The Ant Man Movie Explained in Hindi

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

The Ant Man Movie Explained in Hindi

The Ant Man Movie Explained in Hindi || The Ant-Man Movie Explained in Hindi

The Ant Man Movie Explained in Hindi

हैलो दोस्‍तों आप कैसे हैं? उम्‍मीद करते हैं कि आप अच्‍छे होंगे। तो आज हम बात करेंगे मार्वल सिनेमैटिक्‍स मूवी एण्‍टमैन के बारे में। यह मार्वल्‍स सिरीज की 12 वी मूवी है।

कहानी के शुरूआत में शील्‍ड के हैडक्‍वार्टर पर एक व्‍यक्ति हैंक पिम नाम का दिखाया जाता है। वह शील्‍ड में एक वैज्ञानिक के तौर पर कार्यरत थे परंतु वे अपना रिजाइन रख देते हैं।

वह इस बात से खफा थे कि जो उनकी मेहनत से खोज की गयी थी उस पर शील्‍ड के कई और साइंटिस्‍ट भी अपना अपना हक जताने लग जाते हैं। उनकी खोज बहुत ही दुर्लभ थी और वे इस खोज के प्रयोग द्वारा अपने शरीर को कभी भी छोटा या बड़ा कर सकते थे।

हालांकि वे इस बात से भी भली-भाँति परिचित थे कि यदि यह रिसर्च किसी गलत हाथों में पड़ गयी तो इसका समाज पर बहुत ही गंदा प्रभाव पड़ेगा। वे इस बात को भी नहीं नकारते हैं कि इस परीक्षण का गलत इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है।


The Ant Man Movie Explained in Hindi

अगले सीन में हमें वर्तमान समय दिखाया जाता है और इसमें हैंक पिन की बेटी जिसका नाम होता है होप वान डाइन। होप अपने साथी डैरेन क्रॉस के साथ शील्‍ड में ही काम कर रही होती है।

पहले तो होप अपने पिता का ही साथ देती है लेकिन अपने बॉस का भरोसा जीतने के लिये वह अपने ही पिता को किसी तरह से शील्‍ड से निकलवा देती है।

उसी कंपनी में होप और डैरन मिलकर एक छोटा सा yellow jacket suit  बनाते हैं। यह सूट बिलकुल एण्‍टमैन जैसा ही था पर उनका इरादा इसे ब्‍लैक मार्केट में बेचकर पैसे कमाने से था।


तो अगले सीन में हमे स्‍कॉट लैंग दिखाया जाता है जो कि इस मूवी का मुख्‍य किरदार भी है। कहानी के अनुसार स्‍कॉट लैंग अपनी जेल की सजा काटकर नॉर्मल जिंदगी में वापिस कदम रखता है।

अब स्‍कॉट लेंग अपने सबसे जिगरी दोस्‍त लुइस Luis से मिलता है। वह अपनी बेटी Cassie  से मिलने जाता है ताकि वह अपनी आम जिंदगी को फिर से शुरू कर सके।

इस सीन में हमें स्‍कॉट की पूर्व पत्नि मैगी Maggie  भी दिखायी जाती है। पर इस समय मैगी उससे तलाक ले चुकी होती है। अब सीन में हमें मैगी का दूसरा नया हसबैण्‍ड भी दिखाया जाता है और उसका नाम Paxton होता है।



स्‍कॉट का क्रिमिनल रिकॉर्ड देखते हुए कोई भी उसे काम पर रखने को तैयार ही नहीं होता है। तो अब स्कॉट को याद आती है अपने दोस्‍त लुइस की जो कि चोरों का मास्‍टर माइंड भी होता है।

तब लुइस ने स्‍कॉट को एक सुझाव दिया और कहा कि अगर हम इस एक घर में चोरी करने में कामयाब रहे तो हम बहुत ही जल्‍दी अकूत संपत्ति के मालिक बन जायेंगे।

पेशे से तो स्‍कॉट लैंग चोर था ही इसीलिये इस ऑफर को भी वह स्‍वीकार कर लेता है और एक बड़े से घर में धावा बोल देता है। पर जैसे ही उसने सेफ का लॉक तोड़ा तो उसे वहां पर कोई पैसे नहीं मिले पर एक सूट मिल जाता है। यह एण्‍टमैन का ही सूट है।


वह यही सोचता है कि यहां पर तो कोई दौलत नहीं रखी है। अब स्कॉट वहां से नौ-दो ग्‍यारह होने की फिराक में ही था कि तब तक तो वहां पर पुलिस आ चुकी होती है और स्‍कॉट को पकड़ लेती है।

जब पुलिस उसे लॉकअप में बंद कर देती है तो स्‍कॉट लेंग का सामना होता है डॉक्‍टर हैंग पिन से। तब डॉक्‍टर हैंग पिन, स्‍कॉट को बताते हैं कि यह सब एक चाल थी। हमने एण्‍टमैन का सूट बनाकर तैयार कर दिया।

