The Top Best Inverter and Battery Combination In India 2022

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

The Top Best Inverter and Battery Combination In India 2022

The Top Best Inverter and Battery Combination In India 2022 || best inverter battery 2021 – 2022 

best inverter battery 2022

दोस्‍तों याद कीजिये कि जब लाइट जाती है तो हमें कैसा एहसास होता है। अपनी लाइफ को हमेशा रोशनी में रखने के लिए आपको चाहिए एक अच्छा इन्वर्टर पर कौन सा? कौन सी बैटरी इसके साथ लें?  

इसे choose करने के लिए आपके पास तीन रास्ते हैं पहला आप ऑनलाइन रिव्‍यूज देखें (जो कि ज्‍यादातर फेक होते हैं) और एक अच्छा प्रोडक्ट खरीद लीजिए।

दूसरा आप किसी भी दुकानदार के पास जाइए और उसकी पसंद का इनवर्टर और बैटरी का कॉन्बिनेशन ले लीजिए फिर चाहे जो भी हो।

और तीसरा इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और इसे पूरा पढ़ने के बाद आप अपने लिए बेस्ट इनवर्टर और बैटरी का कॉन्बिनेशन ले पाएंगे।

आज हम बात करने वाले हैं The Top 4 Best Inverter and Battery Combination In India 2022 के बारे में। बेस्ट इनवर्टर एंड बैट्री इन इंडिया



Our Best Inverter for Home in India Pick


दोस्‍तों अगर आपके पास पूरा आर्टिकल पढ़ने का समय नहीं है और आप बहुत जल्‍दी में हैं तो हमने आपके लिये अपना बेस्‍ट इनवर्टर फॉर होम इन इण्डिया को पिक किया है। आप चाहें तो सीधा इसे purchase कर सकते हैं।

Best Inverter For HomeLuminous Zolt 1100 Sine Wave Inverter

इस इनवर्टर की सबसे खास बात यह है कि इसकी efficiency highest है और वह भी 94% तक की। इतने कम प्राइस मे इससे अच्‍छी क्षमता वाला इनवर्टर आप नहीं खरीद पायेंगे। फिर भी हम यही कहेंगे कि आप पूरी पोस्‍ट को बहुत ही ध्‍यान से पढ़ें और उसके बाद ही कोई निर्णय लें।

पहली बात करते हैं टाइप ऑफ इनवर्टेर की और उसमें दो मेजर टाइप के इनवर्टर आज की डेट में चलते हैं।


Buying Guide For Best Inverter and Battery


Best inverter and battery for home in India

(1). Square Type Inverter

स्क्वायर टाइप इनवर्टर पहले चला करते थे। वह थोड़े सस्ते होते हैं आज भी मिलते हैं और लाइट्स और फैन के लिए बिल्कुल सही है। लेकिन आप उससे अप्लायंसेज बिल्कुल भी नहीं चला सकते खासकर आजकल के अप्लायंसेज जैसे इनवर्टर रेफ्रिजरेटर।

इन इनवर्टर से थोड़ी सी आवाज भी आती है और लाइट जाने के तुरंत बाद यह ऑन नहीं होते यानी 1 या 2 सेकंड स्टार्ट होने में लगा लेते हैं। इन 1 या 2 सेकंड के बीच में जो गैप होता है उसमें आपके अप्लायंसेज बंद भी हो जाएंगे जैसे लैपटॉप और कंप्यूटर।

यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है अगर आपका वैसा कोई काम है तो।



(2). Sine Wave Inverter

दूसरे और सबसे पॉपुलर होते हैं साइन वेव इनवर्टर। यह थोड़ी सी एक्सपेंसिव होते हैं स्‍कावयर टाइप इनवर्टर से लेकिन इनसे ऑफ लाइट्स, फैन्‍स और अप्लायंसेज सब कुछ चला सकते हैं स्पेशली यह इनवर्टर रेफ्रिजरेटर के लिए बिल्कुल सही इन्वर्टर है।

और हां इनमें आवाज थोड़ी कम होती है या बिल्कुल नहीं होती और इनसे लाइट जाने के बाद तुरंत आपको इलेक्ट्रिसिटी मिलेगी विदाउट एनी डिले। और यह यूपीएस की तरह काम करेंगे और आपके कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए यह बिल्कुल बेस्ट इनवर्टर हैं।



(3). Type of Inverter

अब बात करते हैं टाइप ऑफ इनवर्टर की

अगर आपको ज्यादा बैकअप इनवर्टर से नहीं चाहिए और आपके एरिया में थोड़ी कम लाइट जाती है तो आप एक 12 वोल्ट का इनवर्टर लीजिए और अगर आपको ज्यादा बैकअप चाहिए और आपके एरिया में ज्यादा लाइट जाती है और longer hours के लिए तो आपको 24 वोल्ट का इनवर्टर ही लेना पड़ेगा।

