकड़ कर बचा लेता है।

पर अब स्‍पाइडर मैन की फाइट शुरू हो जाती है ग्रीन गॉब्लिन के साथ में। अब दोनों के बीच में क्‍लॉक टावर के अंदर लड़ाई छिड़ जाती है। पर इस बार स्‍पाइडर मैन फँसा हुआ था।

एक तरफ तो उसे ग्रीन गॉबलिन Green Goblin Glider से फाइट भी करनी होती है और दूसरी ओर क्‍लॉक टावर मे स्‍पाइडर वेब से लटकी हुई ग्‍वेन स्‍टैसी की जान भी बचानी होती है। मगर इन असंतुलनों के बीच स्‍पाइडर वेब टूट जाता है और ग्‍वेन स्‍टेसी सीधा नीचे गिर जाती है।

इधर ग्‍वेन नीचे गिर रही होती है और उधर स्‍पाइडर मैन अपना वेब शूटर्स इस्‍तेमाल करता है पर देर हो चुकी होती है। वेब शूटर्स के इस्‍तेमाल करने के बाद भी वह ग्‍वेन तक नहीं पहुँच पाते हैं और ग्वेन सीधा जमीन से टकरा जाती है। The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi The Rise of Electro

स्‍पाइडर मैन सीधा ग्‍वेन के पास पहुँचता है और उसे जिंदा करने की कोशिश करता है पर तब तक काफी देर हो चुकी होती है। (और यह काफी इमोशनल सीन है।) इसके बाद ग्‍वने स्‍टेसी का फ्यूनिरल दिखाया जाता है। इस सीन के साथ इस मूवी की कहानी समाप्‍त हो जाती है।


पोस्‍ट क्रेडिट सीन (Post Credit Scene) || Amazing Spider Man 2 Ending

The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi

इस सीन में दिखाया जाता है कि हैरी ऑसबॉर्न को रेवनक्रॉफ्ट इंस्टीट्यूट में कैद कर दिया गया है। अब फिर से वही सीक्रेट आदमी हैरी के पास भी पहुँच जाता है जो कि कर्ट कॉनर्स के पास भी पहुँचा था।

वह हैरी से पूछता है कि क्‍या तुम उससे अभी भी लड़ना चाहते हो? तो यह सुनकर हैरी बोल देता है कि स्‍पाइडर मैन से लड़ने के लिये ऑसकॉर्प कॉर्पोरशन मे हर सामान मौजूद है।

अब वह सीक्रेट इंसान जेल से ऐलेक्‍सी को छुड़वा कर ऑसकॉर्प का राइनो सूट उसे दे देता है। वह स्‍पाइडर मैन से लड़ना चाहता था। मगर पिछले पांच महीनों से स्‍पाइडर मैन आया ही नहीं था किसी के भी सामने।

कारण था ग्‍वेन की मौत का दुख। मगर जैसे ही उसे पता चला कि शहर में एक और खतरा आ गया है तो वह सब कुछ भुलाकर राइनो से लड़ने के लिये आ जाता है। और इस सीन के बाद यह मूवी यहीं पर समाप्‍त होती है। The Amazing SpiderMan 2 Explained In Hindi The Rise of Electro


तो आपको हमारी यह मूवी की कहानी का सारांश कैसा लगा? यदि आपको यह पसंद आयी हो तो कृपया अपने मित्रों के साथ अवश्‍य शेयर करें। यदि कोई सुझाव हो तो उसे कॉमेण्‍ट सेक्शन में जरूर लिखें। धन्‍यवाद!

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.