र हमें तलाश थी एक ऐसे बंदे की जो कि इस सूट के काबिल हो। हम यह चाहते थे कि कोई इस सूट की छिपी शक्तियों का ठीक से इस्‍तेमाल कर भी पाता है या नहीं।


The Ant Man Movie Explained in Hindi

तभी डॉक्‍टर हैंग पिन वहां से जाने से पहले कुछ नन्‍हीं चीटियों के द्वारा उस सूट को स्‍कॉट लैंग के पास भिजवा देते हैं।

यह देखकर स्‍कॉट लेंग समझ जाता है कि हैंग पिन उसकी जेल से भागने में सहायता करना चाहते हैं। अब स्‍कॉट ने सूट पहनने में जरा भी देर नहीं की और उस सूट को पहन कर जेल से भाग जाता है।

अब जेल से जाने के बाद वह सीधा डॉक्‍टर हैंग पिन के पास जाता है और तभी हैंग पिन उसे एक मिशन देते हैं। वह स्‍कॉट को मिशन के बारे में बताते हैं और बोलते हैं‍ कि हमें येलोजैकिट सूट को डैरेन के पास से चुराना है।


अगले सीन में हमें होप वान दिखायी जाती है जो हैंग पिन की बेटी है पर काम कर रही है डेरेन के लिये। वह डैरेन का साथ देती है और स्‍कॉट की भी मदद करती है एण्‍टमैन सूट की शक्तियों को यूज करने में।

अब अगले सीन में होप वान अपने पिता हैंग पिन से अपनी माँ के बारे में पूछती है तो हैंग पिन उसे बताते हैं उसकी मां वास्‍प के नाम से जानी जाती थी।

वो दोनों एक मिशन पर थे पर उसकी मां अपने आप को इतना छोटा बना लेती है कि एक क्‍वाण्‍टम रिआल्‍म में पहुँच जाती है। हैंग पिन यहां बताते हैं कि क्‍वाण्‍टम रिआल्‍म में पहुँचने पर समय का प्रभाव खत्‍म हो जाता है और वह आगे या पीछे नहीं होता है।


The Ant Man Movie Explained in Hindi

नॉर्मल लोगों की जिंदगी के यदि कई साल बीत भी जायें तो भी हमें उसके बारे में कभी पता नही चल पायेगा। यह बातें स्कॉट सुन लेता है और वहां पर आ जाता है।

वह काफी चिंतित दिखायी देता है। तब हैंग पिन, स्‍कॉट को भी यही बताते हैं कि तुम्‍हें हमेशा इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि कभी भी अपने आप को इतना छोटा नहीं बनाना है कि क्‍वाण्‍टम रिआल्‍म में पहुँच जाओ।

अब डॉक्‍टर हैंग पिन ने स्‍कॉट लैंग को शील्‍ड के बेस पर भेज देते हैं एक सीक्रेट मिशन को पूरा करने के लिये। उसका मिशन था शील्‍ड बेस से एक चीज चुराकर डॉक्‍टर हैंग पिन के पास मे लाना।

वह किसी तरह शील्‍ड के बेस पर पहुँच तो जाता है पर वहां पर सैम विल्‍सन उर्फ फॉल्‍कन से उसका सामना हो जाता है। पर अपनी चालाकियों का इस्‍तेमाल करके स्‍कॉट शील्‍ड से वह सीक्रेट डिवाइस चुराकार आ जाता है।


The Ant Man Movie Explained in Hindi

अगले सीन में डेरेन येलोसूट को परफेक्‍ट बनाने पर काम कर रहा होता है और उसमें कामयाब भी रहता है। वह उस सूट को ब्‍लैक मार्केट में बेचने के लिये एक असेम्‍बली भी रखवा देता है।

वह इस सूट को बेचकर पैसा कमाना चाहता है। तभी एण्‍टमैन उस असेमबली मे अपनी आर्मी के साथ वहां पर पहुँच ही जाता है। वह उनके सभी सिस्‍टम को फेल कर देता है और सभी सिक्‍योरिटी प्रोग्राम्‍स को फेल कर देता है।

वह सीधा येलोजैकेट सूट के पास में पहुँच जाता है। वह उस सूट को लगभग चुराने ही वाला होता है पर उसी समय वहां पर डैरेन आ जाता है और उस सूट को ले लेता है।



डैरेन को यह पहले ही अनुमान हो गया था कि डॉक्‍टर हैंग पिन येलोजैकेट सूट को चुराने के लिये कोई ना कोई हथकण्‍डा जरूर अपनायेगा।

वह अब स्‍कॉट के साथ-साथ डॉक्‍टर हैंग और उसकी बेटी होप वेन को भी बंदी बना लेता है। पर इस बार स्‍कॉट के पास एण्‍टमैन का सूट होता है तो वह उसी की शक्तियों का फायदा उठा कर हैंग और होप वान को बचाने की कोशिश करता है।

पर कहानी में अब एण्‍ट्री होती है हाइड्रा के एजेण्‍ट की। वह एजेण्‍ट उस येलोजैकेट सूट के फॉर्मूले का लेकर वहां से भाग जाता है।