दोस्तों पावर बैकअप, इनवर्टर नहीं देता बल्कि बैटरी देती है। इनवर्टर सिर्फ पावर सप्लाई को बैटरी तक  पहुंचाता है उसे चार्ज करने के लिए और बैटरी से पहुंचाता है आपके घर में आपको पावर सप्लाई देने के लिए।



(4). Types of Battery

इनवर्टर के साथ-साथ हमें बैटरी के बारे में भी जानना बहुत जरूरी है तो बैटरी होती है सामान्‍यत: दो टाइप की।

उसमें से पहली है फ्लैट प्लेट बैटरी। यह बैटरी थोड़ी सी सस्‍ती होती है। यह एक easy to maintain battery होती है और इसका साइज भी थोड़ा छोटा होता है। और इसे आप तब ही लीजिए जब आपके घर में ज्‍यादा ड्यूरेशन के लिए लाइट नहीं जाती लेकिन बार-बार जाती है।। ऐसा इसलिये क्योंकि यह बैटरी बहुत जल्दी चार्ज होती हैं।

दूसरे टाइप की बैटरीस होती है Tubular Batteries. यह थोड़ी साइज में बड़ी होती है थोड़ी एक्सपेंसिव होती है। इसमें warranty भी आपको ज्यादा मिलती है और चार्ज होने में भी बहुत ज्यादा टाइम लगाती है। इससे आप तब ले जब आपके घर में बहुत लंबे टाइम के लिए बिजली जाती है लेकिन बार-बार नहीं जाती ताकि आपको लोंग ड्यूरेशन के लिए पावर बैकअप मिल सके।



(5). Efficiency of The Inverter

दोस्तों इनवर्टर हो गया बैटरी हो गई अब क्या बाकी है? अभी बाकी है इनवर्टर की ऐफिशियेंसी। कोई भी इनवर्टर हंड्रेड परसेंट ऐफिशियेंसी पर कभी काम नहीं करता।

इसका आसान शब्‍दों में मतलब है कि जितनी पावर बैटरी को चार्ज करने के लिए लेगा वह उतनी ही पावर आउटपुट यानी आपके घर में पावर सप्लाई नहीं देगा।

अगर एक इनवर्टर 75% efficiency पर काम कर रहा है और वह input करता है 500W तो वह आपको देगा 375W output.

It means आपके घर में जो पावर सप्लाई मिलेगी वह 375W की मिलेगी। वह भी 500वॉट की बैटरी चार्ज करने के बाद।



(6). Jerk Load

यह एक ऐसा पॉइंट है जो हम में से कोई भी कंसिडर नहीं करता और वह सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट है और वह है जर्क लोड।

Jerk Load 25% होता है यानी अगर आपके लाइट्स और सभी अप्लायंस को मिलाकर आपको आउटपुट चाहिए 500W तो आपको इसमें 25% add करना होगा और तब जाकर output 625W चाहिये अपने इनवर्टर से।



(7). Inverter and Battery Combination

कई लोग की यह शिकायत होती है कि उनका इनवर्टर 1 hour का भी बैकअप नहीं देता और वह उस दौरान ज्यादा लाइट्स और अप्लायंसेज चलाते भी नहीं है।

यह प्रॉब्लम उनके इनवर्टर की नहीं है उनके इनवर्टर और बैटरी के कॉन्बिनेशन में है। एक सही इनवर्टर एक सही बैटरी के साथ आपको क्या बैकअप देगा यह देखें।

हमने इस उदाहरण के अंदर लिया है 500 वाट का आउटपुट जो हमें चाहिए अपने इनवर्टर से और जर्क लोड को ऐड करने के बाद यह बन जाता है 620 वाट का आउटपुट।

अगर हम अपने 12 वोल्‍ट के इनवर्टर के साथ 100Ah की बैटरी लगाएंगे तो 625W के लिये हमें 1 hr 55 min का backup मिलेगा। अब अगर 150Ah battery लगाएंगे तो हमें और 2 hr 52 मिनट backup  और यदि 250Ah battery लगायेंगे तो 3 hr 50 min backup मिलेगा।

याद रखिए कि यह 625 वॉट का बैकअप है जो कि असलियत में आपको 500 वॉट की सप्लाई दे रहा है। अगर आप अप्लाईंसेस को कम चलायेंगे और लाइट्स को काम चलाएंगे तो यही ड्यूरेशन बढ़ती चली जाएगी।

तो चलिये अब देख लेते हैं The Top Best Inverter and Battery Combination In India 2022 की लिस्‍ट को



टॉप 4 बेस्‍ट इनवर्टर एण्‍ड बैटरी इन इण्डिया इन 2022


(1). Luminous Zolt 1100 Sine Wave Inverter for Home, Office & Shops

Best inverter battery 2022 (4)
Best inverter battery 2022 (1)

Buy At Amazon

Luminous Zolt 1100 इनवर्टर आता है 756 वाट की पावर आउटपुट के साथ और इसके अंदर आपको वॉकिंग 94% की amazing efficiency देखने को मिलेगी जो की बनती है 733 Watts.

