Top 7 Best Teeth Whitening Foods and Drinks जो आपको जरूर पता होनी ही चाहिये

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Top 7 Best Teeth Whitening Foods and Drinks जो आपको जरूर पता होनी ही चाहिये || Teeth Whitening Foods and Drinks You Need To Know

Top 7 Best Teeth Whitening Foods and Drinks जो आपको जरूर पता होनी ही चाहिये || Teeth Whitening Foods and Drinks You Need To Know

Top 7 Best Teeth Whitening Foods and Drinks
Top 7 Best Teeth Whitening Foods and Drinks

Proper oral hygiene, बार-बार दांतों की सफाई, और professional teeth whitening दांतों को सफेद करने की सबसे प्रभावी रणनीति है। क्या कभी आपके ध्यान में यह बात आयी कि कुछ खाद्य पदार्थ आपके दांतों को सफेद करने में भी मदद कर सकते हैं?

तो यहां इस आर्टिकल में हम आपको उन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की सूची देने जा रहे हैं जिन्हें स्वस्थ और बढि़या स्‍माइल बनाए रखने के लिए अपने आहार में शामिल किया जाना चाहिए।


(1). Baking Soda : An Alternate of Toothpaste


यदि आपके पास कभी टूथपेस्ट खत्म हो गया है, तो इस पर विचार करने के लिए बेकिंग सोडा एक शानदार विकल्प है।

इसकी alkalinity and moderate abrasiveness के कारण, बेकिंग सोडा दांतों की सतह से प्लाक को प्रभावी ढंग से हटाता है और दांतों की tooth discoloration को कम करता है।

एक छोटी कटोरी में बेकिंग सोडा के साथ पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। टूथपेस्ट को टूथपेस्ट की तरह अपने टूथब्रश पर लगाएं और दो मिनट के लिए ब्रश करें।

इससे आपका काम हो जायेगा और स्‍माइल देने में जरा भी हिचकिचाइयेगा नहीं। 


Baking Soda : An Alternate of Toothpaste 

(2). Cheddar cheese


Acidic and sugary foods युक्त खाद्य पदार्थों, dry mouth और अन्य परिस्थितियों के कारण, आपके इनेमल के नीचे का डेंटिन उजागर हो सकता है, जिससे आपके दाँत पीले दिखाई देने लगते हैं।

पनीर में कैल्शियम पाया जाता है, और यह दांतों के इनेमल और हड्डियों के निर्माण में मदद करता है। पनीर में कैसिइन भी शामिल है, जो एक प्रोटीन है जो दांतों के इनेमल और अन्य पोषक तत्वों के उपचार में महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, पनीर को लगातार चबाने की क्रिया से लार उत्पादन क्रिया को उत्तेजित करता है, जो मुंह में displacement of germs और स्वस्थ मुंह के रखरखाव में सहायता करता है।

जब भी संभव हो over-processed aged, soft-ripened, and blue cheeses चुनें (जैसे अमेरिकन पनीर)।


Cheddar cheese 

(3). Strawberries


स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड का उच्च अनुपात होता है, जो अक्सर कुछ प्रकार के टूथपेस्ट में मौजूद होता है। मैलिक एसिड एक natural astringent के रूप में कार्य करता है, जो दांतों की सतह की tooth surface discoloration को दूर करने में सहायता करता है।

ध्यान दें कि साइट्रिक एसिड, जो स्ट्रॉबेरी में भी होता है और इनेमल को कमजोर करता है, से बचा जाना चाहिए। नतीजतन, आपको स्ट्रॉबेरी या अन्य अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक अपने दांतों को ब्रश करने से बचना चाहिए।


Top 7 Best Teeth Whitening Foods and Drinks
Top 7 Best Teeth Whitening Foods and Drinks

(4). Apple And Carrots


सेब, अजवाइन और गाजर आपके आहार में शामिल करने वाली सब्जियों में से हैं। सेब, अजवाइन और गाजर जैसे खस्ता फल और सब्जियां आपके दांतों से प्लाक और कीटाणुओं को हटाने में मदद कर सकती हैं, लार का उत्पादन बढ़ा सकती हैं, और भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज दे सकती हैं जो आपके दांतों को मजबूत करने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।



(5). Vegetables जो शायद आपको पसंद न हों


पालक, romaine lettuce और kale जैसे पत्तेदार सागों में पाया जाने वाला फोलिक एसिड (बी9 विटामिन के रूप में भी जाना जाता है) कोशिका विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है।

फोलिक एसिड मसूड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और कोशिकाओं की वृद्धि और मरम्मत को बढ़ावा देकर दांतों को प्लाक और कीटाणुओं के प्रति अधिक प्रतिरोधी बना सकता है।



(6). Chewing Sugar-Free Gum


भोजन और नाश्ते के बीच में शुगर-फ्री गम चबाकर, आप लार का उत्पादन बढ़ा सकते हैं, साथ ही पाचन के कारण आपके मुंह में बनने वाले एसिड को बेअसर और दूर कर सकते हैं।

यह आपके दांतों की रक्षा करने, Proper oral hygiene को बढ़ावा देने और आपकी स्वच्छता को बढ़ावा देने में सहायता करता है। 


Top 7 Best Teeth Whitening Foods and Drinks
Top 7 Best Teeth Whitening Foods and Drinks


(7). Water


लार, मुख्य रूप से पानी (लगभग 99 प्रतिशत) से बना है। यह आपके oral health का एक अनिवार्य घटक है। मीठे पेय पदार्थ, जो दांतों के इनेमल को नष्ट करते हैं और दांतों की सड़न को बढ़ावा देते हैं, उन्हें पानी से बदल दिया जाता है।

इसके अलावा, पानी में प्रोटीन और खनिज (जैसे फ्लोराइड) होते हैं जो दांतों के इनेमल को बनाए रखने में मदद करते हैं और दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी को विकसित होने से रोकते हैं।

खाने या पीने के बाद, fluids high in pigment तरल पदार्थ, अपनी मुस्कान को brighter and whiter दिखाने के लिए अपने मुंह में थोड़ा पानी घुमाएं।


Disclaimer:

The tips and suggestions mentioned in the article are for general information only and should not be considered professional medical advice. Always consult your doctor if you have any questions or concerns.

 

Please follow and like us:
0
20
Pin Share20

Add a Comment

Your email address will not be published.