अब उस ऐजेण्‍ट ने पूरी बिल्डिंग मे बॉम्‍ब लगा रखे होते हैं और उनके ब्‍लास्‍ट होने से पहले ही स्‍कॉट, डॉक्‍टर हैंग और होप वैन को वहां से बाहर निकाल कर सुरक्षित स्‍थान पर ले आता है।


The Ant Man Movie Explained in Hindi

अब इसके बाद पूरी बिल्डिंग ब्‍लास्‍ट हो जाती है। इधर बचाव कार्य करने मे व्‍यस्‍त रहने के कारण स्‍कॉट का ध्‍यान येलोजैकेट सूट पर नहीं रहता है और डैरेन उस सूट को पहन कर वहां से भाग जाता है।

डॉक्‍टर हैंग पिन, एण्‍टमैन को डैरेन का पकड़ने के लिये कहते हैं और यह सुनकर स्‍कॉट सीधा डैरेन का पकड़ने भागता है। अब एक बेहतरीन फाइट सीन देखने को मिलता है।

स्‍कॉट को अपने एण्‍टमैन के सूट की प्रैक्टिस अच्‍छे तरीके से थी। वह डैरेन पर भारी पड़ने लगता है और जब डैरेन को लगने लगा कि स्‍कॉट उस पर भारी पड़ रहा है और वह सीधी लड़ाई में उससे नहीं जीत सकता तो वह सीधा स्‍कॉट की बेटी के पास पहुँच जाता है और उसे कैद कर लेता है।


वह स्‍कॉट को धमकी देता है कि अगर तुम अपनी बेटी की सलामती चाहते हो तो यहां से चले जाओ वर्ना मैं तुम्‍हारी बेटी कैसी का सर उड़ा दूँगा।

यह सुनकर स्‍कॉट को बुरी तरह से गुस्‍सा आ जाता है और वह अपने आप को इतना छोटा बना लेता है कि वह येलोजैकेट सूट के अंदर घुस जाता है।

अंदर जाकर वह उस सूट के सर्किट्स को अंदर से तहस-नहस कर देता है और येलोजैकेट सूट को बुरी तरह से बर्बाद कर देता है। लेकिन इस फाइट के दौरान स्‍कॉट लैंग ने अपने आप को इतना छोटा बना लिया होता है कि वह क्‍वाण्‍टम रिआल्‍म मे पहुँच जाता है।

उस समय वह अपने शरीर को देखता है और डॉक्‍टर हैंग पिन की एक बात याद करता है। डॉक्‍टर हैंग पिन ने कहा था कि उसके सूट के हाथ में एक कैप्‍सूल है जिसका कभी भी इस्‍तेमाल नही करना है।


toy tbhc
Nerf Disruptor Elite Blaster 6-Dart Rotating Drum

वह उस कैप्‍सूल को सूट के अंदर फिट कर देता है और एक टाइम ड्यूरेशन पर सेट करके घुमा देता है। ऐसा करने से क्‍वाण्‍टम रिआल्‍म के इफेक्‍टस उल्‍टे पड़ जाते हैं और स्‍कॉट लैंग अपनी वास्तविक दुनिया में वापिस आ जाता है।

कैसी के सौतेला पिता डेक्‍सटन भी काफी खुश होता है कि कैसे स्‍कॉट ने उसे बचाया। इस सीन में डैक्सटन, स्‍कॉट को यह भरोसा दिलाता है कि अब उसे दोबारा कभी भी पुलिस स्‍टेशन या जेल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

डैक्‍सटन एक पुलिसमैन है। इधर अगले सीन में डॉक्‍टर हैंग पिन अचंभित से नजर आते हैं और वह स्‍कॉट से पूछते हैं कि वह आखिर क्‍वाण्‍टम रिआल्‍म से बाहर निकलने में कैसे कामयाब हो गया?

आज तक ऐसा कोई नहीं कर पाया था। वह स्‍कॉट से कहते हैं कि अगर तुम वापस आ सकते हो तो मेरी पत्नि भी क्‍वाण्‍टम रिआल्‍म से वापिस आ सकती है। मेरे अंदर यह एक आस जगने लगी है तुम्‍हें देखकर। तो कहानी यहीं पर समाप्‍त हो जाती है।


पोस्‍ट क्रेडिट सीन

The Ant Man Movie Explained in Hindi

डॉक्‍टर हैंग पिन अपनी बेटी होप वेन को एक और सूट दिखाते है। इस सूट का नाम होता है द वैस्प। और यह पोस्ट क्रेडिट सीन यही पर समाप्‍त होता है। 

Ant Man Movie Explained in Hindi || Ant Man Movie Explained in Hindi

तो आपको यह मूवी कैसी लगी? यदि आपको यह सारांश पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ शेयर करना ना भूलें। यदि कोई सुझाव हो तो नीचे कमेण्‍ट सेक्‍शन में अवश्‍य बतायें। धन्‍यवाद!

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.