Luminous Zolt 1100 इंटेलिजेंट होम यूपीएस कम इनवर्टर आता है 32 bit DSP Processor के साथ जो कि मदद करता है इसकी एफिशिएंसी को 94% तक ले कर जाने में!

यह सचमुच एक efficient टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है और इसके अंदर आपको ECO and UPS दोनों मोड देखने को मिलेंगे।

ईको मोड में आप इस स्‍कावयर टाइप इनवर्टर की तरह यूज कर सकते हैं और यूपीएस मोड में यह एक प्रोपर साइन वेव इनवर्टर की तरह काम करेगा।

इसमें आपको एक अच्छा एलसीडी पैनल देखने को मिलेगा और उसमें आपको मिलेंगे सभी टाइप की सेफ्टी अलार्म्स। Luminous Zolt 1100 के अंदर आपको bypass switch भी मिलेगा जो कि आज की डेट में एक must have फीचर है।

Luminous Zolt 1100 का weight है 10 kgs और यह आता है 2 years comprehensive warranty के साथ।

इस समय इस इनवर्टर की कॉस्‍ट लगभग 5200 रूपये के आसपास है। अगर आपको इसकी करंट प्राइस चेक करनी है तो हमारे द्वारा दिये गये लिंक पर क्लिक करके पता कर सकते हैं।

Pros and Cons

ProsCons
  • 94% Efficiency is the best inverter efficiency
  • Overall performance is good
  • Creates Sound When Overheat Condition Reached


(2). Luminous Zelio+ 1100 Home Pure Sinewave Inverter UPS

Best inverter battery 2022 (4)
Best inverter battery 2022 (2)

Buy At Amazon

लुमिनस का जीलियो प्लस 1100 मॉडल आता है 756 वॉट की पावर आउटपुट के साथ और इसकी एफिशिएंसी है 85% यानी 642 वॉट्स।

Luminous Zelio+  एक इंटेलिजेंट होम यूपीएस कम इनवर्टर है और इसमें आपको Eco + UPS mode भी देखने को मिलेगा यानी जब आप इसे Eco mode पर चलाएंगे तो यह स्क्वायर टाइप इनवर्टर की तरह काम करेगा

light जाने के बाद 1 सेकंड के बाद आपको पावर देगा इससे बैटरी की थोड़ी सी सेविंग होगी लेकिन यूपीएस मोड को ऑन करते हैं तो आपको ब्रेक फ्री ऑपरेशन मिलेगा यानी आपको पता भी नहीं चलेगा कि लाइट कब गई और इनवर्टर ऑटोमेटेकली ऑन हो जाएगा

यह इनवर्टर Wi-Fi Enabled Remote App Monitoring के साथ भी आता है यानी आप एक ऐप के माध्यम से इस इनवर्टर को कंट्रोल या चेक कर सकते हैं।

इस इनवर्टर में आपको कई तरह के सेफ्टी अलार्म देखने को मिलेंगे। और जो सबसे अच्छा फीचर इस इन्वर्टर के अंदर है वो है इसका bypass switch.

अगर आपके कोई प्रॉब्लम होती है तो उसको bypass switch यूज करने के बाद पावर सप्लाई डायरेक्ट mains से connect हो जाएगी और इनवर्टर कट ऑफ हो जाएगा।

इससे हम शॉर्ट सर्किट से अपने आप को बचा सकते हैं। Luminous Zelio+ का weight है 9 kgs और यह आता है 2 years comprehensive warranty के साथ।

इस समय इस इनवर्टर की कॉस्‍ट लगभग 5400 रूपये के आसपास है। अगर आपको इसकी करंट प्राइस चेक करनी है तो हमारे द्वारा दिये गये लिंक पर क्लिक करके पता कर सकते हैं।

Pros and Cons

ProsCons
  • Good App Connectivity
  • Overall performance is good
  • Inverter fan makes little noise


(3). V-Guard Prime 1150 Digital Inverter UPS,white

Best inverter battery 2022 (4)
Best inverter battery 2022 (3)

Buy At Amazon

v-guard प्राइम वन 150 इनवर्टर आता है 800 वाट की टोटल पावर आउटपुट के साथ और इसके अंदर आपको 85% एफिशिएंसी के साथ मिलती है 680 वॉट की आउटपुट।

यह इंटेलिजेंट होम यूपीएस कम इनवर्टर है जिसमें आपको high-performance सिलेक्शन स्विच भी मिलेगा इस स्विच की मदद से आप अपने अपलाइनसेस को ज्यादा लंबे टाइम तक चला पाएंगे इनवर्टर से।

इस इनवर्टर में एक फीचर है बैटरी ग्रेविटी बिल्डर, इस फीचर की मदद से इनवर्टर बैटरी के उन सेल्‍स को भी रिचार्ज करेगा जो पूरी तरह से डिस्चार्ज हो जाते हैं और इससे आपको थोड़ा सा ज्यादा आउटपुट मिलेगा।

इस इनवर्टर में आपको बैटरी टॉपिंग रिमाइंडर भी मिलेगा यानी इनवर्टर आपको यह बताएगा कि बैटरी में वाटर लेवल कम हुआ है और उसे आपको टॉप अप करने की जरूरत है।

इस इनवर्टर की भजन को म्यूट भी कर सकते हैं और इसमें आपको dual-mode ऑपरेशन फैसिलिटी मिलती है यानी आप इस इनवर्टर को यूपीएस की तरह यूज कर सकते हैं और 1 स्क्वायर टाइप इनवर्टर की तरह भी यूज कर सकते हैं अगर आप एफिशिएंसी थोड़ी सी ज्यादा चाहते हैं इनवर्टर से।

और हां इस इनवर्टर में आपको एक स्पेशल स्विच भी मिलेगा अगर आप इनवर्टर से अपनी इनवर्टर रेफ्रिजरेटर को कनेक्ट करना चाहते हैं।

यह इनवर्टर weigh करता है 9 kgs और इसके अंदर आपको मिलती है 2 years comprehensive warranty.

इस समय इस इनवर्टर की कॉस्‍ट लगभग 5900 रूपये के आसपास है। अगर आपको इसकी करंट प्राइस चेक करनी है तो हमारे द्वारा दिये गये लिंक पर क्लिक करके पता कर सकते हैं।

Pros and Cons

ProsCons
  • No noise चाहे कितने भी लंबे समय तक चला लो।
  • Installation is not free
  • No bypass switch


(4). MICROTEK Ups Hb 950Va Hybrid Sinewave Inverter

best inverter battery 2022
Best inverter battery 2022 (4)

Buy At Amazon 

माइक्रोटेक का यह यूपीएस कम इनवर्टर आता है 760 वॉट की टोटल पावर आउटपुट के साथ और इसके अंदर आपको 80% एफिशिएंसी के साथ मिलेगी 608 वाट का आउटपुट।

MICROTEK Ups इनवर्टर इंटेलिजेंट होम यूपीएस कम इनवर्टर है और इसके अंदर आपको बाईपास स्विच भी मिलता है।

इनवर्टर में किसी भी प्रॉब्लम होने के दौरान आप बाईपास स्विच को यूज करके पावर सप्लाई को डायरेक्टली मेन्‍स में भेज सकते हैं।

इस इनवर्टर के अंदर आपको बैट्री ग्रेविटी मैनेजमेंट फीचर मिलेगा जो कि बैटरी के सबसे ज्यादा डिस्चार्ज सेल को भी पूरी तरह रीचार्ज करके आपके इनवर्टर की एफिशियेंसी को इनक्रीस करेगा।

इसमें एक और बहुत शानदार फीचर है और वह है बैटरी चार्जिंग स्पीड सिलेक्शन स्विच। इस फीचर से बैटरी चार्जिंग स्‍पीड चेंज कर सकते हैं जैसे आजकल के फोन में हम देखते हैं फास्ट चार्जिंग ऑप्‍शन।

इसके साथ इनवर्टर में एक प्रोटेक्‍शन मोड भी दिया गया है जो ओवरलोड या शॉर्ट सर्किट होता है तो पावर सप्लाई को सीधा मेंस में भेज देगा और खुद कट ऑफ हो जाएगा।

यह इनवर्टर थोड़ा सा लाइटवेट है और 8 किलोग्राम का है। इसके अंदर आपको मिलती है 2 years comprehensive warranty.

इस समय इस इनवर्टर की कॉस्‍ट लगभग 4300 रूपये के आसपास है। अगर आपको इसकी करंट प्राइस चेक करनी है तो हमारे द्वारा दिये गये लिंक पर क्लिक करके पता कर सकते हैं।

Pros and Cons

ProsCons
  • The best value for money inverter
  • No humming sound
  • Noise in Inverter fan Sometimes.


Disclaimer


We have expressed our personal views on the products featured in this article and others may have different opinions on these products. We take no responsibility for any details and/or specifications/features discussed in this article. We have no intention to convince for or against any product or brand, please be advised before making any purchase decision.

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.